scriptएक साथ 9 नए पॉजिटिव मरीज आए सामने | 9 new positive patients came together | Patrika News
दमोह

एक साथ 9 नए पॉजिटिव मरीज आए सामने

सिविल वार्ड में 4 व महावीर वार्ड में 5

दमोहJul 20, 2020 / 09:57 pm

Rajesh Kumar Pandey

9 new positive patients came together

9 new positive patients came together

दमोह. शहर में सोमवार को एक साथ 9 कोरोना मरीज पॉजीटिव पाए गए हैं। महावीर वार्ड की कांटेक्ट हिस्ट्री में 5 नए मरीज सामने आए हैं, वहीं सिविल वार्ड नंबर 4 में तीन मरीज सामने आए हैं।
महावीर वार्ड में पहला मरीज सामने आने के बाद इसी परिवार के एक सदस्य की पॉजीटिव रिपोर्ट रविवार की रात में आ गई थी। इसके बाद सोमवार को 4 सदस्यों के अलावा पुराना थाना पर रहने वाले मैनेजर की भी पॉजीटिव हिस्ट्री आई है, जिससे यह इलाका अब नया कंटेनमेंट जोन व बफर क्षेत्र बनाया जा रहा है। महावीर वार्ड में जो मरीज सामने आया है वह सामाजिक रूप से घुला मिला है। इनके व्यवसाय भी अधिक लोगों के संपर्क से संचालित हो रहे हैं। जिससे इस मरीज की कांटेक्ट हिस्ट्री लंबी है, पारिवारिक सदस्यों की संख्या भी अधिक है। जिसमें कई मरीज संदिग्ध बताए जा रहे हैं।
सिविल वार्ड नंबर 4 में पॉजीटिव आए पहले मरीज के माता-पिता व पत्नी भी पॉजीटिव पाई गई है। यह चारों सिविल वार्ड के मंदिर में नियमित जाते रहे। इनका दूसरे लोगों से अधिक मिलना जुलना रहा है। जिससे यहां की कांटेक्ट हिस्ट्री भी 100 से अधिक पार जाने की संभावना है। आरआरटी सर्वे दल कांटेक्ट हिस्ट्री का सूचीकरण कर रहे हैं।
शहर के आठ मरीजों के अलावा 9 वां मरीज फुटेराकलां में सामने आया है। इनकी ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है, लेकिन इनके परिवार में निधन हो जाने के कारण बाहर से लोगों का आना-जाना लगा रहा है। जिनकी तबियत खराब थी, सेंपल लिया गया जो पॉजीटिव पाया गया है। फुटेराकलां के मरीज की भी कांटेक्ट हिस्ट्री लंबी होने की आशंका जताई जा रही है।
छुपाने से बढ़ रहा कोरोना
शहर में सामने आए 8 प्रकरणों के मामले में यह बात सामने आ रही है कि प्रशासन व स्वास्थ्य अमले से जानकारियां छुपाई जा रही हैं। सर्दी, खांसी, बुखार व सिर दर्द जैसे लक्षणों के होने पर भी इधर-उधर की देशी दवाओं से लोग अपने बलबूते पर इलाज करा रहे हैं और कोरोना की चैन तोड़ते हुए उसे फैला रहे हैं।
घर पर ही कर रहे इलाज
कोरोना के फैलने के पीछे एक ओर बात सामने आ रही है कि वीआइपी कोरोना का इलाज घर में कराने पर जोर दे रहे हैं। जिससे अब जो मरीज पहुंच रहे हैं, वह अस्पताल में रहना नहीं चाह रहे हैं और कोरोना का इलाज अपने घर पर ही देशी पद्धति से करने के लिए अस्पताल से जाने की जिद कर रहे हैं। प्रशासन और स्वास्थ्य अमले पर उच्च स्तरीय दवाब भी बनाया जा रहा है।
 

Home / Damoh / एक साथ 9 नए पॉजिटिव मरीज आए सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो