scriptआओ गांव चलें : जनसुविधाओं को तरसता नांगल राजावतान उपखंड मुख्यालय | Let's go to the village: Nangal Rajawatan subdivision headquarters cra | Patrika News
दौसा

आओ गांव चलें : जनसुविधाओं को तरसता नांगल राजावतान उपखंड मुख्यालय

सात दिन में होती है एक बार जलापूर्ति

दौसाApr 09, 2021 / 01:42 pm

Rajendra Jain

आओ गांव चलें : जनसुविधाओं को तरसता नांगल राजावतान उपखंड मुख्यालय

नांगल राजावतान में बनी धामाणियों की हवेलियां ।

दौसा . दौसा जिला मुख्यालय से करीब 17 किलोमीटर दूर नेशनल हाईवे 11 ए पर बसे नांगल राजावतान में उपखंड मुख्यालय होने के बाद भी लोगों को जनसुविधाएं नसीब नहीं हो रही है। कस्बे में करीब 5000 के लगभग आबादी निवास कर रही है। मुख्य बाजार में रोड लाइट, पेयजल, बस स्टैंड आदि सुविधाओं की दरकार होने से लोगों को गांव जैसा जीवन यापन करना पड़ रहा है। नांगल राजावतान में देश आजादी के बाद प्राथमिक विद्यालय की स्थापना हुई। इसके बाद धीरे-धीरे विद्यालय क्रमोन्नत होकर सीनियर सैकंडरी विद्यालय व इसी सत्र में कॉलेज की स्थापना हो गई ।
चिकित्सा के क्षेत्र में करीब 30 साल पहले यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोला गया। जो निरंतर चल रहा है। इस वर्ष बजट सत्र में सरकार द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सीएचसी में क्रमोन्नत करने की घोषणा की गई ।
पेयजल के लिए मुख्यालय पर नल योजना स्वीकृत है, लेकिन 7 दिन में 1 दिन पानी आने से लोगों को पेयजल समस्या से जूझना पड़ रहा है। मुख्यालय पर रोड लाइट नहीं होने से पूरा कस्बा रात्रि को अंधेरे के आगोश में समा जाता है।
आसपास के गांवों का मुख्य केंद्र
उपखंड मुख्यालय के समीप आसपास के दर्जनों गांव का मुख्य केंद्र नांगल राजावतान है। आसपास के दर्जनों गांवों के लोग रोजमर्रा के काम आने वाली खाद्य सामग्री सहित अन्य सामान खरीदने के लिए प्रतिदिन नांगल राजावतान आते हैं। 1977 में यहां पर पीडब्ल्यूडी की चौकी बन गई थी। करीब 10 साल पहले नांगल राजावतान को उपखंड का दर्जा मिला था ।
लुप्त होती खजूर व आम की मिठास
नांगल राजावतान सहित आसपास के गांवों में पानी मीठा होने से खजूर व आम के यहां बंपर पैदावार होती थी , लेकिन जल स्तर नीचे गिरने से क्षेत्र में पानी की कमी के चलते अब आम खजूर के पेड़ धीरे-धीरे समाप्त होने से इनकी मिठास भी अब लुप्त हो रही है। पहले यहां के आम व खजूर लोग अपने रिश्तेदारों के यहां सौगात के रूप में भेजते थेे।
आकर्षण का केंद्र धामाणियों की हवेलियां
नांगल राजावतन की बसावट के साथ ही यहां पर राजपूतों के साथ ही धामाणी परिवार भी निवास करते थे। यहां पर धामाणी परिवारों की हवेलियां आकर्षण का केंद्र थी लेकिन कई धामाणी परिवार वर्तमान में जयपुर- दौसा में रहने से अब उनकी हवेलियां में कोई नहीं रहने से जीर्ण-जीर्ण होती नजर आ रही है।
ग्राम – नांगलराजावतान
आबादी : 5000
पंचायत समिति: नांगल राजावतान
तहसील : दौसा, जिला: दौसा

Home / Dausa / आओ गांव चलें : जनसुविधाओं को तरसता नांगल राजावतान उपखंड मुख्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो