scriptशिकायतों पर नहीं हुई सुनवाई तो सड़कों पर उतरीं महिलाएं, लगा जाम | Complaints were not heard, women came on the streets, jammed | Patrika News
दमोह

शिकायतों पर नहीं हुई सुनवाई तो सड़कों पर उतरीं महिलाएं, लगा जाम

सीएमओ, एसडीएम ने दिया चार दिन में समस्या के समाधान का आश्वासन

दमोहJan 19, 2020 / 10:10 pm

lamikant tiwari

 Complaints were not heard, women came on the streets, jammed

Complaints were not heard, women came on the streets, jammed

दमोह. पिछले २० सालों से बजबजाती गंदगी से परेशान हो रहे लोगों की समस्या का जब समाधान नहीं हो सका तो महिलाएं मय बच्चों के सड़क पर उतरआईं। मानव श्रंखला बनाने से दो घंटे बंद रहा आवागम। शहर के किल्लाई नाका से सेंट्रल स्कूल की ओर जाने वाले मार्ग पर शनिवार को लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। दरअसल सिविल वार्ड नंबर ९ में रहने वाले चौधरी कॉलोनी में कॉलोनी का निर्माण होने से लेकर अब तक नालियों का निर्माण नहीं कराया जा सका था। जिससे घरों से निकला नालियों का गंदा पानी लोगों के घरों में घुस रहा रहा था। इसके साथ ही पिछले दिनों खोदी गई सड़क के बाद उसका निर्माण कार्य भी शुरू नहीं कराया जा रहा था। जिससे सड़क जर्जर हो गई थी और पानी भरने लोगों को निकलने के लिए कीचड़ से होकर जाना पड़ रहा था। वार्ड के लोगों ने सीएमओ वार्ड पार्षद सहित जनसुनवाई में भी आवेदन दिया था। लेकिन जब उनकी सुनवाई नहीं हो सकी तो फिर वार्ड के लोग रविवार सुबह सड़कों पर आ गए। सूचना के बाद मौके पर एसडीएम, सीएमओ, थाना प्रभारी सहित भारी पुलिस फोर्स पहुंची। बाद में एसडीएम व सीएमओ के आश्वासन के बाद लोग सड़कों से हटे।
शहर के किल्लाई नाका से बालाकोट जाने वाले मार्ग पर सिविल वार्ड नंबर ९ चौधरी कॉलोनी के लोग अचानक रविवार १२.३० के लगभग सड़कों पर आकर नगर पालिका व जिला प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करने लगे। मुख्य मार्ग की अप-डाउन दोनों सड़कों पर एक तरफ महिलाएं व बच्चे तो दूसरी ओर बुजुर्ग व युवाओं की टोलियोंं ने मानव श्रंखला बनाकर जमकर नारेबाजी की। सूचना पर तत्काल ही कोतवाली थाना प्रभारी एचआर पांडेय स्टॉफ के साथ पहुंचे। जहां पर उन्होंने लोगों को सड़क से हटाने का प्रयास किया। लेकिन सभी की मांग थी कि जब तक एसडीएम नहीं आएंगे तब तक वह सड़क से नहीं हटेंगे। सूचना के बाद मौके पर एसडीएम रविंद्र चौकसे पहुंचे, जिन्होंने मौके का मुआयना किया।
बजबजा रही थी गंदगी –
एसडीएम रविंद्र चौकसे ने चौधरी कॉलोनी का निरीक्षण किया तो वहां देखा कि नालियों के अभाव में एक खाली पड़े प्लॉट में गंदगी बजबजा रही थी। सड़क खुदी पड़ी थी, जिसमें पानी भरा हुआ था। पानी भरने से कीचड़ मच गया था। गंदा पानी भरा होने से बहुत बदबू मार रहा था। पानी की जहां से निकासी थी वहां पर लोगों ने अतिक्रमण करके भवन का निर्माण करा लिया था। जिससे वहां पर पानी की निकासी नहीं होने से पानी एक जगह ठहरा हुआ था। और वहां पर कीड़े बिलीबिला रहे थे। यह दृश्य देखकर उन्होंने तुरंत ही नगर पालिका सीएमओ कपिल खरे को बुलवाया। जिन्होंने समस्या का समाधान कराने आदेशित किया।
चार दिन का दिया समय –
सीएमओ कपिल खरे ने मौके पर मौजूद लोगों की समस्या को जाना और उन्हें चार दिनों बाद समस्या का समाधान कराने की बात कही। दरअसल जहां पर लोगों ने मकान बना लिए थे वहां पीछे नाली के लिए दो फीट की जगह सिर्फ आधा से एक फीट ही जगह छोड़ रखी थी। इसके अलावा जहां नालियों का निर्माण होना था वहां पर भवन का निर्माण होने से गंदा पानी जाम हो रहा था। उन्होंने मौके पर ही भवन का नक्सा बुलवाया। जिसे देखने के बाद उन्होंने कॉलोनी का नक्सा देखते हुए अगले चार दिनों में नालियों का निर्माण कराए जाने का आश्वासन दिया। साथ ही कॉलोनी में अगले चार दिनों के भीतर सड़क निर्माण शुरू कराए जाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद जनता शांत हो सकी।
बदतर जिंदगी जी रहे हैं रहवासी –
मौके पर मौजूद कल्पना, आशीष, सावित्री, गिरीष्मा राय, निकिता जैन, नरेशअहिरवार, राजीव गांगरा, दिनेश, आरएस रामसिंह, गोलू साहू, प्रीति सिंह ठाकुर, शर्मिला धूरिया सहित आंदोलन कर रहे पंकज जडिय़ा ने बताया कि चौधरी कॉलोनी के लोगों ने कई बार सीएमओ कपिल खरे को लिखित शिकायत की। मौखिकरूप से भी कई बार शिकायत की। लेकिन उन्होंने कभी भी लोगों की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया। केवल झूठे आश्वासन दिए जाते रहे। जिससे लोगों को मजबूर होकर आंदोलन करने सड़कों पर आना पड़ा। लोगों का कहना था कि वह किसी झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों से भी बदतर जिंदगी जी रहे हैं। घरों में पानी घुसने के साथ मच्छरों काप्रकोप साल भर बना रहता है। बच्चों के ऑटो रिक्शा कॉलोनी के अंदर नहीं जा पा रहे हैं। कई बार बच्चे दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो सका।
सीएमओ को निर्देशित किया है –
मौके पर निरीक्षण किया है। यह बात सच है कि रहवासियों को परेशानी हो रही है। नगर पालिका सीएमओ को निर्देशित किया गया है। उन्होंने चार दिन का समय मांगा है। उसके बाद निर्माण कार्य लगा दिया जाएगा।
रविंद्र चौकसे – एसडीएम

Home / Damoh / शिकायतों पर नहीं हुई सुनवाई तो सड़कों पर उतरीं महिलाएं, लगा जाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो