scriptबिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली: डेढ़ माह तक की मजदूरी,भुगतान के लिए भटक रहे | how to celebrate Diwali without money: Worker Asked to Forest officers | Patrika News
दमोह

बिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली: डेढ़ माह तक की मजदूरी,भुगतान के लिए भटक रहे

बच्चे बीमार हैं, महिलाएं लाचार हैं

दमोहOct 26, 2019 / 06:19 pm

Samved Jain

बिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली: डेढ़ माह तक की मजदूरी,भुगतान के लिए भटक रहे

बिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली: डेढ़ माह तक की मजदूरी,भुगतान के लिए भटक रहे

दमोह.बिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली, पिछले डेढ़ माह से जंगल में अपने परिवारों के साथ गड्ढे खोदते रहे, जब दीवाली का समय और घर जाने के लिए मजदूरी मांगी तो नपती का पेंच फंसा दिया गया। जिसके कारण मजदूरों के साथ उनकी महिलाएं व बच्चे भी चकरघिन्नी बन गए हैं, लेकिन गरीबी और बेरोजगारी के चलते इनका दर्द समझने का किसी ने प्रयास नहीं किया है।
हटा वनपरिक्षेत्र की दलपतपुरा, रजपुरा परिक्षेत्र में कटनी जिला के उमरियापान व ढीमरखेड़ा के करीब 65 मजदूर अपने पूरे परिवार के साथ मजदूरी करने आए थे। गरीबी के कारण लगातार दो माह तक अथक परिश्रम करते रहे, लेकिन उन्हें केवल 14 हजार का भुगतान किया गया। जिससे खाने के भी लाले पड़। बच्चे बीमार हो गए। जब रेंजर से मजदूरी का भुगतान मांगा तो वह महज 15 हजार गड्ढे बताने लगा। जिस पर मजदूर पिछले दो दिनों से हटा में डेरा डाले रहे।
खाने पीने व किराए के लिए भी रुपया नहीं

90 से अधिक लोग के पास अपने घर जाने तक का किराया नहीं था। खाने पीने के लाले पड़ गए थे। कई बच्चे बीमार थे। जिस पर सभी लाचार मजदूर बुधवार को हटा आ गए थे। वहां पर एसडीएम राकेश मरकाम से मजदूरी दिलाने की की गुहार लगाई। हटा में मजदूरों की दयनीय हालात देख वहां के समाजसेवियों का दिल पसीजा और उन्होंने चंदाकर मजदूरों को कुछ राशि मुहैया कराई। उक्त राशि मिलने के बाद सभी मजदूर गुरुवार को कलेक्ट्रेट आ गए थे। जहां पर एसडीएम व डीएफओ की चर्चा के बाद शुक्रवार को नपती कराकर भुगतान कराने के निर्देश दिए गए थे।



कलेक्टर के निर्देश पर दीवाली बाद राजस्व टीम नपती कराएगी। मजदूरों को कुछ पेमेंट की जा रही है, जिससे वह अपने घर जाकर त्यौहार मना सकें। भुगतान करने की व्यवस्था कर ली गई है।
सुधीर पवार, रेंजर हटा

Home / Damoh / बिना रुपयों के कैसे मनाएं दिवाली: डेढ़ माह तक की मजदूरी,भुगतान के लिए भटक रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो