scriptसीबीसी, किडनी एवं लीवर की जांच सुविधा बाधित | CBC, kidney and liver test facility interrupted | Patrika News
दौसा

सीबीसी, किडनी एवं लीवर की जांच सुविधा बाधित

CBC, kidney and liver test facility interrupted: बांदीकुई राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में प्रशासन की अनदेखी के चलते मरीजों की जेब ढीली

दौसाAug 23, 2019 / 08:40 am

gaurav khandelwal

सीबीसी, किडनी एवं लीवर की जांच सुविधा बाधित

सीबीसी, किडनी एवं लीवर की जांच सुविधा बाधित

बांदीकुई. राजकीय सामुदायिक चिकित्सालय में प्रशासन की अनदेखी के चलते मरीजों की जेब ढीली हो रही है, लेकिन प्रशासन का मरीजों की सुविधाओं से कोई सरोकार दिखाई नहीं दे रहा है। राजकीय चिकित्सालय में 35 प्रकार की नि:शुल्क जांच होती है, लेकिन इनमें से सीबीसी, किडऩी एवं लीवर की जांच सामान के अभाव में बंद पड़ी है। जबकि इन दिनों वायरल फैल रहा है। प्रतिदिन 100 से 180 मरीजों की सीबीसी जांच होती है। ये जांच नहीं होने से मरीजों को निजी नर्सिंग होमों में जाकर जांच करानी पड़ रही है।
CBC, kidney and liver test facility interrupted

मरीजों का कहना है कि सीबीसी की जांच के बाजार में 150, लीवर 250 एवं किडनी 150 रुपए देकर जांच करानी पड़ रही है। इसके चलते पहले तो मरीज को पंजीयन के लिए खिड़की फिर चिकित्सक कक्ष में कतार में लगना पड़ता है। इसके बाद चिकित्सक के जांच लिखने पर जांच के लिए लैब के बाहार आधा घण्टे कतार में लगना पड़ता है। जब मरीज का जांच के लिए नम्बर आता है तो पता चलता है कि जांच सुविधा पूरी तरह ठप पड़ी है। ऐसे में मरीजों को निराश होना पड़ता है।
उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से मरीजों का सुलभ उपचार की सुविधा मुहैया कराए जाने के लिए नि:शुल्क योजना शुरू की गई थी, लेकिन चिकित्सालय प्रशासन की अनदेखी के चलते मरीजों को इस योजना के लाभ से वंचित होना पड़ रहा है। जबकि इस चिकित्सालय में महुवा, सिकराय, राजगढ़ एवं बसवा तहसील के मरीज आते हैं।
इन दिनों मौसम परिवर्तन होने के साथ ही आउटडोर भी करीब 8 सौ से पार पहुंच गया है और आउटडोर के हिसाब से जिला चिकित्सालय के बाद यह दूसरा बड़ा चिकित्सालय है। ऐसे में यहां जांच सुविधा नहीं होने से मरीजों को परेशानी हो रही है। सुविधाओं से जुड़ी मॉनीटरिंग कर रहे अधिकारियों को भी जांच ठप होने के बारे में जानकारी तक नहीं है। मरीजों ने बताया कि यदि शीघ्र जांच सुविधा को शुरू नहीं कराया गया तो चिकित्सालय प्रशासन के खिलाफ आन्दोलन पर उतारू होना पड़ेगा। (ग्रामीण)
CBC, kidney and liver test facility interrupted

Home / Dausa / सीबीसी, किडनी एवं लीवर की जांच सुविधा बाधित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो