scriptऐसा प्रेजेटेंशन दें, जो पूरे देश में दमोह पैटर्न पर लागू हो | Give a presentation that is applicable throughout the country | Patrika News
दमोह

ऐसा प्रेजेटेंशन दें, जो पूरे देश में दमोह पैटर्न पर लागू हो

भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव ने दिए निर्देश

दमोहJul 09, 2019 / 01:44 am

नितिन सदाफल

Give a presentation that is applicable throughout the country

Give a presentation that is applicable throughout the country

दमोह. नीति आयोग के आकांक्षी जिला की एक बैठक सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित की गई। जिसमें भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव महिला व बाल विकास अजय तिर्की ने नीति आयोग के इंडिकेटर्स के संबंध दिशा निर्देश दिए। यहां हो रहे कार्यों की समीक्षा प्रधानमंत्री स्वयं कर रहे हैं।
अजय तिर्की ने कहा जिले को तीन करोड़ का अवॉर्ड मिला है, यह सब आप सबके समन्वित प्रयास का परिणाम है। आप सभी फिर जोरदार तरीके से काम पर लग जाएं। दमोह जिला देश में टॉप टेन में आए, सभी अधिकारी समन्वय से कार्य करें। जिले की टीम भी अच्छी है। कलेक्टर और सीइओ जिला पंचायत अनुभवी है। काम का भी मौका है, करें। तिर्की ने कलेक्टर तरुण राठी के द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में शुरू किए गए। सुधार अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा टीकाकरण शत-प्रतिशत हो, एएनसी चारों हो और संस्थागत प्रसव 85 प्रतिशत से कम न हो। सभी शैक्षणिक संस्थाओं में शत-प्रतिशत टॉयलेट हो तथा कृषि बोवनी का लक्ष्य पूर्ण कराया जाए।
अतिरिक्त सचिव तिर्की ने संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुए कहा 4 हजार 363 प्रसव जिले से बाहर हो रहे हैं। किन कारणों से हुए, गौर करें। 15 दिन के भीतर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से प्रतिवेदन लें और ऐसे परिवारों को समझाइश दें कि संस्थागत प्रसव कराएं।
तिर्की ने कहा हम गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा पर विशेष ध्यान दें। हम चाहते हैं कि प्रधानमंत्री को जिले से ऐसा कार्य कर प्रेजेटेंशन दें, जो पूरे देश में दमोह पेंर्टन पर लागू हो। इस दौरान पिरामल फाउंडेशन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे उल्लेखनीय कार्य की पूर्ण जानकारी दी गई। पिरामल द्वारा दक्षता उन्नयन की जानकारी देते हुए बताया गया कि अभियान के तहत जिले के सभी स्कूल शामिल किए गए हंै। बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने का भी कार्य किया जा रहा है। बाल सभा के माध्यम से कम्प्यूनिटी जुड़ाव की जानकारी दी गई है।
तिर्की ने कृषि के क्षेत्र की चर्चा करते हुए कहा लक्ष्य अनुसार स्वाइल हैल्थ कार्ड किसानों को वितरित हो जाएं। उन्होंने कहा जिले का लक्ष्य वाटर बॉडी निर्माण का 300 है। उसे समय पर पूरा कर लिया जाए।
अतिरिक्त सचिव ने जिले में नदी पुर्नजीवन के तहत लिए गए कार्यों की सराहना की। स्किल डबलपमेंट के संबंध में कहा नोडल अधिकारी के निर्देशानुसार कार्रवाही की जायें। स्किल डवलपमेंट के तहत किए जा रहे प्रयासों की विस्तार से जानकारी दी गई।

Home / Damoh / ऐसा प्रेजेटेंशन दें, जो पूरे देश में दमोह पैटर्न पर लागू हो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो