scriptकरीब 600 घन मीटर लाखों की अवैध रेत जब्त | Seized illegal sand of about 600 cubic meter | Patrika News
दमोह

करीब 600 घन मीटर लाखों की अवैध रेत जब्त

दमोह एसडीएम ने दी दबिश, 16 प्रकरण दर्ज

दमोहJun 19, 2019 / 10:18 pm

Rajesh Kumar Pandey

Seized illegal sand of about 600 cubic meter

Seized illegal sand of about 600 cubic meter

दमोह. शहर सहित जिले में बगैर अनुमति के व्यापक पैमाने पर रेत का अवैध भंडारण किया जा रहा था। इस अवैध गोरखधंधे को पत्रिका ने प्रमुखता से बुधवार के अंक में प्रकाशित किया था। जिसका असर यह हुआ कि दमोह एसडीएम रविंद्र चौकसे ने राजस्व टीम व खनिज अधिकारी के नेतृत्व में बुधवार सुबह 9 बजे से ही छापामार कार्रवाई शुरू कर दी थी, यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।
दमोह पत्रिका में खबर पढऩे के बाद कलेक्टर तरुण राठी ने एसडीएम रविंद्र चौकसे को निर्देशित किया, जिसके बाद उन्होंने टीम बनाई और हटा नाका क्षेत्र में सबसे बड़े अवैध भंडारण पर कार्रवाई की गई। यहां पर अधिकांश लोगों ने बगैर अनुमति के रेत के पहाड़ खड़े कर लिए थे। करीब 16 स्थानों पर 16 प्रकरण बनाए गए हैं। इसके अलावा निरीक्षण के दौरान ही पांच ट्रैक्टर रेत का अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गए हैं। एक रेत भरने वाले लोडर को भी जब्त किया गया है। खनिज अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस बड़ी कार्रवाई में करीब 600 से 700 घन मीटर रेत जब्त की गई है। जिन पर प्रकरण दर्ज किए गए हैं, उनमें पूरन राय, रीतेश सोनी, दो महेश साहू नाम के अलग-अलग भंडारण करते पाए गए। इनके अलावा संजीव सोनी, राजू गुप्ता, सुनील जैन व नरेंद्र जैन द्वारा किए गए रेत के अवैध भंडारण को जब्त किया गया है।
ले गए थे 20 हजार
जब एसडीएम रविंद्र चौकसे कार्रवाई कर रहे थे तभी रेत का अवैध भंडारण करने वाले आपस में फुसफुसा रहे थे कि मंगलवार को ही खनिज विभाग के कर्ताधर्ता 20 हजार रुपए लेकर गए थे। जब उससे यह बात रिकार्डिड कहने के लिए कहा तो उसने कहा कि भैया हमें धंधा करना है, हम खनिज विभाग से पंगा नहीं ले सकते हैं। उधर जब छापामार दल ने पीठ फेरी तो एक पाइंट पर ट्रैक्टर से रेत भरी जाकर पहुंचाई जा रही थी। हालांकि एसडीएम ने परिवहन करते हुए ट्रैक्टर को भी जब्त किया है।
खनिज विभाग की अनदेखी से लगे रेत के पहाड़
सूत्र बताते हैं कि ऐसा नहीं है कि खुलेआम मेन रोड किनारे लगे रेत के पहाड़ों के बारे में खनिज विभाग की नजरों से ओझल रहते हैं, लेकिन विभाग में सालों से जमें खनिज इंस्पेक्टरों की तगड़ी सेटिंग के चलते इस तरह के अवैध कारोबार की अनदेखी कर दी जाती है, जिससे जिले में प्रतिदिन 50 से 100 ट्रक बिना अनुमति के अवैध भंडारण किया जा रहा है।

Home / Damoh / करीब 600 घन मीटर लाखों की अवैध रेत जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो