दौसा में 325 नए पॉजिटिव, 336 रिकवर, आधा दर्जन मौत

dausa corona update: - इमरजेंसी में हो रही है अधिक मौत

By: gaurav khandelwal

Published: 15 May 2021, 08:33 PM IST

दौसा. जिले में कोरोना संक्रमण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं मौतों का सिलसिला भी जारी है। हालांकि अब रिकवर मरीजों का आंकड़ा देखने से थोड़ी राहत मिलनेलगी है। सरकारी अस्पताल की इमरजेंसी में पिछले चौबीस घंटे में पांच जनों की मौत हो गई तो एक जने की कोविड वार्ड में मौत हो गई।



सीएमएचओ डॉ. मनीष चौधरी ने बताया कि जिले में शनिवार को 1430 जनों की मिली रिपोर्ट मिली है, जिसमें से 325 जनों को कोरोना वायरस संक्रमित होने की पुष्टी हुई है। हालांकि 336 जने रिकवर भी हुए हैं। इनमें से दौसा शहर में से 60 व दौसा ग्रामीण में से 66 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी प्रकार बांदीकुई में 71 , लालसोट में 57, सिकराय में 15 व महुवा में 51 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि 5 जने जिले के बाहर के निवासी हैं जो पॉजिटिव पाए गए हैं।

15 मई तक जिले में 11 हजार 769 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं, इनमें से 9 हजार 380 जने रिकवर हो चुके हैं। 2335 जने होम क्वारंटीन चल रहे हैं। वहीं कोविड लैब प्रभारी हिमांशु बापीवाल ने बताया कि शनिवार को सिकराय में 152, महुवा 190, बांदीकुई 152, ब्लॉक दौसा 147, लालसोट 108 तथा जिला अस्पताल दौसा 357 सहित कुल 1107 जनों की कोरोना जांच के लिए सैम्पल लिए गए हैं।

रिकवरी दर 79.70 प्रतिशत
डिप्टी सीएमएचओ डॉ. सुभाष बिलौनिया ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का आंकड़ा बढ़ रहा है, लेकिन उसी गति से मरीज ठीक भी हो रहे हैं। रिकवरी दर बढकऱ अब 80 प्रतिशत पर पहुंच गई है। जिले में पिछले वर्ष से अब तक 11 हजार 769 लोग पॉजिटिव आ चुके हैं, इनमें से 79.70 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। हालांकि वर्तमान में 2343 एक्टिव केस भी हंै। जिले की कुल आबादी का 6.10 प्रतिशत लोगों के सैम्पल लिए जा चुके हैं।

यहां मिले पॉजिटिव
जिले के दौसा ब्लॉक में 126 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए हंै। इनमें से शहर के गायत्री नगर, जोशी की कोठी, बायपास, लाड़लीकाबास में दो, पापड़दा सीएचसी में दो, कालीखाड, इन्द्रा कॉलोनी में तीन, दौसा रहने वाले अलियापाड़ा निवासी चार जने, चक जगरामपुरा, नसिया की ढाणी, बांदोलाव, लवाण में आधा दर्जन, सोमनाथ पीएचसी में जांच कराने वाले एक दर्जन, श्यालावास जेल व श्यालावास गांव में एक दर्जन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शिक्षक कॉलोनी में दो, सोमनाथ नगर में तीन, आछीवास में तीन, गणेश नगर में तीन सहित कई जगह कोरोना के मरीज पाए गए हैं।

देरी से आने पर हो रही है मौत
जिला अस्पताल के कोविड वार्ड प्रभारी डॉ. आरडी मीना ने बताया कि मरीजों में अभी भी जागरुकता का अभाव है। मरीज पहले तो ग्रामीण इलाकों के झोलाछापों से हल्की दवाइयां लेकर अपना स्वास्थ्य खराब कर रहे हैं। बाद में दौसा आते हैं। बेहतर यह है कि स्वास्थ्य खराब होते ही नजदीकी सरकारी अस्पताल में इलाज कराना चाहिए। इमरजेंसी में अधिक मौत होने पर प्रभारी ने बताया कि यही है कि अधिकांश मरीज जब गम्भीर रूप से बीमार हो जाते हैं तब अस्पताल आते हैं और इमरजेंसी में ही दम तोड़ देते हैं। (कासं /निसं)

Corona virus
gaurav khandelwal Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned