scriptकंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र | Bhumiputra forced to chill in a shivering winter | Patrika News
दौसा

कंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र

रात में बिजली आने व आवारा पशुओं से रखवाली में आ रही है दिक्कत

दौसाJan 18, 2021 / 02:45 pm

Mahesh Jain

कंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र

कंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र

दौसा. जिले में रात के समय बिजली आने पर फसलों में पानी भराने एवं आवारा पशुओं से अपनी फसलों की रखवाली करने के लिए किसानों को रात खेतों में ही काटनी पड़ रही है।

सरकार न किसानों को दिन के समय बिजली दे रही है और न ही खेतों में आने वाले आवारा पशुओं से नुकसान के लिए कोई इंतजाम कर रही है। इस समय रबी की फसलों का सीजन है। रबी की फसलों में कहीं पहला तो कहीं पर दूसरा पानी दिया जा रहा है। विद्युत निगम किसानों को रोटेशन में बिजली सप्लाई कर रहा है। ऐसे में किसानों को जब रात के समय बिजली दी जाती है तब उनको कंपकंपाती सर्दी में खेतों में पानी भराना पड़ता है।
आवारा पशु पहुंचा रहे हैं नुकसान
रबी की फसलों में किसानों के सामने अपनी फसलों को बचाने के लिए सबसे अधिक परेशानी आवारा पशुओं से आ रही है। रात होते ही आवारा पशुओं के झुण्ड खेतों में घुस जाते हैं और फसलों को चट कर जाते हैं। यहां तक की किसानों ने खेतों में कंटीले तार, तारों के जाल व कंटीले ढांकरने लगाने के बाद भी आवारा पशु खेतों में प्रवेश कर जाते और गेहूं, जौ, चने व सरसों की फसलों को तबाह कर जाते हैं।

गौशाला खुले तो हो समस्या का समाधान

खेतों में इन दिनों आवारा पशुओं से नुकसान से बचाने के लिए आवारा पशुओं को कहीं संरक्षण मिले तो परेशानी से निजात मिल सकती है। सरकारी कागजों में तो कहने को जिले में दर्जनों गौशालाएं खुली हुई हैं, लेकिन हकीकत यह है कि जिले में ये गौशालाएं कागजों में ही खुली हुई है इन गौशालाओं में हर माह का लाखों रुपए का बजट भी उठ रहा है, लेकिन इसमें भी भ्रष्टाचार की बू आ रही है। अधिकांश गौशालाओं में जब पशुपालन विभाग के अधिकारी आते हैं तभी ही पशुओं को भरा जाता है, अन्यथा गौशालाएं खाली रहती है।
कंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र

Home / Dausa / कंपकंपाती सर्दी में ठिठुरने को विवश भूमिपुत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो