scriptकोरोना की तीसरी लहर को लेकर सहमे कारोबारी | Businessmen scared about the third wave of Corona | Patrika News
दौसा

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सहमे कारोबारी

पत्थर उद्योग को नुकसान

दौसाJan 19, 2022 / 10:23 am

Rajendra Jain

कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सहमे कारोबारी

मानपुर- क्षेत्र में सेंड स्टोन उद्योग की बंद पड़ी स्टाल।

दौसा/मानपुर. कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद क्षेत्र के कारोबारी तीसरी लहर की दस्तक से सहम गए हैं। रोजाना कोरोना के सैकड़ों मामले सामने आने लगे हैं। ऐसे में पत्थर उद्योग, फर्नीचर, टाइल्स सहित अन्य कारोबार पर कोविड का असर दिखने लगा है। महज 20 से 25 दिनों के भीतर डिमांड घटने से 30-40 फीसदी सामानों की बिक्री कम हो गई है। स्थानीय ग्राहक भी 25 फीसदी भी नहीं रहे। जल्द ही शादी का सीजन शुरू होने वाला है। ऐसे में कपड़ा, फर्नीचर व्यापारियों ने इसकी काफी तैयारी कर रखी है। विगत दो वर्षों की भांति एक बार फिर कोरोना सिर पर मंडराने लगा है। इसे देखकर व्यापारियों को फिर से एक बार कारोबार प्रभावित होने की चिंता सताने लगी है। दुकानदारों की मानें तो ग्राहक काफी कम हो गए हैं। उनका कहना है कि इस बार यदि कोरोना का असर रहा और व्यापार बंद हुआ तो उनके कारोबार की कमर टूट जाएगी।
हर माह 2 से 3 लाख रुपए का नुकसान
पत्थर उद्योग व्यापारी हरिमोहन सैनी व रामेश्वर ठेकेदार ने बताया कि ओमिकॉन के नए वैरिएंट का खतरा बढऩे लगा है। कोरोना के राजस्थान में सैकड़ों केस रोजाना आ रहे हैं। जिसका असर उद्योग जगत पर भी पडऩे लगा है। लोगों की डिमांड कम होने की वजह से 30 से 40 फीसदी पत्थर उद्योग की सेल कम हो गई है। हर माह उनका 2 से 3 लाख रुपए का नुकसान हो रहा है। कोरोना की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो आने वाले समय में पूरा कारोबार चौपट हो जाएगा।
लोकल कस्टमर 25 फीसदी भी नहीं रहे
सेंड स्टोन दोस्त विकास समिति के अध्यक्ष फतेहसिंह सैनी ने बताया कि लोकल कस्टमर 25 फीसदी भी नहीं रहे। कोविड की पाबंदियों को लेकर 50 फीसदी स्टाफ वर्क फ्रॉम होम हैं, जितना कच्चा माल चाहिए, उतना मिल नहीं रहा है। इसका खमियाजा उद्यमियों को भुगतना पड़ रहा है। उन्होंने बताया एक से डेढ़ लाख रुपए का हर साल नुकसान हो रहा है। साल 2020 व 2021 में कोरोना का काफी असर रहा। वर्ष 2021 में कारोबार ठीकठाक रहा। इस बार कारोबारी अच्छे कारोबार की उम्मीद लगाए बैठे हैं। उनके द्वारा इसे लेकर काफी तैयारियों की गई हैं, लेकिन एक गत दो वर्षों की भांति एक बार फिर कोरोना सिर पर मंडराने लगा है। इसे देखकर व्यापारियों को फिर से एक बार कारोबार प्रभावित होने की चिंता सताने लगी है।

Home / Dausa / कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सहमे कारोबारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो