scriptओलावृष्टि से सेंवढ़ा में फसलों को सर्वाधिक नुक्सान | Highest damage to crops in hailstorm by savda | Patrika News
दतिया

ओलावृष्टि से सेंवढ़ा में फसलों को सर्वाधिक नुक्सान

सेंवढ़ा एवं भांडेर में अधिकारियों ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा
 

दतियाMar 01, 2019 / 05:32 pm

संजय तोमर

Highest damage to crops in hailstorm by savda, news in hindi, mp news, datia news

ओलावृष्टि से सेंवढ़ा में फसलों को सर्वाधिक नुक्सान

दतिया. बुधवार को बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गुरूवार को अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने सेंवढ़ा में किसानों की फसल का नुकसान होना माना है। वहीं भांडेर तहसील क्षेत्र में ओलावृष्टि न होकर सिर्फ बारिश होने की जानकारी अधिकारियों को मिली। अधिकारियों के मुताबिक भांडेर क्षेत्र में बारिश से किसानों को कोई नुकसान नहीं हुआ है।
उल्लेखनीय है कि सेंवढ़ा तहसील क्षेत्र में बुधवार की रात बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई थी। ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए गुरूवार को अपर कलक्टर टी एन सिंह एवं तहसीलदार सत्येंद्र गुर्जर ने ग्राम मगरौल, टुकी, अमरा, ग्यारा एवं सड़ का दौरा किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने माना कि किसानों का नुकसान हुआ है। तहसीलदार सत्येंद्र गुर्जर ने बताया कि ओलावृष्टिसे किसानों की पकी हुईफसलों को नुकसान पहुंचा है। तहसीलदार के अनुसार करीब एक सैकड़ा किसानों का ओलावृष्टि से ३५-४० प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।
जांच दलों से तीन दिन में मांगी रिपोर्ट
किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेने चार दल बनाए गए हैं। दलों से तीन दिन में रिपोर्ट तलब की गईहै। दल ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट तहसीलदार को प्रस्तुत करेंगे। जल्द ही यह दल क्षेक्ष में जाकर नुकसान का आकलन करेंगे।
दल में यह हैं शामिल
किसानों को हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करने जो दल बनाए गए हैं उनमें राजस्व निरीक्षक, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं आरएईओ को शामिल किया गया है।

भांडेर में नुकसान नहीं
एसडीएम आर एस बांकना एवं तहसीलदार मनीषा कौल ने राजस्व टीम के साथ ग्राम राखरा, ढोंड़, सोहन, पंडोखर, सालोनबी, उड़ीना, रामनेर एवं सोजना ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि रात में तेज बारिश जरूर हुईथी कि लेकिन ओले नहीं पड़े। तहसीलदार ने बताया कि ग्रामीणों की फसलों को बारिश से कोई नुकसान नहीं हुआ है। निरीक्षण दल में पटवारी जे पी गंगोलिया, चंदन निरंजन, नरेंद्र प्रजापति, दिनेश झा एवं रमाकांत त्रिपाठी थे।

Home / Datia / ओलावृष्टि से सेंवढ़ा में फसलों को सर्वाधिक नुक्सान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो