scriptमहुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान | Full rain in Mahuva-Bandikui, the lifesaving crop found | Patrika News
दौसा

महुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान

महुवा में 53 व रेडिया में 36 एमएम बरसे मेघ, शेष जिला रह गया सूखा, दौसा में हल्की बूंदाबांदी

दौसाJul 18, 2019 / 06:59 pm

Mahesh Jain

महुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान

महुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान

दौसा. सावन के पहले दिन जिले के महुवा व बांदीकुई इलाके में बुधवार रात को जमकर बारिश हुई। महुवा में 53 एमएम तो रेडिया पर 36 एमएम बारिश दर्ज की गई। जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बसवा में 15, बांदीकुई में 8, सिकराय में 6, सैंथल सागर में 5, रामगढ़ पंचवार में 3, दौसा तहसील में 8 व जलदाय विभाग के वर्षामापी यंत्र में 2 एमएम बारिश दर्ज हुई।
जबकि जिले के लालसोट, नांगलराजावतान व लवाण इलाकों में बूंदाबांदी ही हुई। इधर, गुरुवार को भी सुबह से ही तेजधूप के साथ उमस भरी गर्मी ने लोगों को पसीनों में तर कर दिया। शाम को साढ़े चार बजे दौसा जिला मुख्यालय पर बादलों की घटा छाना शुरू हो गया। शाम करीब 5 बजे रिमझिम बूंदाबांदी शुरू हो गई। इससे लोगों को गर्मी में थोड़ी राहत महसूस हुई।

बारिश से किसानों के चेहरे खिले
महुवा. उपखंड क्षेत्र में बुधवार रात हुई झमाझम बरसात से किसानों के चेहरे खिल उठे वहीं बरसात से बाजरे की फसल को जीवनदान मिला है। जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह से अधिक समय बीत जाने के बाद बारिश नहीं होने के कारण बाजरे की फसल सूखकर मुरझा गई थी। कुछ दिन और बरसात नहीं होने पर फसल खराब होने के कगार पर थी। वही कई जगह तो किसानों ने फसल में पानी भी देना शुरू कर दिया था। बुधवार रात हुई झमाझम बरसात के बाद फसल को नया जीवनदान मिला है । जिससें किसानों के चेहरे भी खिल उठे हैं।
बारिश से किसानों के खिले चेहरे
कुण्डल. कस्बे सहित आस-पास के क्षेत्र में बुधवार देर रात्रि को करीब एक घंटे तक अच्छी बारिश हुई। सड़कों पर पानी बह निकला। खेतों में मुरझाने लगी फसल बारिश के बाद खिलखिला उठी। इससे किसान भी खुश नजर आए। बारिश के बाद पानी निकास की समुचित व्यवस्था के अभाव में दौसा-बांदीकुई राजमार्ग पर घुटनों तक पानी भर गया। इससे राहगीरों के साथ अस्पताल जाने वाले मरीजों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। पानी निकास के अभाव में भांवता ग्राम पंचायत के बस स्टैण्ड पर भी डेढ़ फीट से अधिक पानी भर गया।
फसल के लिए अमृत बनकर बरसे मेघ
मेहंदीपुर बालाजी . आस्थाधाम सहित आसपास के गुर्जर सीमला, करोड़ी, पाड़ली, उदयपुरा, भालपुर, खेड़ापहाड़पुर सहित अनेकों गांवों में बुधवार देर शाम बारिश होने से किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई। बारिश से खेतों में सूखती खरीफ की फसल को जीवनदान मिला है। लोगों को भी उमस भरी गर्मी से भी निजात मिली। रिमझिम बारिश का दौर देर रात तक जारी रहा।
महुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान

Home / Dausa / महुवा-बांदीकुई तर, फसलों को मिला जीवनदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो