scriptviolence in MP panchyat election | MP पंचायत चुनाव में चली गोलियां, मतपेटियां लूटीं, छुटपुट हिंसा के बीच हुआ 75 प्रतिशत मतदान | Patrika News

MP पंचायत चुनाव में चली गोलियां, मतपेटियां लूटीं, छुटपुट हिंसा के बीच हुआ 75 प्रतिशत मतदान

- ग्राम बरौदी की घटना, 27 को होगा पुनर्मतदान

- मतदान के बाद स्ट्रांग रूम में जमा हुईं मतपेटियां, 28 को होगी मतों की गणना

दतिया

Updated: June 26, 2022 02:48:41 pm

दतिया। मध्यप्रदेश में जहां अधिकांश जगहों पर पहले चरण का पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण रहा, वहीं इस दौरान कुछ जगहों पर अशांति भी फैली। इनमें दतिया के ग्राम बरौदी में इस दौरान जहां गोलियां चलीं और मतपेटियां लूटीं गईं। वहीं यही स्थिति ग्राम हतलई में बनी। यहां दबंगों ने मतपेटी को कुएं में फेंक दिया।

violence_in_mp_panchyat_election.png

दरअसल छुटपुट हिंसा के बीच शनिवार को त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन का प्रथम चरण शांतिपूर्ण रहा। प्रथम चरण में प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार करीब 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतदान के बाद मतदान दलों द्वारा मतपेटियों को पॉलीटेक्निक कॉलेज में बनाए मतदान केंद्रों में जमा कराया गया। मतपेटियां जमा कराने का सिलसिला रात तक चला। प्रथम चरण में हुए मतदान के मतों की गणना आगामी 28 जून को ब्लॉक मुख्यालय पर होगी।

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के प्रथम चरण में मतदान को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह रहा। हालांकि इस दौरान ग्राम बरौदी में गोलियां चलीं और मतपेटियां लूटीं गईं। यही स्थिति ग्राम हतलई में बनी।

दबंगों ने मतपेटी को कुएं में फेंक दिया। इन दो घटनाओं को छोड़ कर मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। मतदान के लिए सुबह से ही मतदान केंद्रों पर महिला - पुरुषों की कतारें लगना शुरू हो गई थीं। महिलाओं के साथ बुजुर्गों ने भी मतदान में हिस्सा लिया।
75 प्रतिशत हुआ मतदान
दतिया जनपद पंचायत में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के पहले चरण में 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक चला।

फैक्ट फाइल:
: 83 हजार 94 पुरुष मतदाताओं ने किया मतदान।
: 71 हजार 258 महिला मतदाताओं ने डाले वोट।
: 01 लाख 54 हजार 352 लोगों ने डाले वोट।
: 59 जिपं सदस्यों के लिए डाले गए वोट।
: 147 जनपद सदस्यों के लिए डले वोट।
: 681 सरपंच पद के प्रत्याशी थे मैदान में।
: 189 पंच पद के लिए डाले गए वोट।
: 382 मतदान केंद्र बने थे पहले चरण के लिए।
अधिकारियों ने किया केंद्रों का निरीक्षण
निर्वाचन के दौरान कलेक्टर संजय कुमार एवं पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़ ने खैरी, मकौनी, राजपुर, इकारा, सिरसा, ललऊआ, परासरी, उनाव, सड़, बीकर, इमिलिया, चकबहादुरपुर, भिटौरा, खोडऩ, सिरौल, रिछरा, डांग करैरा, उड़ीना, पलोथर, उदगवां आदि ग्रामों में पहुंचकर मतदान केन्द्रों पर चल रहे मतदान कार्य एवं व्यस्थाओं का जायजा लिया और मतदान कर्मियों से मतदान के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। कलेक्टर - एसपी के अलावा निर्वाचन प्रेक्षक विजय अग्रवाल उप जिला निर्वाचन अधिकारी कमलेश भार्गव, अपर कलेक्टर रूपेश उपाध्याय, एडिशनल एस पी कमल मौर्य, एडिशनल सीईओ धनंजय मिश्रा, एसडीएम ऋषि कुमार सिंधई, सीईओ जनपद दतिया गिरिराज दुबे आदि ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।
27 को होगा पुनर्मतदान
ग्राम बरौदी में गोलियां चलने व मतपेटी लूटे जाने तथा ग्राम हतलई में मतपेटी लूट कर कुएं में फेंके जाने के बाद इन दोनों गांवों में 27 जून को पुनर्मतदान कराए जाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि दोनों गांवों में 27 जून को पुनर्मतदान कराने के लिए प्रस्ताव बना कर भेज दिया गया है।
सिरौल व निचरौली में पहली बार शांति
सिविल लाइन थाना क्षेत्र के ग्राम सिरौल व निचरौली में पहली बार मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ। शांति एवं कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए थाना प्रभारी धवल सिंह चौहान द्वारा पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य एवं एसडीओपी प्रियंका मिश्रा के मार्गदर्शन में पुख्ता सुरक्षा प्रबंध किए गए थे। इन दोनों केंद्रों को प्रशासन द्वारा अति संवेदनशील केंद्र की श्रेणी में रखा गया था।
violence_in_panchyat_election_2022_at_mp.png MP पंचायत चुनाव के पहले चरण के दौरान उपद्रव:
दतिया के जनपद पंचायत बरौदी में गोली लगने से 5 साल की एक बच्ची निशंत घायल हो गई। वहीं ग्रामीणों ने मतपेटी में पानी भर दिया। इसके अलावा हतलई गांव में दबंगों ने मतपेटी कुएं में फेंक दी।
वहीं मुरैना के अंबाह थाना क्षेत्र के वीलपुर पंचायत के मल्हनका पुरा केंद्री पर सरपंच पद के प्रत्याशी राजू उर्फ महेंद्र सिंह तोमर और कुलदीप तोमर के समर्थकेां में विवाद हुआ। फर्जी मतदान की खबर पर कुलदीप के समर्थकों ने विरोध किया तो राजू और समर्थकों ने फर्सा, बंदूक व कट्टों से हमला कर दिया। गोली लगने से कुलदीप के समर्थक विनोद पचौरी की मौत हो गई। अंबाह क्षेत्र की रूपाहटी पंचायत में सरपंच प्रत्याशी गुड्डी के पति होतम कोरी की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। उसने तेजाब जैसा कोई पदार्थ पिया था। इसके अलावा बरेह पंचायत के जयसिंह का पुरा पोलिंग बुथ पर भी फायरिंग हुई। सरपंच प्रत्याशी कल्लू यादव का समर्थक छेटू परिहार घायल हुआ।
भिंड के लहार व रैन क्षेत्र के तीन केंद्रों पर उपद्रव हुआ।

गुना की पिपरौदा खुर्द ग्राम पंचायत के मतदान केंद्र में गेट कर्मियों ने गेट बंद कर दिए। ऐसे में यहां दोपहर में फर्जी मतदान की आशंका पर लोगों ने पथराव कर दिया। जिसमें तीन वाहन क्षतिग्रस्त होने के साथ ही तीन पुलिस कर्मियों को भी चोटें आईं। यहां पुलिस ने हंगामा करने वालों पर लाठी चार्ज भी किया।
जबकि राजगढ़ के ग्राम पंचायत बावड़ीपुरा में 15-20 लोगों ने केंद्र में घुसकर पुलिस और पीठासीन अधिकारी गणेश राज शर्मा की पिटाई कर दी।वहीं रामपुरिया केंद्र से मतपेटी लूटी गई। आरोपी प्रत्याशी के समर्थक बताए जाते हैं। वहीं इन घटनाओं के संबंध में जिलों से आयोग के पास रिर्पोट नहीं भेजी गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Gujarat News: जामनगर के होटल में लगी भयानक आग, स्टाफ सहित 27 लोग थे मौजूद, सभी सुरक्षितत्रिपुरा कांग्रेस विधायक सुदीप रॉय बर्मन पर जानलेवा हमला, गंभीर रूप से हुए घायलबांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Karnataka High Court: एक्सीडेंट में माता-पिता की मौत होने पर विवाहित बेटियां भी मुआवजे की हकदार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.