scriptमतगणना की मॉक ड्रिल आज, जानेंगे कितना लगेगा समय | What will be the problems will be correct | Patrika News
दमोह

मतगणना की मॉक ड्रिल आज, जानेंगे कितना लगेगा समय

क्या आती हैं परेशानियां की जाएंगी दुरुस्त

दमोहMay 20, 2019 / 09:39 pm

Rajesh Kumar Pandey

What will be the problems will be correct

What will be the problems will be correct

दमोह. मतगणना 23 मई को होनी है, लेकिन पॉलिटेक्निक कॉलेज में मंगलवार की सुबह 8 बजे से मतगणना की मॉक ड्रिल होगी। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतगणना में लगे सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे।
इस बार चुनाव आयोग मतगणना के पूर्व रिहर्सल कर यह जानने का प्रयास कर रहा है कि इस दौरान आने वाली खामियों का त्वरित निराकरण कैसे किया जाए। इसके अलावा स्ट्रांग रूम से मशीन आने, चक्रवार गणना करने, परिणाम की फीडिंग करने में कितना समय लगता है। संचार नेटवर्क की स्पीड क्या है। व्हीव्ही पैट की मतगणना सहित अन्य प्रक्रिया में कितना समय लगता है।
बताया जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव के परिणामों में काफी समय लग सकता है, क्योंकि आपत्तियां आने पर गणना में विलंब होता है, इसके अलावा चक्रवार की फीडिंग में कितना समय लगता है, इसकी गणना की जाएगी। मॉक ड्रिल के दौरान सामने आने वाली कमियों के संबंध में चुनाव आयोग से जानकारी प्राप्त की जाएगी।
मतगणना के पूर्व मॉक ड्रिल कराने के पूर्व चुनाव आयोग की मंशा है कि जिन कार्यों में विलंब होता है, उन्हें त्वरित निपटाया जाए।
मतगणना के बाद 5 व्हीव्ही पैट की गणना
ईवीएम की मतगणना के बाद 5 व्हीव्ही पैट की गणना की जाएगी। जिसके बाद ही परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बार के मतदान में प्रत्याशियों, गणना एजेंटों को धैर्य रखना होगा, क्योंकि इस बार के परिणाम देर आने की संभावना जताई जा रही है।
सुबह 4 बजे के बाद ही आएंगे परिणाम
भले ही चुनाव आयोग मतगणना के पहले मॉक ड्रिल मतगणना कराकर टाइम शेड्यूल हासिल कर लेगा। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो दमोह लोकसभा की मतगणना 23 मई की सुबह 8 बजे से शुरू होकर 24 मई की सुबह 4 बजे तक चलने के आसार नजर आ रहे हैं। क्योंकि चक्रवार फीडिंग होने के बाद ही परिणामों की घोषणा की जाएगी। इसके अलावा तीन जिलों से एकत्रित होने वाले डाटा में भी विलंब होने के आसार नजर आ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो