scriptसिंधु महोत्सव मेला : भोला व कृष्ण ने खेली होली तो मच गई हुड़दंग | Sindhu Mahotasav mela 2018 in damoh madhya pradesh | Patrika News
दमोह

सिंधु महोत्सव मेला : भोला व कृष्ण ने खेली होली तो मच गई हुड़दंग

सिंधु महोत्सव मेला में उमड़ा उल्लास का सैलाब

दमोहMar 14, 2018 / 12:04 pm

Rajesh Kumar Pandey

The festival of joy in the Sindus Festival

The festival of joy in the Sindus Festival

दमोह. सिंधु महोत्सव मेला का आयोजन मंगलवार की रात 8 बजे स्थानीय झूलेलाल मंदिर में किया गया। इस मेला में मंचीय कार्यक्रमों ने ऐसा धमाल प्रस्तुत किया कि कई बार दर्शक दीर्घा में भी हुड़दंग मच गई। फिर क्या पुरुष क्या महिला सभी उल्लास से झूलने लगे।
सिंधु महोत्सव मेला के मंचीय कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण जबलपुर से आए पुनीत रहे। जिन्होंने शिव स्वरूप व श्रीकृष्ण स्वरूप में होली खेली। इनकी नृत्य शैली इतनी बेजोड़ थी कि मंच से नीचे उतरकर दर्शक दीर्घा में बैठे महिला-पुरुषों के साथ भी होली खेलते हुए नजर आए। इस पूरे मेले का आयोजन सिंधु सेवा गु्रप द्वारा किया गया। यह मेला सिंधु संस्कृति पर आधारित था। इस कार्यक्रम में करीब 22 डांस हुए जिनमें 100 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में डांस, गु्रप डांस, रेंपवॉक, फैमली वैले, फैशन शो, नाटक जैसे रंगारंग कार्यक्रम हुए।

व्यंजन मेला रहा खास
इस मेले का मुख्य आकर्षण देशी, विदेशी व सिंधी व्यंजनों के स्टॉल रहे। जहां पर लगाई दुकानों में बाजार से आधे दामों में खाने-पीने की वस्तुएं परोसी गईं। जो अपने आप में सिंधी समाज को उल्लास के साथ यह संस्कृति दर्शा रही थी कि साल में एक ऐसा दिन है जिसमें सिंधी समाज को कोई बड़ा या छोटा नहीं है हर चीज हर व्यक्ति के बजट के अंदर उपलब्ध हो रही थी।

अनवरत चल रहे हैं कार्यक्रम
झूलेलाल जयंती के उपलक्ष्य में पूर्व कार्यक्रमों की श्रखंला चल रही है। 9 मार्च से कार्यक्रम झूलेलाल मंदिर में चल रहे है। मंगलवार को सिंधु महोत्सव मेला भी उसी कड़ी का कार्यक्रम था। 19 मार्च को झूलेलाल जयंती धूमधाम से मनाई जाएगी।
मां कर्मादेवी जयंती पर जिले भर में आयोजित हुए कार्यक्रम
दमोह. साहू समाज की आराध्य देवी मां कर्मादेवी की जयंती जिले भर में धूमधाम से मनाई गई। दमोह शहर में सुबह से साहू समाज की धर्मशाला में सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके बाद भव्य शोभायात्रा निकाली गई। बड़े पुल के पास स्थित साहू समाज के द्वारा आराध्य देवी मां कर्मादेवी की जयंती के उपलक्ष्य में पहले हवन पूजन के कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके बाद शोभायात्रा निकाली गई। इस बार साहू समाज ने एक दिन पहले सामाजिक सरोकार के तहत बड़ी संख्या में ब्लड बैंक में उपस्थित होकर रक्तदान भी किया गया था। दोपहर में निकाली गई शोभायात्रा में सुसज्जित रथ पर भगवान श्रीकृष्ण व कर्मादेवी की सजीव झांकी का चित्रण किया गया था। पीले झंडे शोभायात्रा को भव्यता प्रदान कर रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो