scriptबारिश ने बढ़ाई किसानों की टेंशन, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात | Monsoon Alert : Very heavy rain alert in shivpuri today | Patrika News
डबरा

बारिश ने बढ़ाई किसानों की टेंशन, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात

Monsoon Alert : सडक़ों पर गड्ढों में पानी भर जाने से वाहन चालक रहे परेशान

डबराSep 28, 2019 / 02:07 pm

monu sahu

Monsoon Alert : Very heavy rain alert in shivpuri today

बारिश ने बढ़ाई किसानों की टेंशन, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात

ग्वालियर। चंबल संभाग में मौसम ने एक बार फिर करवट बदली और शुक्रवार को दिन भर रुक-रुककर कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश होती रही। जिससे मौसम तो सुहावना हुआ ही, साथ ही उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली। वहीं दूसरी ओर फिर बारिश का क्रम शुरू हो जाने से किसान की चिंता बढ़ गई। क्योंकि उसकी तैयार खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है। शुक्रवार को सुबह से आसमान पर बादल छाए हुए थे और हल्की रिमझिम बारिश भी हुई। सुबह लगभग 11 बजे के बाद धूप निकल आई तो ऐसा लगा कि शायद मौसम खुल जाएगा, लेकिन कुछ देर बाद ही आसमान पर काली घटाएं छा गईं।
फिर तो रुक-रुककर कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश का दौर दोपहर से लेकर शाम तक चलता रहा। हालांकि इसके बीच में इतना ब्रेक तो लगता रहा कि जो लोग बारिश के चलते रुक गए, वे अपने गंतव्य तक पहुंच सकें। गुरुवार की देर रात हुई बारिश से ही शहर की गड्ढेदार सडक़ों पर पानी जमा हो गया था, जिसमें शुक्रवार को हुई बारिश के बाद बढ़ोत्तरी हो गई। सडक़ों पर हुए गड्ढों में पानी भर जाने से उनकी गहराई का अंदाजा नहीं लग पाता, जिसके चलते कई दुपहिया वाहन चालकों को परेशानी भी झेलनी पड़ी।
औसत से 36 एमएम बारिश अधिक
शिवपुरी जिले में बारिश का आंकड़ा भी अब बढकऱ 852.32 मिमी तक पहुंच गया है, जो औसत सामान्य बारिश से 36 .02 मिमी अधिक हो गई। हालांकि यह बारिश ताल-तलैया के लिए तो अच्छी है, लेकिन लगातार हो रही बारिश से फसलों को बड़ा नुकसान होने लगा है। जिसके चलते किसान के चेहरे पर चिंता की लकीरें फिर गहरी हो गईं, क्योंकि उड़द, अजवाइन व टमाटर तो बर्बाद हो गया और अब सोयाबीन को खतरा बना हुआ है।

Home / Dabra / बारिश ने बढ़ाई किसानों की टेंशन, अब मौसम वैज्ञानिक ने कही यह बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो