scriptगर्मी में पानी पिलाया, अब मानदेय को तरसी वृद्धाएं | drink water in summer,Poor old girls who pay honorarium, | Patrika News
डबरा

गर्मी में पानी पिलाया, अब मानदेय को तरसी वृद्धाएं

नगर पालिका ने उन्हें हर माह पारिश्रमिक देने का किया था वादा
 

डबराSep 14, 2019 / 05:20 pm

संजय तोमर

drink water in summer,Poor old girls who pay honorarium,, news in hindi, mp news, dabra news

गर्मी में पानी पिलाया, अब मानदेय को तरसी वृद्धाएं

डबरा. कहते हैं पानी पिलाना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य होता है। किंतु कई महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें भीषण गर्मी में ्पानी पिलाने के बाद भी पुण्य (मानदेय) नहीं मिला। वे अब मानदेय के लिए नगर पालिका के चक्कर लगा रही हैं।
ग्रीष्म काल में तीन माह के लिए नगर में सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था नगर पालिका ने की थी। पानी पिलाने के लिए जरुरतमंद बुजुर्ग महिलाओं को इस काम में लगाया गया था लेकिन इन बुजुर्ग महिलाओं को क्या पता था कि नगर पालिका उन्हें तीन माह का मानदेय देने के लिए कितने चक्कर लगवाएगी। अभी तक नपा ने उन बुजुर्ग महिलाओं को तीन माह का भुगतान नहीं किया है। रोज नपा कार्यालय के चक्कर लगा रही इन पंद्रह महिलाओं में कुछ तो बेहद जरूरतमंद है। शुक्रवार को कई महिलाएं कार्यालय पहुंची। दोपहर १ बजे तक कार्यालय में अधिकारी समेत जल शाखा का काम देख रहा बाबू कक्ष में नहंीं थे। बुजुर्ग महिलाएं कक्ष के बाहर बाबू के इंतजार में बैठी हुई दिखी। महिलाओं ने बताया कि वे रोज आती है लेकिन बाबू रामू गुप्ता नहीं मिलते है। सुबह १० बजे से आज भी आईं है।
महिलाओं में कलाबाई, मीरा, रामकुंअर, कमला ने बताया कि इस बार नगर पालिका ने प्याऊ भी कम जगह लगाए थे। करीब १५ जगह प्याऊ लगाए थे। नगर पालिका ने पानी पिलाने के लिए प्रति प्याऊ प्रति २२५० रुपए प्रतिमाह का मानदेय तय किया था किंतु अभी तक एक भी माह का नगर पालिका ने भुगतान नहीं किया है। उनका तीन माह का मानदेय ६१५० रुपए हो गया हेेै। नगर पालिका लाखों करोड़ों का भुगतान कर रही है लेकिन जिन लोगों ने गर्मी के दिनों में दिनभर धूप में बैठकर राहगीरों की प्यास बुझाई उनके महज तीन माह के मानदेय के लिए चक्कर लगवा रहीहै।
जरूरतमंद कलाबाई, मीरा, रामकुंअर ने बताया कि हम सभी एक दिन छोडक़र नपा कार्यालय आ रहे है लेकिन कोई नहीं मिलता है। ना ही कोई स्पष्ट जबाव दिया जाता है और पिछले तीन माह से आज कल में भुगतान कराए जाने की बात कहकर टाल रहे है। उन्होंने बताया कि वे सभी ६० वर्ष से ऊपर की है। पानी पिलाने से मिलने वाले भुगतान से वे अपना भरण पोषण करती है।
बैंक खाता नहीं इसलिए भुगतान रुका
नगर पालिका के प्रभारी सीएमओ अनुपम पाठक ने बताया, प्याऊ के महिलाए रखी गई थी कई महिलाओं के बैंक एकाउंट नही है कई बार उनसे बोला गया कि एंकाउट खुलवा लें। जितनें लोगों के एकाउंट आ गए है उनके खाते में जल्द ही भुगतान राशि डाल दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो