scriptशहर में दाखिल होने से पहले ही वाहन सहित जब्त हुई चमकीली रेत की खेप | Segment of shiny sand seized along with vehicle | Patrika News
दमोह

शहर में दाखिल होने से पहले ही वाहन सहित जब्त हुई चमकीली रेत की खेप

तीन डंपर मिले ओवरलोड

दमोहOct 16, 2019 / 11:29 pm

Sanket Shrivastava

Segment of shiny sand seized along with vehicle

Segment of shiny sand seized along with vehicle

दमोह. शहर से सटे समन्ना बाइपास पर बुधवार की दोपहर राजस्व अधिकारियों द्वारा अवैध रेत जब्त करने की बड़ी कार्रवाई की गई है। प्रशासनिक अधिकारियों ने कटनी से दमोह रेत लेकर आ रहे तीन डंपरों को शहर में दाखिल होने से पहले पकड़ा और जब्त कर सिटी कोतवाली में खड़े करा दिए हैं। बताया गया है कि डंपरों में कटनी से होकर निकली महानदी की रेत क्षमता से अधिक भरकर लाई जा रही थी। कार्रवाई के संबंध में दमोह तहसीलदार डॉ. बबीता राठौर ने बताया है कि बांदकपुर बैठक से प्रशासनिक अमला दमोह वापस आ रहा था। इसी दौरान देखा गया कि समन्ना बाइपास से तीन बड़े डंपर जा रहे हैं जो देखने में ओवर लोड प्रतीत हुए। वाहनों को एसडीएम रविंद्र चौकसे के मार्गदर्शन में रोका गया और जब्ती की कार्रवाई की गई है। तहसीलदार राठौर ने बताया है कि रेत से भरे इन डंपरों के चालकों से रेत की रॉयल्टी लेकर जांच की गई तो सभी डंपरों में क्षमता से अधिक रेत भरी होना सामने आया है। तीनों डंपरों को जब्त कर पुलिस अभिरक्षा में रखा गया है। विदित हो कि डंपर मालिक अंकुर नायक पिता नरेंद्र नायक मुकेश कॉलोनी दमोह, वहीं दूसरा वाहन मालिक शिखर चंद पिता कपूर चंद जैन मुकेश नायक कॉलोनी, तीसरा वाहन मालिक कल्पना/ तरुण जैन मुकेश नायक कॉलोनी दमोह के हैं।
यातायात नियमों को भी तोड़ रहे वाहन
जिन डंपरों में रेत की खेप दमोह पहुंच रही है इनमें अधिकांश वाहन ओवर लोड होने की वजह से तो यातायात नियम तोड़ ही रहे हैं। साथ ही वाहनों में नंबर प्लेट भी गायब रहती है।
बुधवार को पकड़े गए डंपरों में भी यह तथ्य सामने आए। जब्त डंपरों में एक डंपर के पीछे बॉडी पर नंबर प्लेट नहीं थी। साथ ही अन्य नियमों का भी उल्लंघन किया जाना सामने आया है।
महानदी से लाई जा रही रेत
शहर में इन दिनों महानदी की रेत बहुतायत में आ रही है। खासबात यह है कि रेत का दाम भी आसमान छू रहे हैं। पिछले एक माह के भीतर रेत के दाम एक हजार रुपए प्रति टन से बढ़कर १२०० रुपए टन तक पहुंच गए हैं। अतिरिक्त लाभ के चक्कर में क्षमता से अधिक रेत वाहनों में भरकर लाई जा रही है। महानदी के अलावा शहर में नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा व छतरपुर जिले से भी रेत पहुंच रही है। बता दें कि शहर में रेत से भरे डंपरों को सिविल वार्ड के धरमकांटा के ठीक सामने, सागर नाका पुलिस चौकी के समीप, केंद्रीय विद्यालय के आसपास, सागर बाइपास पर खड़े किए जाते हैं।
एक सप्ताह पहले हुआ एक लाख का जुर्माना
रेत कारोबारी अर्थदंड की परवाह न करते हुए वाहनों में ६० से ७० टन रेत भरकर ला रहे हैं। एक सप्ताह पहले ही देहात थाना में एक वजनी ट्राला जब्त किया गया था। खनिज अधिकारी रवि पटैल ने बताया है कि उक्त ट्राला में करीब ६७ टन से अधिक रेत भरी हुई थी। जबकि रॉयल्टी अनुसार वाहन में क्षमता से डेढ़ गुना रेत भरी गई थी। छतरपुर से दमोह आई इस रेत पर जब्ती की कार्रवाई की गई थी व वाहन चालक के विरुद्ध एक लाख रुपए का अर्थदंड अधिरोपित किया गया था।

Home / Damoh / शहर में दाखिल होने से पहले ही वाहन सहित जब्त हुई चमकीली रेत की खेप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो