script पोस्ट ऑफिस की हालत जर्जर, बारिश होते ही कार्यालय हो जाता है जलमग्न | The condition of the post office is dilapidated. | Patrika News

पोस्ट ऑफिस की हालत जर्जर, बारिश होते ही कार्यालय हो जाता है जलमग्न

locationदंतेवाड़ाPublished: Nov 26, 2023 03:03:39 pm

Submitted by:

Kanakdurga jha

CG News : बैलाडीला एनएमडीसी लौह अयस्क खदानों का उत्पादन 1968 में शुरू हुआ ।

पोस्ट ऑफिस की हालत जर्जर, बारिश होते ही कार्यालय हो जाता है जलमग्न
पोस्ट ऑफिस की हालत जर्जर, बारिश होते ही कार्यालय हो जाता है जलमग्न
किरंदुल। CG News : बैलाडीला एनएमडीसी लौह अयस्क खदानों का उत्पादन 1968 में शुरू हुआ । उसी दौरान अलग-अलग राज्य से एनएमडीसी खदानों में काम करने आये मजदूर व अधिकारियों को सुविधा देने पोस्टऑफिस खुलवाया गया था, ताकि वो अपने परिवार को पत्र लिखकर भेज सकें। बहुत अर्जेंट होने पर टेलीग्राम किया जाता था। डाकिया का इन्तजार हर कोई करता कि उसकी चिट्टी आएगी।
यह भी पढ़ें

रेप के बाद मर्डर... खून से सनी मिली डांसर युवती की लाश, इलाके में मचा हड़कंप



जहां सिर्फ बड़े हुए 7 हज़ार किराए के लिए एनएमडीसी और पोस्टल विभाग ने आम जनता को परेशानी में डाल दिया है, जलमग्न हुए पोस्टऑफिस में गरीबों की गाड़ी कमाई से ली गई किसान विकास पत्र एफडी पास बुक चिट्टी, मनीऑर्डर, आधार कार्ड, पैनकार्ड,स्पीड पोस्ट, ऐसे कई दस्तावेज जलमग्न हो रहे है। लोगों की चिंता बढ़ रही है वहीं विगत 2 वर्षों से एनएमडीसी परियोजना द्वारा बनाये नए भवन का एलाटमेंट कर दिया गया है पर बढा हुआ किराया देने में पोस्टल विभाग तैयार नही है वहीं एनएमडीसी किराए कम करने राजी नही है ऐसा लगता है कि दोनों ही किसी बड़ी दुर्घटना का इंतजार कर रहे है।
किरंदुल पोस्ट ऑफिस को तब इतना महत्व दिया जाता था आज वह खंडहर हो गया है। भवन की सुध लेने वाला कोई नही है। 1968 में एनएमडीसी ने पोस्टल विभाग को एक टाइप टू मकान दिया । ताकि उसमें पोस्ट ऑफिस सुचारू रूप से चल सके और उनके लोगों को सुविधा मिल सके। 55 वर्ष पुराना पोस्ट ऑफिस अब जर्जर हालत में पहुच चुका है छत का पलस्तर गिर गया है।
छत में लगी लोहे की सरिया गल चुकी है। शानिवार को हुई एक दिन की बारिश में पोस्ट ऑफिस जलमग्न हो गया। पूरे पोस्ट ऑफिस में घुटने घुटने पानी भर गया छत से जितना पानी तेजी से टपक रहा था उतना ही पानी तेज़ी से रोड से घुस रहा था। लोग त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहे है और पानी के अंदर उतर कर पोस्टऑफिस के अंदर जा कर अपना काम करवा रहे है।
यह भी पढ़ें

देहरादून की युवती की रायपुर के मरीन ड्राइव में मिली लाश, AIIMS अस्पताल में थी नर्स..



दीवारों में पानी के सीलन के चलते नंगी तारों से करेंट दौड़ रहा है। कभी भी भवन गिर सकता है वहा काम कर रहे कर्मचारियों से जब बात की गई तो उन्होंने बोला कि हम जानजोखिम में डाल कर यहां काम करते है जब भी बारिश गिरती है यही हाल हो जाता है। कीमती कागजात भीग कर खराब हो रहे है। एनएमडीसी ने नया भवन देने की बात कही है पर अभी तक विभाग और एनएमडीसी के बीच किराए को लेकर पेच फसा हुआ है जिसका हर्जाना आमजन और कर्मचारी भुगत रहे है।

संविधान दिवस पर कार्यक्रम का होगा आयोजन

गीदम। एसटी, एससी, ओबीसी एवं अल्पसंख्यक संयुक्त मोर्चे द्वारा 26 नवंबर को संविधान दिवस अंबेडकर पार्क दंतेवाड़ा में धूमधाम से मनाया जाएगा। संयुक्त मोर्चे द्वारा दोपहर 12:30 से अंबेडकर पार्क दंतेवाड़ा में बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति में माल्यार्पण कर संविधान की प्रस्तावना का वाचन किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो