scriptचार दिन बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, सेंटरों पर लगी भीड़, हालात बेकाबू | Vaccination started after four days, crowd at centers | Patrika News
डबरा

चार दिन बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, सेंटरों पर लगी भीड़, हालात बेकाबू

– तीन घंटे बिजली ना होने से गर्मी में परेशान होता रहा स्टाफ, इनवर्टर तक की सुविधा नहीं
 
 

डबराJul 14, 2021 / 11:49 pm

rishi jaiswal

चार दिन बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, सेंटरों पर लगी भीड़, हालात बेकाबू

चार दिन बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, सेंटरों पर लगी भीड़, हालात बेकाबू

डबरा. चार दिन बाद बुधवार को कोरोना का टीकाकरण शुरू हुआ। पहला और दूसरा डोज एक साथ लगाए जाने के चलते स्थिति बिगड़ गई। अटेंडर हॉल सेंटर पर भीड़ बेकाबू हो गई। बाहर तक दो दो पक्तियों में लंबी कतार लगी देखी गई। भीड़ के चलते पुलिस को बुलाया गया, छांव की व्यवस्था नहीं होने से आए लोग धूप में परेशान होते रहे। इस दौरान कई महिलाओं ने दुपट्टे से अपने ऊपर उठाकर, छांव की व्यवस्था की। बुधवार को कई सेंटरों पर लक्ष्य से अधिक लगने से वहां वैक्सीन खत्म हो गई। अटेंडर हॉल सेंटर पर भी अतिरिक्त वैक्सीन मंगाए जाने की व्यवस्था की गई।

डबरा ब्लॉक में बुधवार को 3500 डोज आए थे, 10 सेंटरों पर टीकाकरण किया गया। जिसमें एक शिविर भी शामिल है। मांग के अनुसार डोज कम आने, और चार दिन बाद टीकाकरण कार्य किए जाने के साथ पहला और दूसरा डोज एक साथ लगाए जाने से लोगों की भीड़ सुबह से लगना शुरू हो गई। सुबह 10 बजे अटेंडर हॉल सिविल अस्पताल सेंटर पर दो दो पक्तियों की लंबी लाइन लग गई। दोपहर 1 बजे तक लंबी लाइन लगी देखी गई। को वैक्सीन लगवाने वाले कई लोग पहुंचे उन्हें लौटना पड़ा। दरअसल बुधवार को कोविसील्ड वैक्सीन आई थी। बुधवार को कुल वैक्सीन 3846 लगी। जिसमें डबरा शहर के अटेंडर हॉल में 1674 वैक्सीन लगाई गई। इसमें पहले डोज के 2351 और दूसरा डोज 1495 लोगों को लगाया गया।

छांव न इन्र्वटर की व्यवस्था


सिविल अस्पताल प्रबंधन ने सेंटर पर छांव पीने के पानी के साथ बिजली की समुचित व्यवस्था तक नहीं की है। बुधवार को दोपहर तक लंबी लाइन लगी थी जो खुले आसमान के नीचे लोग खड़े रहे। गर्मी की वजह से लोग पसीना पसीना हुए। कुछ महिलाओं ने धूप से बचने के लिए दुपट्टे का सहारा लिया और अपने सिर के ऊपर उठाकर छांव की व्यवस्था करती हुए देखी गई।
इधर, लंबे समय से अटेंडर हॉल में टीकाकरण कार्य किया जा रहा है लेकिन बिजली की समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। इन्वर्टर नहीं होने से करीब 2 घंटे तक वैक्सीन में लगा कर्मचारी गर्मी में परेशान होता रहा। दरअसल 33 केवी लाइन में फॉल्ट होने से बिजली गुल हो गई। गर्मी की वजह से स्टाफ पेरशान हुआ लेकिन सिविल अस्पताल प्रबंधन ने अस्थाई तौर पर भी बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था तक नहीं की है।
कैंप में लगे 500 टीके, मांग और भी आई लेकिन नही थे डोज


संगमा स्कूल में विद्यालय प्रबंधन एवं रेडक्रॉस सोसाइटी डबरा के संयुक्त तत्वाधान में कोविसील्ड टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया।ं जिसमें 500 से अधिक वैक्सीनेशन लगाई गई। बताते है मांग और भी आई लेकिन अस्पताल प्रबंधन के पास डोज उपलब्ध नहीं थे। इस वजह से दोपहर तक ही कैंप चल सका। सुबह 8.30 बजे से ही वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों की भीड़ एकत्रित होने लगी थी। सचिव दीपक भार्गव ने बताया कि कैंप में 500 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है। डोज ज्यादा होते तो आंकड़ा और बढ़ सकता था। इस अवसर पर कैलाश सरावगी प्रबंधक संगमा स्कूल, वीरेंद्र शर्मा, एवं डीके पचोरिया, मोहन गुप्ता आदि का सहयोग रहा।

Home / Dabra / चार दिन बाद शुरू हुआ वैक्सीनेशन, सेंटरों पर लगी भीड़, हालात बेकाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो