पार्क तोड़कर बनाई पार्किंग, दुकानदारों ने जमाया कब्जा

पत्रिका अभियान - कब दूर होगा पार्किंग का संकट

दतिया. शहर में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों को पार्किंग की सुविधा नहीं मिल पा रही है। शहर में पार्किंग स्थलों को विकसित किए जाने की बेहद आवश्यकता है। इसके बावजूद नगरपालिका और स्थानीय प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। बाजार में पार्किंग की सुविधा न होने से लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


शहर में पार्किंग के लिए मुख्य रूप से दो जगह चिह्नित हैं। इनमें एक स्थान टाउनहॉल पर है तो दूसरा स्वामी विवेकानंद चौक पर पटवा तिराहे के पास है। पटवा तिराहे की तरह ही टाउनहॉल पर सब्जी, फल एवं अन्य सामान बेचने वाले विक्रेताओं ने कब्जा कर लिया है। पार्किंग स्थल पर कब्जा हो जाने की जानकारी नगरपालिका और प्रशासन के अधिकारियों को भी है। इसके बावजूद कब्जा हटाने की दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। प्रशासन द्वारा कार्रवाई न किए जाने का खामियाजा शहर व ग्रामीण क्षेत्र से खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग उठा रहे हैं।


पार्क तोड़कर बनी थी पार्किंग

उल्लेखनीय है कि टाउनहॉल पर जिस स्थान को पार्किंग के रूप में चिह्नित किया गया है वहां कई साल पहले हरा-भरा पार्क था, लेकिन पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए तत्कालीन प्रशासनिक अधिकारियों ने पार्क को नष्ट कर दिया था ताकि पार्क टूटने के बाद खाली जगह पर लोगों के वाहन पार्क हो सकें। इसके बाद अधिकारियों की अनदेखी की वजह से पार्क भी उजड़ गया और लोगों को पार्किंग का फायदा भी नहीं मिल रहा।


बाजार में लगता है जाम
शहर में पार्किंग न होने से दिन में कई बार जाम की स्थिति बनती है। जाम लगने का मुख्य कारण यह है कि बाजार में आने वाले खरीदार अपने वाहन दुकानों के सामने ही सड़क पर खड़े करते हैं।


दुकानदार भी कम नहीं
शहर के अंदर पार्किंग के अभाव में तो जाम लगता ही है इसके अलावा जाम लगने में दुकानदारों की भूमिका भी कम नहीं है। बाजार में अधिकांश दुकानदार अपने सामान को सड़क पर रखते हैं या फिर काउंटर सड़क पर बाहर की ओर लगाते हैं। ऐसे में रोड संकरा हो जाता है। इस संकरे मार्ग की वजह से जाम की समस्या पैदा होती है।

एम्बुलेंस निकलने में परेशानी

बाजार में जाम की वजह से तो लोग परेशान होते ही हैं सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि दिन में शहर के मुख्य मार्गों से एम्बुलेंस नहीं निकल पाती। एम्बुलेंस तो क्या अगर कोई चार पहिया वाहन भी विपरीत दिशा में आ जाए तो लंबा जाम लगना तय है। अधिकांश एम्बुलेंस चालक को अस्पताल तक मरीज को समय से पहुंचाने के लिए वायपास या हाईवे का इस्तेमाल करने लगे हैं।


हम शहर में पार्किंग की दिशा में काम कर रहे हैं। जल्दी ही लोगों को पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। पार्किंग की व्यवस्था हो जाने से लोगों को परेशानी नहीं होगी।
अनिल कुमार दुबे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned