scriptवृद्धाश्रम में वृद्ध को आई परिवार की याद तो इस IAS ने सौंप दी अपनी AC कार | damoh collector IAS tarun rathi handed his car to the elderly know why | Patrika News
दमोह

वृद्धाश्रम में वृद्ध को आई परिवार की याद तो इस IAS ने सौंप दी अपनी AC कार

दमोह कलेक्टर तरुण राठी वृद्धों का हाल जानने पहुंचे थे वृद्धाश्रम, इस दौरान एक वृद्ध ने कहा कि परिवार की याद आ रही है। इतना सुनते ही उन्होंने कहा चलो फिर आपके गांव चलते है। 90 वर्षीय वृद्ध का अपने साथ एसी कार में बैठाया और उसके गांव ले गए

दमोहJun 08, 2019 / 04:15 pm

Samved Jain

damoh collector ias tarun rathi

वृद्धाश्रम में वृद्ध को आई परिवार की याद तो इस IAS ने सौंप दी अपनी AC कार

दमोह. मध्यप्रदेश में इन दिनों IAS के अनूठे कार्य चर्चाओं में है। ताजा मामला दमोह जिले से है। एक सरकारी वृद्धाश्रम में कलेक्टर तरुण राठी वृद्धों का हाल जानने पहुंचते है। इस बीच एक वृद्ध भावुक होकर कलेक्टर से कहता है कि उसे अपने परिवार की याद आ रही है। इतना सुनते ही कलेक्टर ने वृद्ध को अपनी एसी कार सौंप दी जाती है। इतना ही नहीं कलेक्टर भी वृद्ध के साथ उसके गांव पहुंचते है, जहां उसके बेटे का समझाइस देने के बाद वृद्ध को घर पर ही छोड़कर आते है।

कलेक्टर पहुंचे थे वृद्धों का हाल जानने
कलेक्टर दमोह नीरज राठी इस भीषण गर्मी के दौर में वृद्धों का हाल जानने शाम को वृद्धाश्रम पहुंचे थे। जहां उन्होंने वृद्धों के साथ बैठकर वृद्धजनो का हाल जाना, पूछा यहां पर आपको कोई परेशानी तो नहीं है, दवाई मिलती है, डॉक्टर आते है। समय पर भोजन मिलता है। इस दौरान वृद्धजनों ने कहा हमें यहां किसी तरह की परेशानी नही है। अच्छी तरह से रह रहे है। हमारा पूरा खयाल रखा जाता है। उनके साथ एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिहा भी मौजूद रहे।

damoh collector ias tarun rathi

वृद्ध महिलाओं के साथ जमीन पर बैठकर टटोला मन
वृद्धों से आत्मीयता से बात करते-करते हुए कलेक्टर वृ। महिलाओं के बीच पहुंचे। जहां बुजूर्ग महिलाओं के बीच जाकर जमीन में उनके साथ बैठ गए। उनसे बातें की, उनकी समस्याओं को जानने का प्रयास किया। उन्होने कहा मैं भी यहां आता रहूंगा, कोई समस्या हो तो पंचायत का अधिकारी आपसे आकर सतत् सम्पर्क में रहेगा। एक वृद्धजन ने ऑखों मे रोशनी की समस्या बताए जाने पर और नेत्र विशेषज्ञ से चेक कराने, जरूरत पडऩे पर चश्मा दिलाने के निर्देश दिए। कलेक्टर वृद्धजनो के कमरो में पहुँचकर सभी से मिले उनसे बाते की और मूलभूत सुविधाओ की जानकारी ली।

damoh collector ias tarun rathi

वृद्ध बोला परिवार की याद आ रही है, घर जाना है…
वृद्धाश्रम में वृद्धों से कलेक्टर की सहज मुलाकात का ही असर था कि एक बुजूर्ग हज्जू अहिरवार ने कलेक्टर से कहा, वह अपने घर जाना चाहता है। परिवार की याद आ रही है। यह सुनकर कलेक्टर ने उसकी बात को गौर से सुना। बुजूर्ग हज्जू अहिरवार ने बताया कि ग्राम बरवांसा में उसके तीन बेटे एक बेटी रहती है। इतना सुनते ही कलेक्टर ने बुजुर्ग से कहा तो चलिए आपको घर भेज देते है। वृद्ध कुछ समझता, इसके पहले ही कलेक्टर ने कहा आप मेरी कार में बैठिए, चलते है गांव। बुजुर्ग की चाह पर कलेक्टर ने उसे ही अपनी एसी कार सौंप दी और वह स्वयं भी वृद्ध के साथ उसी सीट पर बैठ गए। इसके बाद वह ग्राम बरवासा पहुंचे।

damoh collector ias tarun rathi

वृद्ध की बेटी है सरपंच, घर पर लगा था ताला
कलेक्टर की कार अब बरवांसा गांव पहुंचती है। जहां सबसे पहले वृद्ध की सरपंच बेटी के घर जाते है। बेटी के घर पर ताला लगा था। बताया गया किबेटी शादी में बाहर गई हुई है। वह ग्राम की सरपंच भी है। गांव वालों से बेटों की जानकारी ली गई, सचिव को भेजकर उनके बेटे राजेश अहिरवार को बुलाया गया। कलेक्टर ने राजेश को समझाईश दी कि अपने पिता को अपने पास रखें, उन्हे पेंशन भी मिल रही है और कहा तुम्हें काम धंधा जो चाहते हो दिलाया जाएगा, लेकिन पिता को सम्मान से पास रखें और उनकी सेवा करें।

damoh collector ias tarun rathi

बेटे के पास वृद्ध को छोड़कर वापस लौटे कलेक्टर
कलेक्टर ने ग्रामवासियो से कहा बुजूर्ग हज्जू के आग्रह पर मैने उन्हें उनके घर छोड़ा है। मेरी मंशा हर बुुजुर्ग अपने घर में सम्मान से रहे कोई भी वृद्ध वृद्धाश्रम मे न रहें। हम सबका दायित्व है, इस दायित्व को हम सबको निभाना है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों और युवाओं से शिक्षा और रोजगार के सबंध में चर्चा की उनकी बातें व समस्याए सुनी और स्कूल जाने वाले बच्चो की जानकारी लेकर सभी से आग्रह किया। स्कूल जाने योग्य सभी बच्चों को स्कूल भेजें। ग्राम की पेयजल की समस्या पर कहा गांव के कुआं की सफाई करवाई जाएगी। साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली।

damoh collector ias tarun rathi

कलेक्टर के इस कार्य की जमकर सराहना हो रही है। कलेक्टर राठी का कहना है कि हर बुजूर्ग अपने घर में सम्मान से रहे कोई भी वृद्ध वृद्धाश्रम मे न पहुंचे, सबका दायित्व है। इस दायित्व को हम सबको निभाना है। 2010 बैच के IAS तरुण राठी ने दमोह में इसी सप्ताह जॉइन किया है।

Home / Damoh / वृद्धाश्रम में वृद्ध को आई परिवार की याद तो इस IAS ने सौंप दी अपनी AC कार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो