scriptराज्य बजट से दौसा को पेयजल की आस | Dausa hopes for drinking water from state budget | Patrika News
दौसा

राज्य बजट से दौसा को पेयजल की आस

जिले में तात्कालिक समाधान की जरूरत
 

दौसाFeb 19, 2020 / 09:34 am

Rajendra Jain

राज्य बजट से दौसा को पेयजल की आस

दौसा. सूखा गेटोलाव बांध।

दौसा. जिलेभर के लिए पेयजल व्यवस्था के लिए सरकार ईसरदा बांध का निर्माण तो करा रहा है, लेकिन उसे बनने के बाद जलापूर्ति होने में कई साल लगेंगे। ऐसे में जिलेवासियों को राज्य बजट से आगामी गर्मी को देखते हुए तात्कालिक समाधान की आस है।
वर्तमान में जलापूर्ति के हालात जिले में बेपटरी है। अब गर्मी शुरू होने वाली है और जिलेवासियों को पानी की अधिक जरूरत पड़ेगी। वर्तमान में जितने पानी का उत्पादन हो रहा है, उससे गर्मियों में हालात काबू में नहीं होंगे। यहां तक की कानून व्यवस्था भी खराब हो सकती है। ऐसे में राज्य बजट में दौसा में पानी की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त बजट स्वीकृत नहीं किया तो पानी के लिए त्राहि-त्राहि मच जाएगी।
यह भी निकाला जा सकता है रास्ता : दौसा मुख्यालय के लिए बीसलपुर बांध से पानी आ रहा है, लेकिन ऊंट के मुंह में जीरे के बराबर है। यहां प्रतिदिन सवा करोड़ लीटर पानी की जरूरत है, जबकि यहां मात्र 35 लाख लीटर पानी का ही उत्पादन हो रहा है।
यहां पर 25 लाख लीटर पानी तो बीसलपुर बांध से आ रहा है, बजट में इसकी मात्रा बढ़ जाए तो हालात काबू आ सकतें हैं। यह तो मात्र दौसा शहर की स्थिति है।
जिले के अन्य शहर एवं ग्रामीण इलाकों में भी पानी की स्थिति खराब है। यहां भी इस परियोजना का पानी मिले तो बात बन सकती है।
टैंकरों को बढ़ाया जाए
जलदाय विभाग पानी की सप्लाई के लिए हर वर्ष गर्मी में दौसा, बांदीकुई, बसवा व भाण्डारेज में टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई करता है, लेकिन बजट के अभाव में टैंकरों की संख्या अपर्याप्त होती है। वहीं जिले के अन्य शहर एवं बड़े कस्बों में भी पानी के टैंकरों की व्यवस्था
करनी चाहिए।
नलकूप एवं हैण्डपम्प भी लगाएं
गत कांग्रेस सरकार ने अपने पिछले कार्यकाल में जिले में शहरी व ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में हैण्डपम्प एवं एकल बिंदु नलकूप लगाए थे। वहीं पिछले एक वर्ष में जिले में पानी के लिए ना के बराबर हैण्डपम्प एवं नलकूप लगे हैं।

जिले में पानी का उत्पादन बहुत कम हो रहा है। खासकर मुख्यालय पर आ रहे बीसलपुर परियोजना से पानी की आवक बढें़। ईसरदा बांध निर्माण का कार्य शीघ्र होने की जरूरत है।
रामलखन मीना, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग दौसा

Home / Dausa / राज्य बजट से दौसा को पेयजल की आस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो