scriptDamoh Lok Sabha : सरकारी स्कूल बदहाल,सरस्वती विद्यालयों के लिए खोली मुट्ठी | lok sabha election 2019 madhya pradesh damoh lok sabha 2014 works | Patrika News
दमोह

Damoh Lok Sabha : सरकारी स्कूल बदहाल,सरस्वती विद्यालयों के लिए खोली मुट्ठी

दमोह सांसद प्रहलाद पटेल की निधि से मंजूर ६० फीसदी काम हुए पूरे

दमोहMar 20, 2019 / 02:55 pm

Rajesh Kumar Pandey

Damoh Lok Sabha : सरकारी स्कूल बदहाल,सरस्वती विद्यालयों के लिए खोली मुट्ठी

Damoh Lok Sabha : सरकारी स्कूल बदहाल,सरस्वती विद्यालयों के लिए खोली मुट्ठी

दमोह. जिले के सरकारी स्कूल बदहाल हैं। किसी का भवन जर्जर है तो किसी में बच्चों के बैठने के लिए जगह कम है। रहवासियों का आरोप है कि दमोह सांसद प्रहलाद सिंह पटेल इन पर ध्यान नहीं दिया।
सांसद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े 15 सरस्वती विद्यालयों पर मेहरबान रहे। उन्होंने इन संस्थाओं को सांसद निधि से डेढ़ करोड़ रुपए दिए। दमोह लोकसभा क्षेत्र में थोक में पानी के टैंकर बांटे और यात्री प्रतीक्षालयों का निर्माण कराया गया। ये सांसद के प्रचार का जरिया बन गए हैं। इनको ढकने में प्रशासन को पसीने छूट रहे हैं। पटेल की ओर से 25 करोड़ रुपए के कार्यों के प्रस्ताव तैयार किए गए। निधि से २३ करोड़ रुपए कर दिए गए हैं। शेष राशि केंद्र सरकार से मिलना है। हालांकि, अभी तक ६० फीसदी कार्य ही पूरे हो पाए हैं। सांसद ने अपनी निधि का बड़ा हिस्सा संसदीय क्षेत्र के तीनों जिलों में पेयजल सुविधाओं पर खर्च किया है।

मंदिर क्षेत्र चमका, गांव में गंदगी
सांसद ने धार्मिक स्थल बांदकपुर को गोद लिया था। यहां स्थित प्रसिद्ध जागेश्वरनाथ शिव मंदिर के क्षेत्र में जमकर विकास हुआ। इससे बांदकपुर के दो वार्ड चमक गए, पर बाकी वार्ड बदहाल हैं। हर तरफ गंदगी के ढेर लगे रहते हैं। सांसद निधि से यहां बड़े पैमाने पर कार्य कराए गए, पर आदर्श गांव का विकास दो वार्डों से आगे नहीं बढ़ा।

60 दिन में उखड़ी सड़क
सांसद ने पथरिया के मगरोन और हटा के हरदुआ जामशा में दो-दो ग्रेवल सड़कों की स्वीकृति दी थी। इनके लिए 15-15 लाख रुपए जारी किए गए थे। ये दोनों सड़कें 60 दिन में ही उखडऩे लगीं।

सांसद निधि
23.15 करोड़ रुपए खर्च
1095 कार्यों की अनुशंसा
637 कार्य पूर्ण

मद – खर्च – कार्य
पेयजल सुविधा – 3.55 करोड़ – 412
अन्य सार्वजनिक सुविधा – 1.03 करोड़ – 87
रेलवे, रोड, पाथवे और ब्रिज – 1.43 करोड़ – 37
कृषि, पशुपालन, मछली पालन, डेयरी – 68 लाख – 04

गौ-अभयारण्य को दी एंबुलेंस
जिले में जरारुधाम नाले के पास 17 दिसंबर 2016 को गौ-अभयारण्य की स्थापना की गई। इसे 102 हेक्टेयर राजस्व भूमि दी गई है। सांसद निधि से एप्रोच सड़क व तारबाड़ी का कार्य पूर्ण कराया है। साथ ही हाइड्रोलिक पशु एंबुलेंस उपलब्ध कराई गई है। यहां 15 हजार गायों को रखने की व्यवस्था है। अत्याधुनिक यांत्रिक मशीन से चारा, पानी, सफाई व्यवस्था के साथ अनुसंधान व लैब की स्वीकृति दी गई है।

संघ के स्कूलों में बनवाए छात्रावास
दमोह पटेल ने सरकारी स्कूलों के बजाए निजी सरस्वती स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष, सभाकक्ष व निजी जनजाति छात्रावास बनवाने में अपनी निधि खर्च की है। जबेरा विधानसभा क्षेत्र के चंडी चौपरा स्थित सरस्वती स्कूल में बाउंड्रीवॉल व अतिरिक्त कक्ष का काम 10 लाख रुपए की लागत से चल रहा है। इसी गांव में कन्या प्राइमरी स्कूल जर्जर हालात में है। इसके अलावा हिंडोरिया सरस्वती स्कूल में कक्ष के लिए आठ लाख, खड़ेरी सरस्वती स्कूल में तीन कक्ष के लिए 10 लाख, बांदकपुर सरस्वती स्कूल में कक्ष के लिए 10 लाख और लाडऩबाग सरस्वती स्कूल में जनजाति छात्रावास बनाने के लिए 20 लाख रुपए दिए हैं। जबकि, इन क्षेत्रों में सरकारी स्कूल जर्जर हालात में हैं।

Home / Damoh / Damoh Lok Sabha : सरकारी स्कूल बदहाल,सरस्वती विद्यालयों के लिए खोली मुट्ठी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो