गर्मी से जब लोग घरों में थे कैद, ये कर रहे थे पौधरोपण

गर्मी से जब लोग घरों में थे कैद, ये कर रहे थे पौधरोपण

Sanjay Singh Tomar | Updated: 04 Jun 2019, 10:30:00 AM (IST) Dabra, Gwalior, Madhya Pradesh, India

एसडीएम के नेतृत्व में मुख्य मार्ग पर लगाए गए पौधे

 

डबरा. जब पूरा शहर 47 डिग्री सेल्सियस की मार झेल रहा था उस वक्त शहर के कुछ लोग एसडीएम जयति सिंह के नेतृत्व में पौधे रोप रहे थे। दरअसल शहर के बीचोबीच स्थित डिवाइडर पर कोई हरियाली नहीं थी। डिवाइडरों को हरियाली से आच्छादित करने के लिए ये कोशिश की गई। शहर को हराभरा करने और सडक़ें सुंदर दिखे और राहगीरों को छाया मिले इसके ध्यान में रखते हुए रविवार को एसडीएम जयति सिंह के नेतृत्व में पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत सुभाषगंज मुख्य मार्ग और पिछोर तिराहा मुख्य मार्ग पर 200 से अधिक पौधे रोपे गए।

सुबह 7 बजे एसडीएम के साथ नगर पालिका और लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कर्मचारी शहर के मुख्य मार्गों पर पहुंचे और पौधरोपण किया। कार्यक्रम में सभी ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया और हर व्यक्ति ने पौधरोपण किया। इस दौरान आम लोगों ने भी शामिल होकर पौधरोपण किया। इस अवसर पर एसडीएम ने कहा कि शहर को हरा-भरा रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है। नगर के हर व्यक्ति को अपने आसपास एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। इसी के साथ जरूरी है कि लगाए गए पौधों की देखभाल भी करें ताकि पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सके।

उन्होंने कहा कि बारिश का मौसम आ रहा है ऐसे में शहरवासी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। हरियाली से शहर का सौन्दर्य निखरेगा और आवोहवा भी ठीक रहेगी। प्रदूषण पर भी अंकुश लग सकेगा। उन्होंने कहा कि पौधों का हमारे जीवन में काफी महत्व है। लोग भी इस बात को भली भांति जानते हैं लेकिन अनदेखी कर देते हैं। यही उनके लिए घातक होती है। इस मौके पर नगर पालिका सीएमओ रामबाबू गुप्ता भी उपस्थित रहे। पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान लोगों ने संकल्प लिया कि वे न सिर्फपौधे लगा रहे हैं बल्कि समय-समय पर आकर इनकी देखभाल भी करेंगे साथही क्षेत्र के लोगों से इन पौधों की सुरक्षा करने को भी कहेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned