scriptआपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा – साहब क्या यही है अच्छे दिन… | farmer the tears of said, to 'Sahab, what is the good day | Patrika News
दंतेवाड़ा

आपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा – साहब क्या यही है अच्छे दिन…

आवेदन में लिखा खेत में जुताई कर रहा ट्रैक्टर खींच कर ले गए फायनेंसर। अरनपुर का मामला, कलक्टर ने दिया आश्वसन, उपभोक्ता फोरम का खटखटाया दरवाजा।

दंतेवाड़ाMay 08, 2018 / 08:49 pm

Eshwar Prashad Panigrahi

आपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा - साहब क्या यही है जनता के अच्छे दिन...

आपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा – साहब क्या यही है जनता के अच्छे दिन…

कलक्टर के आश्वासन से भी किसान का गुस्सा नहीं हुआ शांत, तो उठाया यह कदम…
कलक्टर से दर्द बांटते रो पड़ा किसान, कहा – मेरा सामान मुझसे छीन ले गई ये कंपनी…

दंतेवाड़ा. एक किसान को उस समय बहुत कष्ट हुआ जब फायनेंसर कंपनी खेत में जुताई कर रहे ट्रेक्टर को खींच ले गई। महिंद्रा कंपनी से फायनेंस करवाया था। किसान इस पैसे को धीरे.धीरे दे रहा था। सूखा पड़ जाने के कारण तीन से चार किश्त चूक गई। एक हफ्ते पहले फायनेंसर आए खेत में जताई कर रहे चालक से ट्रेक्टर से उतरने के लिए कहा और ट्रैक्टर को लेकर चले गए। अरनपुर इलाके का मामला है। पीडि़त किसान ने कलक्टर से गुहार लगाई है। कलक्टर ने आश्वासन दिया है कि हर संभव मदद का प्रयास किया जाएगा। किसान ने एक आवेदन आदिवासी थाना में भी दिया है। इधर बताया जा रहा है कि वह इस मामले का उपभोक्ता फोरम में लेकर गया है।
फायनेंस कंपनी ने किसान के ट्रैक्टर को बेच दिया
बड़े बचेली तहसील क्षेत्र के अरनपुर मेंडपाल गांव का रहने वाला किसान हड़मा वेट्टी ने 2013 में ट्रैक्टर खरीदा था। उसने 2017 तक नियमित किस्त की अदायगी की। पिछले वर्ष आर्थिक तंगी और इस बार सूखा ने झकझोर दिया। इस वजह से दो किस्त चूक गई। उसके ट्रैक्टर को फायनेंस कंपनी के कुछ लोग खींच कर ले गए। अभी वह पांच दिन पहले जब वह कंपनी में डेढ़ लाख रुपए लेकर पहुंचा तो उसका ट्रैक्टर बेच दिया गया है।
आपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा - साहब क्या यही है जनता के अच्छे दिन...
किसान ने कलक्टर को बताई आपबीती
किसान हड़मा का कहना है कि वह पैसा लेकर भी गया, लेकिन वहां ट्रैक्टर देने से इंकार कर दिया। किसान को जब कोई रास्ता नहीं समझ आया तो वह जिला पंचायत सदस्य नंदलल मूड़ामी के पास पहुंचा। नंदलाल मूड़ामी किसान को लेकर कलक्टर के पास पहुंचे। किसान ने कलक्टर सौरभ कुमार को अपना पूरा दर्द बताया। इस पर कलक्टर ने तहशीलदार को कार्रवाई करवाने की जिम्मेदारी सौंपी है। इधर थााना में एफआईआर करने के लिए आवेदन दिया है।
साढ़े 7 लाख में 5 लाख दे चुका था किसान
किसान का कहना है कि फायनेंस करने वाली कंपनी उस दौरान वाहन को खींचती है जब वह 80 प्रतिशत रकम दे चुका होता है। ऐसा ही उसके साथ हुआ था। साढे सात लाख रुपए में वह साढ़े पांच लाख रुपए दे चुका है। थोड़ा सा पैसा बचा था वह भी दे देता। ट्रैक्टर को खींच ले गए और कंपनी में जा कर बेच दिया।
नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी
किसान से ट्रैक्टर खींचने का मामला संज्ञान में आया है। पीडि़त किसान से दस्तावेजों को मंगाया गया है। इसके बाद संबंधित फायनेंस कंपनी पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
तहसीलदार, गौतम सिंह

Home / Dantewada / आपबीती बताते टपक पड़े किसान के आंसू, कहा – साहब क्या यही है अच्छे दिन…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो