scriptगेहूं की खड़ी फसल जलने के सदमे में किसान ने दी जान | Farmer lost his life in the shock of burning crop of wheat | Patrika News
दमोह

गेहूं की खड़ी फसल जलने के सदमे में किसान ने दी जान

– बिजली के खंबे से लगी गेहूं की खड़ी फसल में आग- पड़ोसी किसान की फसल भी हुई थी खाक- दमोह के कई गांव में किसानों की मेहनत हुई खाक

दमोहApr 02, 2021 / 10:04 am

Hitendra Sharma

damoh farmer

दमोह. जबेरा ब्लॉक के चिलौद टपरिया गांव के एक किसान ने आग विद्युत में फसल जलने से सदमे में अपनी जान दे दी। बताया जा रहा है कि नुकसान से आहत होकर किसान ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या की है।अब प्रशासन ने पूरे मामले की जांच के बाद मुआवजा दिलाने का भरोसा दिला रहा है।

किसान बेड़ी उर्फ कोदूराम अहिरवार के खेत में ‘बायर में फॉल्ट होने से निकली चिंगारी से गेहूं की खड़ी फसल खाक हो गई थी। इस घटना में पास के दूसरे किसानों की फसलें भी जल गई थी। पड़ोसी किसान भी बेड़ी को ही घटना का जिम्मेदर मान रहे थे। पड़ोसी किसान नुकसान की भरपाई के लिए हर्जाना भी मांग रहे थे। फसल जलने से हुए नुकसान तथा अन्य किसानों के दबाव से परेशान होकर उसने आत्महत्या कर ली।

जिले के आभाना मौजा में बुधवार की दोपहर 2 बजे आग से खेतों में खड़ी 50 एकड़ में गेहूं की फसल जलने से किसानों को लाखों रुपए का नुकसान पहुंचा है। यह आग एक खेत से होकर दूसरे खेत तक फैलने लगी जब तक फायर बिग्रेड पहुंची तब तक आग ने करीब 50 एकड़ की फसल को अपने आगोश में ले लिया था।

अभाना निवासी आकाश सेठ, बूबा पटेल, बंदू पटेल के खेतों में आग लगी थी। किसानों ने बताया कि खंभे से बिजली की चिंगारियां निकलने के बाद देखते ही देखते खेत के खेत आग से आंखों के सामने जलकर खाक होते देख किसानों आंखों से आंसू छलकने लगे थे। तेज धूप और तेज हवा के साथ 5 मिनिट के अन्दर पूरे खेत जलकर खाक हो रहा था। जिसमें किसानों को लाखों रुपए का नुकसानहुआ है।

वही हटा थाना अंतर्गत भाटिया गांव में किसान विनय शर्मा, बुधवार को फिर कई गांवों में छुट्टन सिंह के खलिहान में अचानक फसलों में आग लगने की घटनाएं आग लगने से लगभग 04 एकड़ में सामने आईं हैं। जिसमे गेंहू की तैयार गेंहू की फसल जलकर खाक फसलें जलकर खाक हो गई। हो गई। आग की सूचना पर दमकल अमला पहुंचा और किसानों की मदद से आग पर काबू पाया गया। आग में बड़े पैमाने पर नुकसान की आशंका जताई जा रही है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80c43o

Home / Damoh / गेहूं की खड़ी फसल जलने के सदमे में किसान ने दी जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो