गुर्जरों का 11 फरवरी को नेशनल हाईवे जाम का फैसला

गुर्जरों का 11 फरवरी को नेशनल हाईवे जाम का फैसला

Mahesh Jain | Publish: Feb, 09 2019 07:05:34 PM (IST) | Updated: Feb, 09 2019 08:07:23 PM (IST) Dausa, Dausa, Rajasthan, India

सिकंदरा में गुर्जर समाज की बैठक: दस हजार लोगों के सिकंदरा में जुटने का आह्वान, शादियों के सांवों के चलते दो दिन टाला जाम

दौसा. सिकंदरा. पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर कर्नल किरोड़ीसिंह बैंसला के नेतृत्व में शुक्रवार को सवाईमाधोपुर के मलारना डूंगर में रेलवे टै्रक जाम करने के दौसा जिले तक भी आंदोलन की आग आ पहुंची है। शनिवार को सिकंदरा चौराहे पर गुर्जर शहीद स्थल पर जिले के गुर्जर समाज के लोग एकत्रित हुए तथा आंदोलन करने पर चर्चा की। इस दौरान बैठक में गुर्र्जर समाज के युवाओं ने शनिवार को ही सिकंदरा में हाइवे जाम करने के तैयार हो गए, लेकिन बुजुर्ग लोगों ने क्षेत्र में शादी समारोह के आयोजन के युवाओं को जाम लगाने से मना कर दिया।


करीब दो घंटे की जद्दोंजहद के बीच बैठक में समाज के पंच पटेलों ने 11 फरवरी को सिकंदरा में जयपुर आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम का निर्णय किया। इस दौरान गुर्जर समाज के बुजुर्गों ने युवाओं को समझाइश कर शांत किया। जाम दो दिन टलने के बाद पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली। सिकंदरा थाना प्रभारी कुशालसिंह सहित अन्य अधिकारी शहीद स्थल के आसपास रहे तथा अधिकारी बैठक में गुर्जर समाज द्वारा लिए जाने वाले निर्णय की सूचना लेते रहे। बैठक के बाद गुर्जर समाज के लोग अपने - अपने घरों को लौट गए।


सरकार गुर्जरों के धैर्य की परीक्षा न ले- तूंगड़
सिकंदरा में गुर्जर महासभा के प्रदेशाध्यक्ष मनफूलसिंह तूंगड़ की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में कहा कि भाजपा व कांग्रेस दोनों ही सरकारों ने समाज के साथ धोखा किया है। उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज आमजन को परेशान नहीं करना चाहता। पिछले 14 वर्ष से समाज अपने हक की लड़ाई लड़ रहा है। सरकार ने हमारी मांग नहीं मानी तो दौसा सहित पूरे राजस्थान गुर्जर सड़कों पर आएगा तथा अपने हक के लिए रेलवे व सड़क मार्ग को जाम करेगा। इससे अगर आमजन को परेशानी होती है तो इसकी जिम्मेदारी स्वयं सरकार की है। सरकार जल्द हमारी मांग को पूरा करें।


कर्नल ने चार जगह हाइवे जाम के दिए है निर्देश
बैठक में गुर्जर समाज के लोगों ने बताया कि आंदोलन के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने राज्य में चार बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम के निर्देश समाज के लोगों को दिए हंै। इसमें दौसा से गुजरने वाले जयपुर आगरा राजमार्ग भी है। समाज के लोगों ने एक स्वर में कहा कि कर्नल केआदेश के अनुसार समाज के लोग 11 फरवरी को सुबह 11 बजे सिकंदरा में जयपुर आगरा राजमार्ग को जाम करेंगे। सरकार चाहे कितना ही बंदोबस्त कर ले। गुर्जर समाज हर कीमत पर हाइवे जाम करेगा।


गांवों मेें जाकर जुटाएंगे भीड़
बैठक में समाज के लोगों ने निर्णय किया कि 11 फरवरी को जाम से पूर्व पंच पटेल गांव-गांव जाकर समाज के लोगों को अधिक संख्या में सिकंदरा चौराहे पर पहुंचने का आह्वान करेंगे। इस दौरान गांवों से लोगों सिकंदरा पहुंचाने के लिए टै्रक्टर ट्रॉली व जीपों सहित पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था की जिम्मेदारी भी सौैंपी गई। समाज के लोगों ने 11 फरवरी को सिकंदरा में दस हजार लोगों की भीड़ जुटाने का आह्वान किया है।


युवा जाम लगाने पर अड़े
बैठक में समाज युवाओं ने कहा कि आंदोलन करते करते 14 वर्ष का समय बीत गया। युवाओं ने शुक्रवार को ही सिकंदरा में जाम लगाने की मांग पर अड़ गए तथा भगवान देवनारायण के जयकारे लगाते जाम करने के लिए खड़े हो गए। इस दौरान बुजुर्गों ने खड़े होकर युवाओं को समझाया तथा 9 व 10 फरवरी को क्षेत्र बहुत अधिक संख्या में सर्व समाज के लोगों की शादियों के कारण 11 फरवरी को ही जाम का निर्णय किया है। काफी बहस के बाद युवा शांत हुए। बैठक में गुर्जर महासभा जिलाध्यक्ष रामचंद्र खूंटला, श्रवणङ्क्षसह सूबेदार, पूर्व सरपंच मलखानसिंह बासड़ा, देव सेना जिलाध्यक्ष जलसिंह कसाना, रामप्रसाद पटेल, मानसिंह बुर्जा, पूर्व मण्डी अध्यक्ष रायसिंह गुर्जर, रामवतार कसाना, माधोसिंह भोजपुरा, धारासिंह बासड़ा, विक्रम मण्डावर, मुकेश माल बांदीकुई, कैलाश खानपुर, आर डी गिरधपुरा, विश्वम्बर बासड़ा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

गुर्जरों का 11 फरवरी को नेशनल हाईवे जाम का फैसला

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned