scriptजहरीला पदार्थ खाने से नौ गायों की मौत, | Nine cows died after consuming poisonous substances | Patrika News
दतिया

जहरीला पदार्थ खाने से नौ गायों की मौत,

इंदरगढ़ में जहरीली शराब के संपर्क में आने 20 की हालत खराब
Nine cows died after consuming poisonous substances, news in hindi, mp news, datia news

दतियाJan 17, 2021 / 01:09 am

संजय तोमर

जहरीला पदार्थ खाने से नौ गायों की मौत,

जहरीला पदार्थ खाने से नौ गायों की मौत,

दतिया. इंदरगढ़ में जहरीली शराब के संपर्क में आने और शराब बनाने के उपयोग में लाए जाने वाले जहरीले गुड़लहान को खाने से नौ गायों की मौत हो गई। वहीं एक दर्जन से ज्यादा गायें गंभीर रूप से बीमार हो गईं। घटना की जानकारी जब लोगों को लगी तो वे आक्रोशित हो गए। आक्रोशित लोगों ने दोषी अधिकारी – कर्मचारियों पर कार्यवाही की मांग को लेकर चक्काजाम कर दिया। दतिया से वरिष्ठ अधिकारियों के पहुंचने और जांच के बाद कार्यवाही का आश्वासन दिए जाने के बाद मामला शांत हुआ। इंदरगढ़ में गुरुवार को पुलिस एवं आबकारी विभाग की टीम ने भांडेर रोड कंजर डेरा पर संयुक्त रूप से कार्यवाही की थी। इस दौरान जब्त शराब को वहीं फैला दिया था और गुड़लहान को ख़ुले में फेंक दिया था। खुले में फैलाई गई शराब गड्डों में भर गई। गड्डों में भरी जहरीली शराब सहित शराब बनाने में इस्तेमाल होने वाला सड़ा हुआ गुड़ खा लेने से गायों की मौत हो गई और कई गायों की हालत बिगड़ गई।
स्टेट हाइवे पर तीन घंटे जाम
इस घटना से आक्रोशित विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल एवं कांग्रेस नेताओं ने संयुक्त रूप से भांडेर तिराहा पर दतिया स्टेट हाईवे पर गायों के शवों को ट्रैक्टर – ट्रॉली में रख कर जाम लगा दिया। आक्रोशित लोगों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। लोगों की मांग थी कि इस मामले में दोषियों पर कार्यवाही की मांग की जाए। चक्काजाम करीब तीन घंटे तक चला।
कार्यवाही न होने पर आंदोलन की चेतावनी
चक्काजाम खुलने के बाद आक्रोशित लोग थाना परिसर पहुंचे। थाना परिसर में लोगों ने एसडीएम दतिया अशोक सिंह चौहान को बताया कि नगर में नशीले पदार्थों की बिक्री जोर – शोर से हो रही है। इस अवसर पर गो पालन संबद्र्धन बोर्ड के सदस्य शिशुपाल सिंह चौहान ने बताया कि नगर में गायों की दुर्दशा की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बजरंग दल एवं विश्व हिंदू परिषद ने संयुक्त रूप से ज्ञापन सौंपा कि अगर इस मामले में दोषियों पर कार्यवाही नहीं की गई तो पुन: आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में मनोज धाकड़, सौरभ शर्मा, आकाश शर्मा, अंशुल विपिन शामिल रहे। इसके अलावा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी की ओर से ब्लॉक अध्यक्ष बी एल जाटव, चरणदास कैलारे, शिरोमणि सोलंकी, सिल्टू महते, ओम पांचाल थे। सभी ने ज्ञापन में घटना की जांच करा कर दोषियों पर कार्यवाही की मांग की।
वहीं एसडीएम अशोक सिंह चौहान ने बताया कि इस मामले की जांच कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन का पूरा प्रयास है कि गायों को गोशाला में भेजा जाए। इस अवसर पर एसडीओपी बड़ौनी उपेंद्र दीक्षित, तहसीलदार सुनील भदौरिया, थाना प्रभारी इंदरगढ़ वाय एस तोमर आदि मौजूद रहे।
पीएम रिपोर्ट से स्पष्ट होगी मौत
बीमार गायों का इलाज करने के लिए मौके पर पशु चिकित्सक विजय शर्मा एवं रहीश खान मौके पर पहुंचे। उन्होंने बीमार गायों का इलाज तथा मृत गायों का पोस्टमार्टम किया। पत्रिका से चर्चा में चिकित्सक विजय शर्मा ने कहा कि प्रथम दृष्टया गायों की मौत कोई जहरीला पदार्थ खा लेने से होना प्रतीत हो रही है लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इसका खुलासा हो सकेगा।

Home / Datia / जहरीला पदार्थ खाने से नौ गायों की मौत,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो