scriptबीच नदी में अवैध उत्खनन, मोढ़ रहे नदी की धार | Illegal excavation in Beech River, the edge of the river is turning | Patrika News
दमोह

बीच नदी में अवैध उत्खनन, मोढ़ रहे नदी की धार

व्यारमा नदी राजघाट पुल पर चल रहा उत्खनन

दमोहJun 14, 2020 / 10:17 pm

Rajesh Kumar Pandey

Illegal excavation in Beech River, the edge of the river is turning

Illegal excavation in Beech River, the edge of the river is turning

दमोह. अभाना से तेजगढ़ मार्ग पर व्यारमा नदी के राजघाट पुल से निकलने पर नदी के बीचों बीच पोकलेन मशीन व डंपर को पिछले तीन दिन से देखा जा रहा है। पिछले तीन दिनों में अवैध उत्खनन से नदी की धार भी मोढ़ दी गई है, जो एक अपराध की श्रेणी में आता है, लेकिन इससे वन विभाग का अमला अनभिज्ञ है। तीन बीट के रेंजर अपना क्षेत्र न बताते हुए मामले से पल्ला झाड़ रहे हैं। जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह को भी शुक्रवार को सूचना मिली थी। जिन्होंने प्रशासन को सूचना दी लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इधर शनिवार को दमोह विधायक राहुल सिंह को सूचना मिलने पर उन्होंने भी प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है।
राजघाट पुल से व्यारमा नदी के बीच एक पोकलेन मशीन उत्खनन कर रही है। यह डंपर पास ही में एक फार्म हाउस में मुरम डंप कर रहे हैं। पुल से लेकर आगे तक नदी से निकली मुरम से ही एक सड़क बनाई गई है। कार्य स्थल पर एक मशीन तत्काल समतलीकरण कर रही है। लोगों द्वारा बताया जा रहा है कि व्यारमा नदी की बीच धार में अवैध उत्खनन जोरों पर होने से नदी की धार मोढऩे से बाढ़ का खतरा भी बन सकता है, जिसके प्रति जिम्मेदार वन विभाग का अमला बेपरवाह नजर आता है।
राजघाट पुल के व्यारमा नदी के जिस स्थल पर अवैध उत्खनन किया जा रहा है, वह स्थल वन परिक्षेत्र की सीमा में आता है। बताया गया कि यह तेजगढ़ रेंज के अंतर्गत आता है। यहां के रेंजर आइडी मिश्रा से बात की गई तो उनका कहना था कि जिस क्षेत्र में उत्खनन हो रहा है, वह सगौनी रेंज के अंतर्गत आता है। जब सगौनी रेंजर जीपी दुबे से बात की गई तो उनका कहना था कि जहां अवैध उत्खनन हो रहा है वह दमोह रेंज के अंतर्गत आता है। इसके बाद दमोह रेंजर कृष्ण कुमार नामदेव से बात की गई तो उनका कहना था कि उन्हें उत्खनन की जानकारी नहीं है। यदि दो रेंजर कह रहे हैं कि वह दमोह रेंज का हिस्सा है तो जाकर जांच करते हैं।
जबेरा विधायक ने कलेक्टर को सूचना दी
भाजपा के जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह को शुक्रवार को सूचना मिली थी। जिस पर उन्होंने कलेक्टर को सूचना देते हुए अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई कराने के निर्देश दिए थे। इस संबंध में जबेरा विधायक का कहना है कि उन्होंने जांच के निर्देश दिए हैं।
अवैध रेत व मुरम का उत्खनन जोरों पर
कांग्रेस के दमोह विधायक राहुल सिंह का कहना है कि सरकार बदलते ही जिले में रेत व मुरम का अवैध उत्खनन हो रहा है। दिन दहाड़े नदियों में मशीनें रेत व मुरम का उत्खनन कर रही हैं, लेकिन वहां से निकलने वाले विभागीय नजरें फेर रहे हैं। वह मामले की पूरी जानकारी ले रहे हैं। इसके खिलाफ आंदोलन किया जाएगा और अवैध उत्खनन कराने वालों को उजागर किया जाएगा।
 

Home / Damoh / बीच नदी में अवैध उत्खनन, मोढ़ रहे नदी की धार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो