scriptऐन वक्त पर रोक दी शादी, 18 से पहले कर रहे थे पीले हाथ | Daughter was getting married before 18 years | Patrika News
डबरा

ऐन वक्त पर रोक दी शादी, 18 से पहले कर रहे थे पीले हाथ

15 अप्रेल को नाबालिग के विवाह की सूचना परमहिला बाल विकास, पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

डबराApr 15, 2022 / 04:34 pm

Subodh Tripathi

ऐन वक्त पर रोक दी शादी

डबरा. क्षेत्र के पठा पनियार आदिवासी दफाई में 15 अप्रेल को नाबालिग के विवाह की सूचना पर गुरुवार को महिला बाल विकास, पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने जांच पड़ताल की तो लड़की की उम्र 18 वर्ष से कम थी, जिस पर टीम के सदस्यों ने परिजनों को विवाह न करने की समझाइश दी और विवाह न करने का सहमति पत्र भी लिखवाया। इसके साथ ही तीन सदस्यीय निगरानी दल गांव में तैनात कर दिया।

पठा पनिहार दफाई में एक आदिवासी परिवार की लड़की का विवाह 15 अप्रैल को होने जा रहा था। जिसकी उम्र 18 वर्ष से कम थी। चीनोर से बारात आना है। बाल विवाह की सूचना मिलने पर गुरुवार को बाल विवाह निगरानी समिति टीम के सदस्य, जिसमें महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी बबीता धाकड़ और संबंधित क्षेत्र की देहात थाना पुलिस और राजस्व अमला पहुंचा। लड़की के माता-पिता परिवार के अन्य परिजनों को समझाया, 15 अप्रैल को होने वाला विवाह नहीं करेंगे, सहमति पत्र लिखवाया गया हस्ताक्षर लिए।

नहीं मान रहे थे परिजन

परियोजना अधिकारी बबीता धाकड़ ने बताया कि 1 दिन पहले उन्हें सूचना मिली थी की, पठा पनिहार आदिवासी दफाई में एक आदिवासी परिवार अपनी कम उम्र की लड़की का विवाह 15 अप्रैल को कर रहा है। शादी की पूरी तैयारी हो गई है, चीनोर तहसील के पथरिया पुरा से बारात आ रही है। निगरानी समिति के सदस्यों ने पहुंच कर 1 दिन पहले समझाइश दी थी, लेकिन परिंजन नहीं मान रहे थे।

यह भी पढ़ें : कटनी में पानी दिखा रहा अपना रंग, मच गई यहां हाहाकार

विवाह तारीख तक बनाए रखेंगी निगरानी

गुरुवार को पुलिस टीम के साथ पहुंचे निगरानी दल के सदस्यों ने पंचनामा बनाया, सहमति पत्र लिया गया है। चेतावनी दी है कि यदि इसके बाद भी बाल विवाह करते हैं तो कार्रवाई कर जेल भेजे जाने की कार्रवाई की जाएगी।

Home / Dabra / ऐन वक्त पर रोक दी शादी, 18 से पहले कर रहे थे पीले हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो