scriptवार्डों में गहराया पेयजल संकट, 16 टैंकरों से होगा वितरण | Drinking water crisis deepens in wards, 16 tankers will be distributed | Patrika News
डबरा

वार्डों में गहराया पेयजल संकट, 16 टैंकरों से होगा वितरण

रहवासियों ने सौंपा ज्ञापन
 

डबराMay 05, 2020 / 11:07 pm

rishi jaiswal

वार्डों में गहराया पेयजल संकट, 16 टैंकरों से होगा वितरण

वार्डों में गहराया पेयजल संकट, 16 टैंकरों से होगा वितरण

डबरा. गर्मी का दौर शुरू होते ही पेयजल संकट की आहट सुनाई देने लगी है। नगर पालिका के वार्ड १9 समेत नपा में शामिल हुए ग्रामीण क्षेत्र के कई वार्डों में पेयजल संकट शुरू हो चुका है। इसे लेकर वहां के रहवासी परेशान है। इसी से परेशान होकर क्षेत्रीय रहवासियों ने नगर पालिका सीएमओ को ज्ञापन सौंपा है।
वार्डं के रहवासी महेश जाटव, विनोद अहिरवार, धीरज गौर, शिवदयाल, मनीराम रजक, जसवंत सिंह ने बताया कि पिछले कई दिनों से उनकी गलियों में नल से पानी नहीं आ रहा है। इस वार्ड में मजदूर वर्ग निवास करता है ऐसे में निजी तौर से पानी के टैंकर नहीं मंगवा सकता है। क्षेत्र में पानी समस्या से निजात दिलाए जाने को लेकर पानी की टंकी के निर्माण का प्रस्ताव स्वीकृत है लेकिन टंकी तक नहीं बनाई गए है। इस वजह से वार्ड में पानी की समस्या बनी है।
41 लाख रुपए का ठेका

नगर पालिका ने एक माह बाद ग्रामीण वार्डों की सुध ली है। अब इन क्षेत्रों में टैंकर परिवहन का ठेका दिए जाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि हर साल एक अप्रैल से टैंकर परिवहन का ठेका दिया जाता था। इस बार गर्मी ज्यादा नहीं पडऩे और लॉकडाउन की वजह से नगर पालिका इस बार मई में टैंकर परिवहन का ठेेका देने जा रही है। 8 मई को टेंडर खुलेगा। अवधि कम होने की वजह से ठेका रेट भी कम है । इस बार 41 लाख रुपए में ठेका दिया जाएगा। पिछली बार एक अप्रैल से ठेका दे दिया गया था जो कि 97 लाख रुपए का था।
हर वार्ड में 10 चक्कर लगाएगा टैंकर

नगर पालिका जल संकट को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्र से शामिल हुए 16 वार्डो में पेयजल सप्लाई टैंकरों के माध्यम से शुरू करने जा रही है। ठेके में शामिल शर्त के अनुसार प्रत्येक वार्ड में एक-एक पानी का टैंकर पहुंचेगा और ये प्रतिदिन 10-10 चक्कर लगाएगा। इस लिहाज से 16 वार्डों के लिए 16 पानी के टैंकर चलेंगे।
10 दिन से मोटर खराब

जंगीपुरा वार्ड 17 में 10 दिन से पानी की मोटर खराब है। वहां के लोगों ने बताया कि कई बार पार्षद को बताया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। मोटर के खराब होने की वजह से क्षेत्र में पानी संकट बना हुआ है। यहां के रहवासी दूर लगे हैंडपंपों से पानी लाने को मजबूर है।
लटका है पेयजल का काम

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की सुविधा के लिए 46 करोड़ रुपए की राशि का पेयजल प्रोजेक्ट स्वीकृत है। इसके बावजूद नल के लिए पाइप लाइन बिछाने और अतिरिक्त आठ ओवरहेड टैंक का निर्माण कार्य रूका हुआ है। इस कारण इन क्षेत्रों में नल से पेयजल की सुविधा उपलबध नहीं है। यदि यह प्रोजेक्ट पूरा हो जाता तो काफी हद इस समस्या से निजात मिलती।
वर्जन

ग्रामीण क्षेत्र के लिए पेयजल सप्लाई को लेकर प्लान तैयार किया गया है। 16 पानी के टैंकर का परिवहन ठेका दिया जा रहा है। 8 मई को टेंडर खुलेगा और इसके बाद से टेंकर परिवहन काम शुरू होगा। इन क्षेत्रों में नल से पानी सप्लाई की व्यवस्था नहीं है।
हरपाल सिंह चौहान, प्रभारी, जल शाखा

Home / Dabra / वार्डों में गहराया पेयजल संकट, 16 टैंकरों से होगा वितरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो