scriptअनदेखी: लाखों की सरकारी रसोई घर को शराबियों ने बनाया अहाता | Alcoholics built the government kitchen of lakhs | Patrika News
दमोह

अनदेखी: लाखों की सरकारी रसोई घर को शराबियों ने बनाया अहाता

सुभाष कालोनी में मध्यान्ह भोजन बनाने बनाया गया है भवन, हैंडओवर होने के बाद भी शुरु नहीं हुई रसोइघर

दमोहOct 16, 2019 / 11:18 pm

Sanket Shrivastava

Alcoholics built the government kitchen of lakhs

Alcoholics built the government kitchen of lakhs

दमोह. शहर के सुभाष कॉलोनी में स्कूली बच्चों के मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए लाखों की लागत से बनाया गया सरकारी रसोईघर बनने के काफी समय बाद भी उपयोग में नहीं लिया जा रहा है।
वहीं देखा गया है कि खाली पड़े इस रसोईघर को शराबियों द्वारा अहाता के रुप में उपयोग किया जा रहा है। मामले में मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण यांत्रिकीय विभाग द्वारा जिला पंचायत के आदेश पर ५९ लाख की लागत से रसोईघर निर्माण कराया गया है। निर्माण एजेंसी द्वारा रसोईघर बनाने के बाद यह आरइएस के हैंडओवर कर दिया गया था। लेकिन हैंडओवर होने के बाद भी यहां से भोजन बनाया जाना ठेकेदार द्वारा शुरु नहीं किया गया है।
आरइएस ने यह किया दावा
आरइएस अधिकारी वीरेंद्र यादव का कहना है कि निर्माण पूरा होने के बाद जिला पंचायत के हैंडओवर उक्त बिल्डिंग कर दी गई थी। लेकिन हाल ही में उन्हें जिला पंचायत द्वारा निर्देश प्राप्त हुए हैं कि कुछ अन्य कार्य और कराए जाने हैं। इस संबंध में तैयारी कर ली गई है। एक सप्ताह के भीतर कार्य पूरा करा दिया जाएगा जिससे सरकारी रसोइघर से ही बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन तैयार हो सके। कुछ कार्य जो अभी बताए गए हैं यह कार्य पूर्व निर्माण स्टीमेट में शामिल नहीं थे। इन्हें पूरा किया जा रहा है।
शराबियों का डेरा
आधुनिक रुप से तैयार हुए रसोईघर के अब तक अनुपयोगी होने के कारण इसका लाभ शराबियों द्वारा उठाया जा रहा है।
बुधवार को जब रसोईघर में जाकर देखा तो हॉल व परिसर में खाली शराब की बोतलें, नमकीन, डिस्पोजल गिलास जहां तहां पड़े हुए थे। देखकर यह बात उजागर हुई है कि आमतौर पर यहां शराबियों की महफिलें सजती हैं।
एजेंसी ने बताई यह कमियां
शहर भर के सरकारी स्कूली बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने वाली एजेंसी के प्रमुख चंदू राय का कहना है कि रसोइघर से इसलिए खाना बनाया जाना शुरु नहीं किया गया है क्योंकि यहां पर शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है। साथ ही यहां पानी की निकासी के लिए भी व्यवस्था नहीं है और कटीली झाडिय़ां हैं। चंदू राय का कहना है कि उन्होंने रसोइघर परिसर में कार्य कराने के लिए जिला पंचायत अधिकारी व मध्यान्ह भोजन प्रभारी से बात की है। वर्तमान स्थिति में सरकारी रसोइघर से भोजन तैयार कराया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। हालांकि आश्वासन दिया गया है कि शीघ्र ही कार्य पूरा करा दिया जाएगा।
&निर्माण होने के बाद बिल्डिंग खाली पड़ी है इसलिए असामाजिक तत्वों ने अपना डेरा बना लिया। मैं इसे दिखवाता हूं। शेष कार्य शीघ्र ही पूरा करा दिया जाएगा।
वीरेंद्र यादव, ईई ग्रामीण यांत्रिकी सेवा
&रसोईघर से भोजन पकाने का कार्य शीघ्र ही शुरु किया जाना है। आरइएस ने आश्वस्त किया है कि सप्ताह भर के भीतर कार्य पूरा करा दिया जाएगा। इसके बाद ही बिल्डिंग का हैंडओवर लिया जाएगा।
राखी याग्निक, एमडीएम प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो