scriptभाग्यशाली युवाओं के लगी वैक्सीन | Crowd at centers, first day of chaos | Patrika News
दौसा

भाग्यशाली युवाओं के लगी वैक्सीन

पहले दिन केन्द्रों पर भीड़, अव्यवस्था का रहा आलम

दौसाMay 10, 2021 / 02:59 pm

Rajendra Jain

भाग्यशाली युवाओं के लगी वैक्सीन

लालसोट के सीएचसी पर कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद विक्ट्री चिन्ह बनाकर खुशी प्रकट करते युवा

दौसा. जिले में 18 से 45 वर्ष उम्र के युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू हुआ, लेकिन वैक्सीन का नया स्टॉक नहीं आने के कारण अब सोमवार को कुछ ही साइट्स पर वैक्सीनेशन हो सकेगा। ऐसे में जिन युवाओं का नंबर पहले दिन आ गया वे ‘भाग्यशालीÓ माने जा रहे हैं।
वहीं पहले दिन वैक्सीनेशन केन्द्रों पर अव्यवस्थाओं का आलम रहा। युवाओं की भीड़ उमड़ पड़ी और सोशल डिस्टेंसिंग का नियम तार-तार हो गया। कई युवाओं में तो भीड़ देखकर यह डर देखा गया कि कहीं वैक्सीन की जगह कोरोना संक्रमण ना साथ ले जाएं।
देश-प्रदेश में एक मई से शुरू हुआ युवाओं का वैक्सीनेशन दौसा जिले में 8 दिन देरी से शुरू हो सका। ऑनलाइन वैक्सीनेशन के लिए अपॉइंटमेंट मिलना शुरू हुआ कि चंद मिनटों में ही बुकिंग पूरी हो गई। दौसा शहर के युवाओं ने आसपास के गांवों के अस्पतालों तक में बुकिंग करा ली। दौसा के समीप स्थित बड़ागांव के भ्रम में कई युवाओं ने तो महुवा के बड़ागांव में साइट ले ली। युवाओं का वैक्सीनेशन के प्रति के्रज देखते ही बना। रविवार को जब केन्द्रों पर सुबह युवा वैक्सीन लगवाने पहुंचे तो वहां भीड़ हो गई। चिकित्सा विभाग ने व्यवस्थाओं में बढ़ोतरी नहीं की। ऐसे में कछुआ चाल से वैक्सीनेशन होता रहा। भीड़ में सरकारी इंतजामों के प्रति खासी नाराजगी नजर आई। युवाओं का कहना था कि बुकिंग के अनुसार प्रबंधन किया जाना चाहिए। जिला अस्पताल की तुलना में सोमनाथ यूपीएससी पर हालात अधिक खराब दिखे। धीमी गति से एक-एक काउंटर पर ही काम होते रहने से कतार बाहर गेट तक जा पहुंची। गर्मी के मारे हाल-बेहाल हो गया। अधिकतर लोग इंतजामों को लेकर अधिकारियों को कोसते दिखे।
3 हजार 437 युवाओं ने लगवाई वैक्सीन
जिले में पहले दिन 21 केन्द्रों पर 3 हजार 437 युवाओं के वैक्सीन लगाई गई। 18 से 45 वर्ष उम्र तक के महिला-पुरुषों में वैक्सीन लगवाकर कोरोना से खुद को सुरक्षित करने का भाव नजर आया। हालांकि अधिकतर युवा शहरी वर्ग के देखे गए। गांवों के केन्द्रों पर भी शहर से युवाओं के पहुंचने से स्थानीय लोगों में नाराजगी देखी गई, लेकिन ऑनलाइन दक्षता का लाभ उठाकर शहरी युवा वैक्सीन के लिए अपॉइंटमेंट लेने में सफल रहे। सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि रविवार को पहली डोज 3437 तथा दूसरी डोज 105 लोगों के लगाई गई है।
नहीं लगी दूसरी डोज
जिला अस्पताल सहित कई जगह 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को रविवार को पहली व दूसरी डोज नहीं लगाई गई। खासकर कोविशिल्ड की कमी के चलते दूसरी डोज लगवाने पहुंचे लोग बैरंग लौट गए। सीएमएचओ ने बताया कि रविवार को युवाओं के लगाई गई थी। सोमवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन जारी रहेगा।

Home / Dausa / भाग्यशाली युवाओं के लगी वैक्सीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो