scriptलोक निर्माण विभाग में वर्क फ्रॉम होम की गुंजाइश | Scope of work from home in Public Works Department | Patrika News

लोक निर्माण विभाग में वर्क फ्रॉम होम की गुंजाइश

locationदमोहPublished: Jun 11, 2020 10:28:30 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

कम्प्यूटरीकृत न होने से जाना पड़ रहा है ऑफिस
 

Scope of work from home in Public Works Department

Scope of work from home in Public Works Department

दमोह. लोक निर्माण विभाग में टेंडर प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है, लेकिन विभागीय कार्य कम्प्यूटरीकृत नहीं हो पा रहा है। मैनुअल कार्य होने से यहां के अधिकारियों व कर्मचारियों को कार्यालय आने की आवश्यकता पड़ रही है। यदि इस विभाग का कार्य भी कम्प्यूटरीकृत होता तो विभागीय कर्मचारी ऑफिस आने से बच सकते थे और वर्क फ्रॉम होम की गुंजाइश थी।
लोक निर्माण विभाग में 15 से अधिक अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं। निर्माण से संबंधित कार्यों के इंजीनियर व एसडीओ इस कार्यालय में कम ही आते हैं। लिपिकीय स्टॉक सहित अन्य तकनीकी स्तर के कर्मचारियों को ऑफिस आना पड़ रहा है।
लोक निर्माण विभाग का यह कार्यालय करीब 9 हजार फुट में बना हुआ है। यह कार्यालय 8 कमरों में संचालित हो रहा है। इस कार्यालय में टेबल एक साथ लगी हुई हैं। जिससे कर्मचारियों व विजिटर के आने के साथ ही कोरोना के संक्रमण के फैलाव की संभावना बनी हुई है।
कार्यालय संचालन के लिए प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी ऑफिस आने के साथ दोपहर में लंच पर भी जाता है, जिससे यहां के कर्मचारियों को पेट्रोल खर्च ज्यादा वहन करना पड़ता है।
फील्ड स्टाफ सालों से वर्क फ्रॉम होम पर
लोक निर्माण विभाग का इंजीनियरिंग व तकनीकी स्टाफ जो फील्ड विजिट से वास्ता रखता है, वह सालों से वर्क फ्रॉम होम पर है। इस विभाग की कई शाखाए हैं, जो कम्प्यूटरीकृत होने पर उनके कार्य वर्क फ्रॉम होम पर हो सकते हैं, लेकिन विभाग में अभी तक कम्प्यूटरीकृत कार्य नहीं किया है। जिससे कार्यालयीन स्टाफ को फिलहाल वर्क फ्रॉम होम की गुंजाइश नहीं है।
कार्यालयीन कार्य में नहीं है पारदर्शिता
जानकार मानते हैं कि कोरोना संक्रमण काल में वर्क फ्रॉम होम की पद्धति कारगर साबित हो सकती है। कर्मचारियों के पेट्रोल सहित अन्य फिजूल खर्ची पर लगाम लग सकती है। ऑनलाइन वर्किंग में कार्य की प्रगति भी नजर आएगी। वर्तमान में मैनुअल कार्य में फाइलों के लंबित होने की समस्या बनी रहती है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो