scriptदमोह के गांवों में घुसा तेंदूआ नौरादेही अभयारण्य की सीमा में दाखिल | Leopard in villages adjoining the border of Nauradehi Sanctuary | Patrika News
दमोह

दमोह के गांवों में घुसा तेंदूआ नौरादेही अभयारण्य की सीमा में दाखिल

पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम तीन दिनों तक करती रही तेंदूआ का पीछा

दमोहJan 28, 2022 / 06:35 pm

pushpendra tiwari

दमोह के गांवों में घुसा तेंदूआ नौरादेही अभयारण्य की सीमा में दाखिल

पगमार्ग तलाश करती वन अमले की टीम

दमोह. 25जनवरी की रात दमोह जिले के पथरिया तहसील अंतर्गत आने वाले आबूखेड़ी गांव में तेंदूआ को पकडऩे में पन्ना टाइगर रिजर्व व दमोह वन मंडल की रेस्क्यू टीम नाकाम रही, जबकि टीम द्वारा लगातार तीन दिनों तक तेंदूआ का पीछा किया गया। फिलहाल में तेंदूआ की मौजूदगी नौरादेही अभयारण्य की सीमा से सटे गांवों में बताई जा रही है।
बता दें कि दमोह जिले में व्यस्क तेंदूआ 25 जनवरी को पहली बार आबूखेड़ी गांव में देखा गया था। यहां तेंदूआ ने कुछ ग्रामीणों को निशाना बनाना चाहा, लेकिन ग्रामीण तेंदूआ को देखते ही अलर्ट हो गए और खुद को बचा लिया था। इसके बाद २६ जनवरी की दोपहर तेंदूआ देवरान गांव के खेतों में पहुंच गया। जिसकी सूचना मिलने पर दमोह वनमंडल की टीम गांव पहुंची और तेंदूआ को रेस्क्यू कर पकड़ा जा सके, इसके चलते सूचना पन्ना टाइगर रिजर्व को दी गई। शाम होने पर टाइगर रिजर्व की रेस्क्यू टीम गांव पहुंच गई। लेकिन तेंदूआ को नहीं पकड़ा जा सका। 26-27 जनवरी की पूरी रात वन विभाग का अमला तेंदूआ की निगरानी में लगा रहा। वहीं 28 जनवरी की सुबह तेंदूआ देवरान गांव के समीपस्थ बांसातारखेड़ा के इलाके में जा पहुंचा। यहां पर्याप्त समय तेंदूआ ने अपनी मौजूदगी दी, लेकिन यहां पर भी तेंदूआ को पकडऩे में रेस्क्यू टीम नाकाम रही। इधर तेंदूआ 28 जनवरी की दोपहर को बांसातारखेड़ा से करीब 30 किमी दूर तेजगढ़ थाना अंतर्गत खमरिया गांव पहुंच गया। इधर तेंदूआ को पकडऩे की उम्मीद रेस्क्यू टीम की बढ़ी, लेकिन यहां पर भी तेंदूआ पर नियंत्रण नहीं हो सका और 29 जनवरी को तेंदूआ खमरिया गांव से निकलकर नौरादेही अभयारण्य की सीमा से सटे गांव पहुंच गया। बताया जा रहा है कि अब तेंदूआ नौरादेही अभयारण्य की सीमा के आसपास है जंगल में है।
वन अमले की निगाहों से हुआ ओझल

खमरिया मौजी लाल गांव पहुंचने के बाद तेंदूआ वन अमले की निगाहों से ओझल हो गया था और दोबारा रेस्क्यू टीम की जद में नहीं आया। इसके बाद वन अमले द्वारा तेंदूआ के पगमार्क देखे गए, जो भैंसखार गांव से होकर जंगल की ओर मिले। इधर तेंदूए के जंगल में दाखिल होने के बाद वन अमले ने राहत की सांस ली है और कहा है कि तेंदूआ रहवासी इलाके से दूर हो चुका है।
पांच ग्रामीणों पर मारा झपट्टा

तेंदूआ ने सबसे पहले २६ जनवरी की दोपहर देवरान गांव के तीन लोगों को घायल किया था। वहीं दो लोगों को तेंदूआ ने तेजगढ़ थाना के खमरिया गांव में घायल किया। इस तरह तेंदूआ ने पांच लोगों पर हमला किया। गनीमत रही कि इन सभी पांच लोगों को तेंदूआ ने पकडऩे के लिए झपट्टा मारा था जिसकी वजह से पंजे लगने की वजह से यह घायल हो गए। घायल सभी तेंदूआ के जबड़े तक नहीं पहुंच सके वरना बड़ी अनहोनी हो सकती थी।
वर्जन
तेंदूआ के जो पगमार्ग मिले वह तेजगढ़ के जंगल की ओर जाने के मिले हैं, जिससे नौरादेही अभयारण्य का जंगल लगा हुआ है। संभावना है कि वह नौरादेही की सीमा में पहुंच जाएगा। फिलहाल हमारे जिले की टीम अलर्ट है और तेंदूआ के पगमार्ग के अनुसार पीछे लगी हुई है।
महेंद्र सिंह उइके, डीएफओ दमोह

 

Home / Damoh / दमोह के गांवों में घुसा तेंदूआ नौरादेही अभयारण्य की सीमा में दाखिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो