scriptपीले पड़ गए भटा, लाल होकर गिर गया टमाटर | Yellow require Bhata, red tomatoes being fallen | Patrika News
दमोह

पीले पड़ गए भटा, लाल होकर गिर गया टमाटर

खतरा के कारण दहशत में थे

दमोहApr 09, 2020 / 09:34 pm

Rajesh Kumar Pandey

Yellow require Bhata, red tomatoes being fallen

Yellow require Bhata, red tomatoes being fallen

हटा. दमोह-पन्ना रोड लुहारी के समीप एक किसान के सात एकड़ खेत में लगी सब्जी खराब हो गई है। खेत में लगे भटा का रंग हरे से पीला हो गया है, और टमाटर लाल होकर नीचे गिरकर खराब हो रहा है। इस खेत पर 22 मार्च से मजदूर नहीं पहुंचे थे। गुरुवार को ही मजदूरों की व्यवस्था की गई। जिस पर टमाटर की तुड़ाई शुरू कर दी है।
लुहारी के सात एकड़ के किसान मुस्तकीम खान ने पारंपरिक खेती छोड़ तीन साल पहले सब्जी की खेती बड़े पैमाने पर शुरू की थी। यह खेती उसके लाभ के धंधे में तब्दील हो चुकी थी। 22 मार्च के लॉक डाउन से उसके खेत पर कोई भी मजदूर नहीं आ रहा था। जिससे टमाटर, भटा पेड़ पर लगे-लगे सूख गए या गिरकर खराब हो चुके हैं। किसान मुस्तकीम बताते हैं कि उनके खेत पर 10 मजदूर स्थायी तौर पर लगे हुए हैं। वह लगभग 8 से 10 हजार की सब्जी प्रतिदिन दमोह सब्जी मंडी में ले जाकर बेच रहे थे।लगभग आठ से दस हजार रुपए की सब्जी प्रतिदिन दमोह मंडी में ले जाकर बेचते थे। लगभग सात एकड जमीन में सिर्फ सब्जी की ही खेती करते हैं। जिसमें प्रतिदिन 100 कैरेट टमाटर, 15 बोरा भटा, एक-एक बोरा धना व मिर्च निकलती है। मजूदर नहीं आ रहे थे, बड़ी मुश्किल और मन्नतों के बाद गुरुवार को ही मजदूर खेत पर पहुंचे हैं।
खतरा के कारण दहशत में थे
खेत पर पहुंची मजदूर माया लोधी, गोरा लोधी, मालती, हल्की बहू, गुड्डो, सल्ली, ममता, विमल, गंगा बाई पटेल ने बताया कि खतरा बढ़ा है। इसलिए घरों पर ही थे, लेकिन अब दूर-दूर रहते हुए काम करने आ गए हैं, जिससे मजदूरी का नुकसान न उठाना पड़े। फार्म हाउस के मैनेजर बाबू पटेल का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान चार लाख रुपए का नुकसान हो चुका है।

Home / Damoh / पीले पड़ गए भटा, लाल होकर गिर गया टमाटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो