scriptकरंट से मौत, आठ घंटे बाद उठाया शव | Death due to current, dead body raised after eight hours | Patrika News
दौसा

करंट से मौत, आठ घंटे बाद उठाया शव

डम्पर में दौड़ा करंट

दौसाAug 08, 2020 / 10:57 pm

Rajendra Jain

करंट से मौत, आठ घंटे बाद उठाया शव

नांगलराजावतान. करंट से डम्पर चालक की मौत होने पर मृतक के परिजनों को मुआवजा सहित अन्य सहायता देने की मांग को लेकर बैठे ग्रामीण।

नांगल राजावतान. थाना क्षेत्र के लाहडलीवास रोड पर शनिवार को सुबह दिल्ली मुम्बई एक्सप्रेस हाइवे निर्माण कम्पनी में रोड़ी ला रहे डम्पर में 11 केवी लाइन का पोल टूटने से करंट आने पर डम्पर चालक की मौके पर मौत हो गई। ग्रामीणों ने मृतक के परिजनों को उचित मुआवजे की मांग को लेकर शव को उठाने नहीं दिया। प्रशासन की ढिलाई के चलते मुआवजे की मांग में सहमति नहीं बनी। करीब आठ घंटे बाद कम्पनी से आठ लाख नकद व विद्युत निगम सहित सरकार द्वारा उचित मुआवजा दिलाने के आश्वासन पर ग्रामीणों ने शव को उठाने दिया। पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को एम्बुलेस से जिला चिकित्सालय भेजा गया।
सुबह करीब पौने नौ बजे निर्माण कम्पनी डीडीसी रोड़ी लेकर जा रहे डम्पर ने कम्पनी के प्लाट के समीप ही एसडीएम कार्यालय के सामने से चूडिय़ावास होते हुए लाहडीलावास जा रहे रोड पर एक अन्य वाहन को साइड देने के चक्कर में विद्युत पोल टूट गया। इससे विद्युत की 11 हजार केवी लाइन का तार डम्पर में फंस जाने से चालक लक्ष्मीनारायण मीना पुत्र भौरीलाल मीना निवासी मन्दरपुरा थाना तूंगा जिला जयपुर की मौके पर झुलसने से मौत हो गई। इस दौरान डम्पर में लगी आग पर ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद काबू पाया। मौके पर पहुंचे पुलिस प्रशासन को ग्रामीणों ने मृतक के परिजनों को मुआवजा दिलाने की मांग को लेकर शव नहीं उठाने दिया। ग्रामीणों की मांग थी कि मृतक के परिजनों को निर्माण कम्पनी, विद्युत निगम व सरकार द्वारा उचित मुआवजा दिया जाए।
शव को मौके से उठाकर टै्रक्टर ट्रॉली में डालकर कम्पनी के प्लांट के गेट पर ग्रामीण ले जाने लगे तो उपखण्ड अधिकारी बृजेन्द्र कुमार मीना ने कम्पनी से आठ लाख नकद परिजनों को दिलाने का आश्वासन दिया। तब ग्रामीणों ने शव को शाम करीब सवा पांच बजे उठाने दिया। इस मौके पर प्रदेश किसान संघर्ष समिति संयोजक हिम्मतसिंह पालड़ी, गंगासहाय मीना, जगदीश मीना, घमण्डी लाल मीना, रामप्रसाद राखला, बबूलाल मीना रामसिंहपुरा, मोहरपाल मीना छोटूलाल डीलर आदि मौजूद थे। इस दौरान नायब तहसीलदार , तहसीलदार, व उपखण्ड अधिकारी मौके पर पहुंचे। लालसोट सीओ सतीष यादव मौके पर पहुंचे। बात नहीं बनने पर शाम करीब साढे तीन बजे नांगल राजावतान थाने पर अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार मीना सहित पुलिस के आला अधिकारी पहुंच गए थे।
दिनभर यूं चला घटनाक्रम
करंट से डम्पर चालक की मौत के बाद मौके पर पहुंचे उपखण्ड अधिकारी बृजेन्द्र मीना, तहसीलदार गणराज बडग़ोती, नायब तहसीलदार राकेश मीना, थानाधिकारी कृष्ण कुमार मीना सहित अन्य अधिकारियों ने ग्रामीणों से हुई वार्ता में नियमानुसार सरकारी व विद्युत निगम द्वारा सहायता देने सहित निर्माण कम्पनी से तीन लाख रुपए नकद दिलाने की बात कही, लेकिन ग्रामीण सहमत नहीं हुए। इसके बाद निर्माण कम्पनी द्वारा आठ लाख नकद देने पर ग्रामीणों में सहमति बनी, लेकिन कम्पनी अधिकारियों द्वारा सोमवार को मुआवजा राशि देने की बात करने पर ग्रामीण मौके पर राशि देने की बात पर अड़ गए। बाद में कम्पनी के प्रतिनिधि ने परिजनों को आठ लाख नकद दे दिए। इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।
प्रदेश किसान संघर्ष समिति संयोजक हिम्मतसिंह पालड़ी ने बताया कि प्रशासन से ग्रामीणों की हुई वार्ता में निर्माण कम्पनी से आठ लाख नकद, निर्माण कम्पनी सहित विद्युत निगम के खिलाफ थाने में मामला दर्ज करने, विद्युत निगम द्वारा 5 से 7 लाख तक मुआवजा राशि देने सहित सरकार द्वारा उचित मुआवजा राशि देने की बात पर सहमति बनने पर ही ग्रामीणों ने शव को उठाया।
पहले भी डम्परों ने तोड़े खंभे
नांगलरालावतान. इससे पहले भी कम्पनी के लिए निर्माण सामग्री ला रहे डंम्परों ने बांदीकुई सहित गांव आलूदा, लाहडलीकावास में कई खम्ंभे तोड़ दिए, लेकिन इसके बाद भी निगम अधिकारियों सहित प्रशासन नहीं चेता। इससे शनिवार को बड़ा हादसा हो गया।

Home / Dausa / करंट से मौत, आठ घंटे बाद उठाया शव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो