scriptAviation academy to be built on the airstrip | हवाई पट्टी पर बनेगी एविएशन अकादमी | Patrika News

हवाई पट्टी पर बनेगी एविएशन अकादमी

locationदतियाPublished: Oct 16, 2019 04:52:10 pm

हरियाणा की स्टार एविएशन कंपनी ने लिया 15 साल की लीज पर, बढ़ेंगे रोजगार के साधन

हवाई पट्टी पर बनेगी एविएशन अकादमी
हवाई पट्टी दतिया।
दतिया. करोड़ों की लागत से शहर के उनाव रोड पर बनी शासकीय हवाई पट्टी अब निजी हाथों में होगी। हरियाणा की स्टार एविएशन कंपनी ने उसे लीज पर ले लिया है। कंपनी यहां बच्चों के लिए न केवल एविएशन अकादमी खोलकर वायुयान सीखने की ट्रेनिंग दिलवाएगी, बल्कि यहां हवाई जहाज सुधारने के लिए वर्कशॉप भी खोलेगा। फिलहाल लीज 15 साल की होगी पर बाद में उसे बढ़ाया जा सकता है।
चार साल पहले प्रदेश के पूर्व जनसंपर्क मंत्री व स्थानीय विधायक डॉ. नरोत्तम मिश्रा के प्रयास से उनाव रोड पर दस करोड़ की लागत से हवाई पट्टी का निर्माण किया गया था। यहां एयरटैक्सी भी चलाई गई, लेकिन सफल नहीं हो सकी। अब इस हवाई पट्टी को हरियाणा (गुरुग्राम) की स्टार कंपनी को लीज पर दे दिया है। जून में कंपनी के साथ प्रदेश के विमानन संचालनालय ने अनुबंध भी कर लिया है। प्रदेश सरकार कंपनी से हर साल करीब 5.25 लाख रुपए लीज रेंट लेगी। हर तीन साल में दस फीसदी किराए की बढ़ोतरी भी करेगी। जल्द ही कंपनी इसे अपने हाथों में लेकर काम शुरू कर देगी।
इस मकसद से दिया लीज पर
कलेक्टर बीएस जामोद व लोकनिर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को हाल ही में प्रदेश विमानन के संचालक अनंत सेठी ने पत्र लिखा कि शासकीय हवाई पट्टी को स्टार एविएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को लीज पर दे दिया है। कंपनी यहां लांगटर्म डवलपमेंट के तहत एरो स्पोट्र्स व एविएशन अकादमी बनाने जा रही है। इसके लिए बिजली, पानी आदि की व्यवस्था करें। हाल ही में 9 अक्टूबर को लोक निर्माण विभाग के ईई पीके श्रीवास्तव ने कंपनी के संचालक को पत्र जारी कर जल्द ही हवाई पट्टी को हस्तांतरित करने का आग्रह किया है।
इस तरह रहेगा एविएशन अकादमी का सेटअप
लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों के मुताबिक हवाई पट्टी लीज पर लेने के बाद कंपनी यहां बच्चों का ट्रेनिंग सेंटर बनाएगी। इसके लिए कंपनी पहले तो भारत शासन से अनुमति लेकर कोर्स संचालित करेगी। पट्टी परिसर में ही एविएशन स्पोर्ट के अलावा वर्कशॉप बनेगा। यहां विमानों के सुधारने की व्यवस्था भी रहेगी। इतना ही नहीं बच्चों को हवाई जहाज चलाने की कला सिखाकर बच्चों को पायलट बनाएगी। करोड़ों रुपए के इस प्रोजेक्ट पर कंपनी के संचालक एसएस गिल ने काम शुरू भी कर दिया है। एविएशन अकादमी शुरू होने से यहां सुरक्षा कर्मचारियों की सैकड़ों नियुक्तियां होंगी। वहीं स्टाफ के रू प में भी बड़ी संख्या में भर्ती होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। इतना ही नहीं अप्रत्यक्ष रूप से भी लोगों को रोजगार मिलेगा और शहर को एक नई पहचान मिलेगी।
कंपनी ने दतिया की शासकीय हवाई पट्टी को लीज पर लिया है। यहां एविएशन अकादमी खोलने समेत अन्य प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं।
एसएस गिल संचालक, स्टार एविएशन कंपनी, गुरुग्राम
स्टार एविएशन कंपनी का अनुबंध विमानन संचालनालय से हो चुका है। जल्द ही यहां एविएशन अकादमी व वर्कशॉप बनेगा। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा व जिले का विकास होगा।
जोगेन्द्र सिंह यादव, एसडीओ, लोक निर्माण विभाग

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली पुलिस को बड़ी सफलता, 22 पिस्टल और 5 मैगजीन के साथ तीन गिरफ्तारदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परयोगी के सभा में जाते लोगों में हुई धक्का-मुक्की, नाले में गिरे लोगगुजरात चुनाव: भाजपा के पूर्व मंत्री जय नारायण व्यास बेटे के साथ कांग्रेस में शामिलऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.