scriptप्रशासन व ग्रामीणों में बनी सहमति 15 दिन में होगी फर्जी ग्रामसभा की जांच, नहीं तो फिर…. | The Movament is over, villagres gave 15 days time to administration | Patrika News
दंतेवाड़ा

प्रशासन व ग्रामीणों में बनी सहमति 15 दिन में होगी फर्जी ग्रामसभा की जांच, नहीं तो फिर….

प्रशासन को मिली 15 दिन की मोहलत(Delay), प्रशासन (administration)व ग्रामीणों (villagers) में बनी सहमति, आंदोलन खत्म (Movement end), आज से शुरू होगा एनएमडीसी में काम

दंतेवाड़ाJun 13, 2019 / 11:57 am

Badal Dewangan

aadiwasi aandolan

प्रशासन व ग्रामीणों में बनी सहमति १५ दिन में होगी फर्जी ग्रामसभा की जांच, नहीं तो फिर….

दंतेवाड़ा. बैलाडीला के 13 नंबर खदान को लेकर एनएमडीसी(NMDC) के गेट पर बैठे आदिवासियों(Villagers) का धरना अभी कुछ देर पहले ही समाप्त हो गया। 7 दिनों से जारी आदिवासियों का आंदोलन (Movement)आज सुबह(Morning) समाप्त हो गया है। बताया जा रहा है कि, प्रशासन (Administration)व आंदोलन कारियों के बीच सहमति हो चुकी है। जिसमें प्रशासन के लिखित आश्वासन (Written assurance) के बाद ग्रामीणों ने अपना आंदोलन समाप्त करने का फैसला किया और आज सुबह आंदोलन समाप्त कर दिया गया।

आदिवासी नेताओं और पंचों सरपंचों ने शासन-प्रशासन को 15 दिनों की मोहलत दी है। इन लोगों ने कहा है कि अगर 15 दिनों के अंदर इस मामले पर सकारात्मक कार्यवाही नहीं होती है तो फिर वह लोग एनएमडीसी (NMDC) के गेट पर दोबारा धरना देंगे, और इसके बाद वे सडक़ से सदन तक इस आंदोलन को लेकर जाएंगे। इसकी पूरी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। आदिवासी नंदराज पहाड़ (Nandraj)(mountain)को लेकर ज्यादा चिंतित है। इसके अलावा वनों की अंधाधुंध कटाई (Indiscriminately harvesting) से भी इनको शिकायत है ।

शासन भी चौकन्ना
तो दूसरी तरफ सरकार भी इस मुद्दे को लेकर के पूरी तरह चौकस दिखाई दे रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल(Chhattisharh CM) को जैसे ही इस बात की सूचना मिली उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की, और उनको पूरी तौर पर न्याय देने का भरोसा दिया है । ऐसे में यह लगता है कि प्रशासन इस मामले पर सकारात्मक संज्ञान जरूर लेगा। फिलहाल धरना खत्म हो चुका है और आदिवासी अपने अपने घरों की ओर प्रस्थान करना शुरू कर चुके हैं।

कुछ लोग आंदोलन खत्म करना चाहते हैं
इधर, बुधवार दोपहर आंदोलन में शामिल होने पहुंचे सांसद सोहन पोटाई ने 15 जून को बस्तर बंद का ऐलान कर दिया है। इस बीच बुधवार को आंदोलन स्थल पर संयुक्त पंचायत संघर्ष समिति की कई दौर की बैठकें हुईं। बैठक का मकसद आंदोलन की दिशा तय करना था, लेकिन ऐसा देर शाम तक हो नहीं पाया। इस बात की चर्चा जोरों पर रही कि समिति के कुछ लोग आंदोलन खत्म करना चाहते हैं, तो कुछ आंदोलन को आगे जारी रखने के पक्षधर हैं। हालांकि इस मामले पर आंदोलन समिति (Movement committee) ने कुछ नहीं कहा।

एक ओर नृत्य तो दूसरी ओर सुकून भरी नींद
रात 11 बजे पुलिस बल ने मोर्चा संभालना शुरू किया। १ बजे तक पूरे आंदोलन स्थल को घेरा लेकिन तस्वीर में बदलाव सिर्फ इतना ही था कि आंदोलन स्थल पर ग्रामीणों के साथ ही पुलिस बल की संख्या भी बढ़ चुकी थी। ग्रामीण आराम से नृत्य कर रहे थे। वहीं ज्यादातर अपनी नींद पूरी करते दिखे। रात २ बजे तक बैलाडीला और बचेली तक संगीनों के साए में भी आंदोलन शातिपूर्वक चलता रहा।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

Home / Dantewada / प्रशासन व ग्रामीणों में बनी सहमति 15 दिन में होगी फर्जी ग्रामसभा की जांच, नहीं तो फिर….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो