scriptगली में भाग रहा था इन्हें देखकर मोड़ा रुख, घर में घुसा तेंदुआ, जानिए पूरी कहानी | Seeing them, they were running in the street, turned towards the leop | Patrika News
दमोह

गली में भाग रहा था इन्हें देखकर मोड़ा रुख, घर में घुसा तेंदुआ, जानिए पूरी कहानी

दो दिन से दहशत का पर्याय बना तेंदुआ पांच घंटे की मशक्कत से पकड़ा

दमोहSep 10, 2019 / 11:17 pm

lamikant tiwari

Seeing them, they were running in the street, turned towards the leop

Seeing them, they were running in the street, turned towards the leop

दमोह. रवि-सोम को रात्रि 1.30 बजे नपा टाउन हाल परिसर में दिखा तेंदुआ मंगलवार की सुबह 10 बजे शहर की घनी आबादी पुराने थाना क्षेत्र में अपनी मूवमेंट बनाए रहा। जो छतों से होते हुए घरों में घुसा और भागते हुए एक बच्चे के पांव में अपने पैने पंजों से जख्म बना दिया। तेंदुआ पकड़ में यहां के लोगों की समझदारी के कारण आया जिसमें एक घर में घुसते ही परिजनों ने ऊपरी मंजिल के दरवाजे बंद कर दिए और पीछे लगे लोगों ने बाहर से दरवाजा बंद कर दिया। जिससे मुकुंदपुर टाइगर रिजर्व की टीम को टं्रकुलाइज करने का मौका मिल गया और उसे बेहोशी का इंजेक्शन देकर अपने कब्जे में कर लिया। जिससे शहरवासियों के साथ जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, वन विभाग ने राहत की सांस ली।
मंगलवार सुबह करीब १० बजे शहर के सबसे व्यस्ततम क्षेत्र पुराना थाना चौक पर एक आटा चक्की खोलने पर उसमें से तेंदुआ निकला और दौड़ते हुए रास्ते मिले बच्चा प्रतीक मिश्रा (३) को पांव में पंजा मारता हुआ, नारायण चौरसिया के घर में घुस गया। यहां ऊपरी मंजिल पर चला गया, यहां उसकी घेराबंदी का प्रयास किया तो उसने यहां से कूदते हुए वह टिल्लू चौरसिया के घर में जा पहुंचा।
यहां से मुड़ गया रास्ता –
पुरानाथाना पर जब चक्की से निकलने के बाद तेंदुआ असाटी वार्ड की गली में प्रवेश कर रहा था तो घर के बाद खड़े सरकारी वकील एड. राजकुमार सोनी का बेटा अभि सोनी व बेटी राषिका सोनी तथा भतीजा रोहित सोनी खड़ा हुआ था। बड़े साइज का नकली पेंथर लिए था, तो तेंदुआ वहीं रुक गया। लेकिन राजकुमार ने जब तेंदुआ देखा तो उन्होंने बच्चों को तुरंत अंदर किया। उसे भगाने के लिए चिल्लाए मोहल्ले वालों से दरवाजा बंद करने के लिए भी आवाज लगाई। तो तेंदुआ कुछ कदम पीछे जाकर गली में रहने वाले नत्थू चौरसिया के घर में जा घुसा। इस बीच शोर मचाकर उन्होंने पुलिस प्रशासन को आवाज दी।
संकरी गली होने से रेस्क्यू में लगा समय-
टिल्लू चौरसिया की छत से घुसता हुआ तेंदुआ नीचे की मंजिल में आया तो परिजनों ने ऊपरी हिस्से के दरवाजे बंद कर दिए, इधर बाहर की भीड़ ने नीचे के दरवाजा बंद कर दिए। यह गली महज चार फीट का फासला था। जिससे वह वह सीधा दरवाजे के पास जाकर लेट गया था। इसके बाद 10 सुतली बम फोड़कर उसको दरवाजा से कमरा तक लाने का प्रयास किया गया।
खिड़की से दिया गया बेहोशी का इंजेक्शन
मुकुंदपुर टाइगर रिजर्व के डॉ. राजेश मोहनपुर ने अपनी टीम के साथ करीब 3 घंटे के प्रयास के बाद जैसे ही तेंदुआ जद में आया उसे खिड़की से बेहोशी का इंजेक्शन दे दिया गया। ट्रंकुलाइज करने के बाद जब वन टीम ने देखा तो तेंदुआ ने निचले हिस्से में रखे फ्रिज को भी खोल लिया था, जिसमें सब्जी रखी होने पर वह खा ली गई थी।
नौरादेही अभ्यारण्य ले जाया गया
डीएफओ विपिन पटेल ने बताया कि मुकुंदपुर की टीम ने टं्रकुलाइज कर तेंदुआ को अपने कब्जे में कर लिया। जिसे नौरादेही अभ्यारण्य ले जाया गया है, जहां उसका डॉक्टरों से मेडिकल कराया जाएगा, सभी परीक्षणों के बाद उसे खुला छोड़ दिया जाएगा।
जनजीवन अस्त व्यस्त हजारों की भीड़ जमा
पुराना थाना सिटी नल क्षेत्र में जैसे ही तेंदुआ के होने की खबर लगी हजारों की भीड़ लग गई, तेंदुआ के पकड़े जाने तक पूरे क्षेत्र की सांसे थमें रहीं। क्योंकि तेंदुआ एक छत से दूसरे छत पर कूद रहा था। यदि उसे समझदारी से टिल्लू चौरसिया के घर कैद नहीं किया जाता तो वह वन टीम की पकड़ में आना मुश्किल था, क्योंकि यह घनी आबादी वाला छत से छत लगा हुआ बड़ा इलाका है।
मोहर्रम जुलूस भी निकला
शिया समुदाय का मोहर्रम जुलूस दिन में निकाला जाता है, भारी भीड़ और तेंदुआ के रेस्क्यू के बीच यह जुलूस भी निकाला गया। पुलिस प्रशासन चाह रहा था कि तेंदुआ जल्दी पकड़ लिया जाए क्योंकि मोहर्रम पर्व पर ताजियों का केंद्र पुराना थाना क्षेत्र ही रहता है जिससे उसे व्यवस्थाएं बनाने में परेशानी हो सकती थी।
ये लापरवाही भी हुई
तेंदुआ के मामले में वन विभाग की लापरवाही भी सामने आई है, वन विभाग ने सोमवार की रात एक प्रेस नोट जारी कराया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि तेंदुआ कंकाली माई क्षेत्र से जंगल की ओर चला गया है, अब पर्वों को निडरता से मनाए अब तेंदुआ शहरी इलाके में नहीं है, लेकिन जब सुबह तेंदुआ पुराना क्षेत्र में होने की जानकारी लगी तो वन विभाग सहित जिला प्रशासन व शहर के नागरिकों के हाथ पांव फूल गए थे।
किचिन को भी कर दिया तहस-नहस
नत्थू चौरसिया के घर में घुसे तेंदुए ने किचिन में रखी सामग्री को तहस नहस कर दिया। फ्रिज में रखी सब्जी बगैरह पूरी गिरा दी। अन्य सामग्री भी उसने बिखेर दी थी। जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ है।

वर्जन
मोहर्रम जुलूस के कारण तेंदुआ के जल्दी पकड़े जाना सभी के लिए राहत भरा है, क्योंकि मोहर्रम के साथ अन्य पर्व भी चल रहे हैं। जिसकी व्यवस्थाएं भी पुलिस को ही करनी थी। लेकिन पुलिस व स्थानीय नागरिकों ने रेस्क्यू और भारी भीड़ के बाद एक मोहर्रम जुलूस शांति से निकाला गया, सभी को राहत मिली।
रविंद्र चौकसे, एसडीएम दमोह

Home / Damoh / गली में भाग रहा था इन्हें देखकर मोड़ा रुख, घर में घुसा तेंदुआ, जानिए पूरी कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो