scriptचिकित्सकों ने लोगों की स्क्रीनिंग करने से बनाई दूरी | Doctors distance themselves from screening people | Patrika News
डबरा

चिकित्सकों ने लोगों की स्क्रीनिंग करने से बनाई दूरी

घंटों तक अस्पताल में बैठे मजदूरों की वार्ड बॉय ने की जांच
 

डबराApr 12, 2020 / 11:26 pm

rishi jaiswal

चिकित्सकों ने लोगों की स्क्रीनिंग करने से बनाई दूरी

चिकित्सकों ने लोगों की स्क्रीनिंग करने से बनाई दूरी

भितरवार. पूरा देश महामारी के रूप में फैली कोरोना वायरस की बीमारी से बचाव के लिए लड़ाई लड़ रहा है। शासन, प्रशासन भी हर संभव प्रयास में जुटा है, लेकिन स्थानीय स्वास्थ्य महकमा इन प्रयासों पर पानी फेरता नजर आ रहा है। कोरोना से जारी जंग में स्थानीय चिकित्सकों ने हथियार डाल मरीजों से दूरी बना ली है। इनके द्वारा बाहर से आए लोगों की स्क्रीनिंग नहीं की जा रही है। ऐसी स्थिति में अप्रशिक्षित वार्ड बॉय कोरोना संदिग्धों की जांच कर रहे हैं। ऐसा ही वाकया रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में हुआ।
जानकारी के अनुसार कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बाहरी राज्य एवं अन्य जिलों से आने वाले लोगों पर निगाह रखने के लिए कर्मचारियों की तैनाती कर स्क्रीनिंग कराने के निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही लोगों की जांच कर कोरोना संदिग्ध होने पर क्वारंटाइन सेंटर भेजा जा रहा है, लेकिन प्रशासन द्वारा बरती जा रही इस सावधानी की स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में धज्जियां उड़ाई जा रहीं हैं। रविवार भिंड जिले से आए आदिवासी मजदूर स्क्रीनिंग कराने अस्पताल पहुंचे, लेकिन उनकी स्क्रीनिंग करने डॉक्टर मौजूद नहीं थे। ऐसे में साथ आए पूर्व पार्षद गजब सिंह रावत, नप कर्मी कमलेश कुशवाह और सहारन पंचायत के सचिव राजेन्द्र श्रीवास्तव ने बीएमओ डॉ. यशवंत शर्मा से मजदूरों की स्क्रीनिंग करने को कहा। इसके बावजूद अपने आवास पर बैठे बीएमओ स्क्रीनिंग के लिए नहीं पहुंचे न ही किसी अन्य चिकित्सक को भेजा। मजदूरों के साथ पहुंचे लोगों ने तहसीलदार कुलदीप दुबे को दूरभाष पर स्थिति से अवगत कराया। इसके बाद बीएमओ के निर्देश पर अस्पताल में तैनात एक वार्ड बॉय ने मजदूरों की स्क्रीनिंग कर उन्हें घर भेज दिया।
लापरवाही से हुई जांच कहीं भारी न पड़ जाए
स्क्रीनिंग कराने पहुंचे कई लोग खांसी, जुकाम और बुखार के प्रारंभिक लक्षणों से घिरे थे। ऐसे लोगों की वार्ड बॉय ने स्क्रीनिंग कर घर भेज दिया साथ आए लोगों में चर्चा रही कि चिकित्सकों की ऐसी लापरवाही आम लोगों पर कहीं भारी न पड़ जाए। इनमें से कोई भी संक्रमित हुआ तो वह पूरे क्षेत्र को ले डूबेगा।
शिकायत मिलने पर अस्पताल के इमरजेंसी डॉक्टर को मजदूरों की जांच करने के निर्देश दिए गए और सभी की जांच की गई।
कुलदीप दुबे, तहसीलदार भितरवार

मेरे निर्देशन में ड्यूटी वार्ड बॉय से बाहर से मजदूरों की स्क्रीनिंग कराई जाकर सभी की ट्रेवल हिस्ट्री नोट की गई। सभी को क्वारंटाइन में रहने की सलाह भी दी गई।
डॉ. यशवंत शर्मा, बीएमओ भितरवार
कोरोना से बचाव के लिए पूरा देश जूझ रहा है। प्रशासनिक अधिकारी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तमाम प्रयास कर रहे हैं। इन प्रयासों पर स्थानीय चिकित्सक पानी फेर रहे हैं।
गजब सिंह रावत, पूर्व पार्षद

बाहर से अपने गांव आए कुछ लोगों की जांच कराने पहुंचे तो घंटों तक इंतजार करना पड़ा। काफी देर बाद वार्ड बॉय ने स्क्रीनिंग की। डॉक्टरों की लापरवाही पर कोई ध्यान नहीं देता।
राजेन्द्र श्रीवास्तव, सचिव ग्राम पंचायत, सहारन

Home / Dabra / चिकित्सकों ने लोगों की स्क्रीनिंग करने से बनाई दूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो