scriptप्लेट फार्म और ट्रेन के पायदान का अंतर कभी भी ले सकता है रेल यात्रियों की जान | Damoh Railway Station: Platform no 1 length in too low passenger | Patrika News
दमोह

प्लेट फार्म और ट्रेन के पायदान का अंतर कभी भी ले सकता है रेल यात्रियों की जान

हादसों के बाद भी सुधार कार्रवाई का स्तर शून्य, प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाए जाने का प्रस्ताव फाइल में बंद

दमोहNov 15, 2019 / 06:43 pm

Samved Jain

प्लेट फार्म और ट्रेन के पायदान का अंतर कभी भी ले सकता है रेल यात्रियों की जान

प्लेट फार्म और ट्रेन के पायदान का अंतर कभी भी ले सकता है रेल यात्रियों की जान

दमोह. पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर के मॉडल स्टेशन दमोह से सागर, बीना, भोपाल की ओर यात्रा करने वाले यात्रियों की जान ट्रेन में चढ़ते उतरते वक्त दाव पर लग जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ट्रेन के कोच का पायदान और प्लेटफार्म नंबर एक के बीच करीब डेढ़ से दो फुट का अंतर है। यह अंतर उस वक्त यात्रियों को खतरा बन जाता है जब इस प्लेटफार्म पर कटनी की ओर से आई ट्रेन सागर की ओर जाने के लिए महज दो मिनट को रुकती है और ट्रेन में चढऩे के लिए यात्रियों की भीड़ एक दूसरे को धक्का मुक्की करने लगती है।
इसी दौरान यदि ट्रेन से उतर रहे या चढ़ रहे यात्री का पैर फिसल जाए तो वह सीधा ट्रेन के नीचे पटरियों पर पहुंच जाता है। पूर्व के समय कुछ ऐसे ही हादसे घटित हुए हैं। तीन दिन पहले भी ट्रेन के नीचे आए युवक के साथ घटित घटना भी इसी का परिणाम थी।

विदित हो कि पिछले तीन से चार बार हो चुके डीआरएम निरीक्षण के दौरान प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाए जाने की बात सामने आई जिस पर उन्होंने तत्काल ही कार्रवाई कराने का आश्वासन दिया लेकिन स्थिति आज भी जस की तस ही है। रेल संघर्ष समिति के प्रांजल चौहान ने बताया है कि दमोह रेल संघर्ष समिति द्वारा रेल प्रबंधन से कई बार प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाए जाने की मांग की जा चुकी है। लेकिन इसे ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जबकि प्लेटफार्म एक की ऊंचाई कम होना यात्रियों के लिए एक बड़ा खतरा है।

गुरुवार की शाम सागर की ओर जा रही ट्रेन में चढ़ते यात्रियों को देखा गया। इस दौरान यह बात सामने आई कि कम उम्र के बच्चे व वयोवृद्धों को प्लेटफार्म की ऊंचाई कम होना अधिक दुखदायी है। वृद्ध महिलाओं को ट्रेन में चढऩे उतरने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मामले में स्टेशन मास्टर मीणा का कहना है कि प्लेटफार्म का सुधार कराए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर जबलपुर भेजा जा चुका है। लेकिन अभी तक यह ज्ञात नहीं हुआ है कि प्लेटफार्म का सुधार कब शुरु होगा। उन्होंने बताया कि निर्माण विभाग द्वारा आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

Home / Damoh / प्लेट फार्म और ट्रेन के पायदान का अंतर कभी भी ले सकता है रेल यात्रियों की जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो