scriptनगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज | Municipal elections: 816 nominees accepted in Dausa, 83 rejected | Patrika News
दौसा

नगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज

कांग्रेस, भाजपा व बसपा के एक-एक प्रत्याशी के नामांकन भी हुए खारिज

दौसाDec 02, 2020 / 07:24 pm

Mahesh Jain

नगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज

नगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज

दौसा. जिले में नगर निकाय चुनाव के तहत कुल 816 प्रत्याशियों के नामांकन जांच के बाद स्वीकृत किए गए हैं। वहीं 83 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज हो गए। मंगलवार को रात तक नामांकन जांच का कार्य चलने के बाद बुधवार को प्रशासन ने आंकड़े जारी किए।
दौसा नगर परिषद में कांग्रेस, भाजपा व बसपा के एक-एक प्रत्याशी तथा लालसोट में एक भाजपा व बांदीकुई में एक बसपा उम्मीदवार का भी नामांकन खारिज होने से दलों के सामने संबंधित वार्ड में संकट खड़ा हो गया है। अब निर्दलीय प्रत्याशियों को खोजकर समर्थन देने की रणनीति बनाई जा रही है।
दौसा नगर परिषद क्षेत्र के 55 वार्डों में कुल 434 उम्मीदवारों ने 621 नामांकन दाखिल किए थे। संवीक्षा कार्य के बाद अब 174 नामांकन खारिज हो गए। 393 उम्मीदवारों के 447 नामांकन जांच में सही पाए गए। 41 उम्मीदवार नामांकन जांच प्रक्रिया के बाद मैदान से बाहर हो गए।
बांदीकुई नगरपालिका क्षेत्र में कुल 283 जनों ने 386 नामांकन दाखिल किए थे। 93 नामांकन खारिज कर दिए गए। 260 प्रत्याशियों के 293 नामांकन जांच में सही निकले। 23 प्रत्याशी अब चुनावी दौड़ में नहीं रहे।
लालसोट नगरपालिका में 182 उम्मीदवारों ने 265 नामांकन दाखिल किए थे। इनमें से 83 नामांकन खारिज हो गए। 163 प्रत्याशियों के 182 नामांकन स्वीकृत हुए हैं। अब 19 प्रत्याशी चुनावी जंग से दूर हो गए हंै।
दौसा में 36 आवेदन सिम्बल नहीं मिलने के कारण खारिज
दौसा नगर परिषद क्षेत्र में चुनावी दौड़ से बाहर होने वाले 41 में से 36 प्रत्याशी ऐसे हंै, जिनको राजनीतिक दलों से सिम्बल नहीं मिला। ऐसे में उनके आवेदन खारिज कर दिए गए हैं। वहीं 5 उम्मीदवारों के नामांकन अलग कारणों से रद्द हुए। वार्ड नंबर 35 से कांग्रेस ने इकराम खान को टिकट दिया था, लेकिन आपराधिक विवरण होने के कारण संवीक्षा में नाम निर्देशन पत्र खारिज हो गया है।
वार्ड नंबर 33 से बसपा ने फिरोज खान को टिकट दिया, लेकिन आवेदन पर प्रथापक के हस्ताक्षर नहीं होने के कारण नामांकन खारिज हो गया। वार्ड नंबर 4 से भाजपा की गीता देवी का नामांकन दो से अधिक संतान होने के चलते खारिज हो गया। वार्ड नंबर 36 से पूनम का निर्दलीय आवेदन जाति प्रमाण पत्र पर नाम भिन्न होने के कारण खारिज हुआ। इसी वार्ड से बबीता का निर्दलीय नामांकन जाति प्रमाण पत्र राजस्थान राज्य का नहीं होने के कारण खारिज कर दिया गया।
वहीं राजनीतिक दलों का प्रतीक चिह्न नहीं आने के कारण कारण वार्ड नंबर 5 से सुनील कुमार दोतान, 7 से उर्मिला देवी, 8 से सीता देवी व सरिता, 9 से पवन कुमार, 10 से मुकुट, 11 से पंकज गुप्ता, 19 से महेन्द्र कुमार शर्मा, 20 से संतोष, 21 से प्रकाश, 22 विवेककुमार सैनी, छोटा देवी व ग्यारसी लाल, 25 से अक्षित कुमार शर्मा, 27 से श्रवणलाल वर्मा, 28 से लल्लूराम वर्मा, 30 से गोपाललाल साहू व कल्पना, 35 से नौशाद अहमद, 37 से कुलदीप व अशोक कुमार, 38 से शिवकुमार, 41 से सेडूराम व भगवानसहाय, 42 से प्रमिला देवी व मीनाक्षी महावर, 45 से कोमल कंवर राजपूत व विनोद देवी, 46 से मंजू देवी, 47 से योगेश कुमार शर्मा, 48 से हेमराज मीना, 49 से जगदीशप्रसाद शर्मा व महेश चंद, 50 से प्रेमलता, 54 से ममता देवी तथा 55 से विजय कुमार का नामांकन खारिज हुआ है।

एसडीओ कार्यालय में भटकते रहे लोग, अधिकारी-कर्मचारी टालते रहे

नामांकन पत्रों की संवीक्षा का कार्य मंगलवार को देर रात तक चला। ऐसे में लोगों को खारिज व योग्य अभ्यर्थियों की जानकारी नहीं मिली। बुधवार को प्रत्याशी व समर्थक जानकारी के लिए दौसा उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में चक्कर काटते रहे, लेकिन अधिकारी-कर्मचारी टालते रहे। दोपहर 2 बजे तक नामांकन खारिज होने को लेकर कोई सूचना चस्पा नहीं की गई थी। खास बात यह है कि समीप की लालसोट नगर पालिका क्षेत्र में रात को ही सूचना चस्पा कर दी गई और दौसा में अगले दिन दोपहर तक भी मीडिया सहित प्रत्याशियों को जानकारी नहीं उपलब्ध कराई गई।
पत्रिका टीम ने दोपहर 12 बजे दौसा उपखण्ड अधिकारी पुष्कर मित्तल से जानकारी चाही तो उन्होंने सांख्यिकी कार्यालय से सूचना लेने की बात कही। सांख्यिकी कार्यालय में जाने पर सूचना तैयार नहीं होने के कारण थोड़ी देर इंतजार करने के लिए कहा गया।
इधर, प्रत्याशी व उनके समर्थक प्रशासन पर सूचनाओं को दबाने का आरोप लगाते नजर आए। कुछ प्रत्याशियों के नामांकन को लेकर सवाल भी खड़े होते दिखे। कर्मचारियों के उचित जवाब नहीं देने तथा कोरोना का डर बताकर अंदर जाने से भी रोकने को लेकर भी नाराजगी दिखी। नरेन्द्र राजोरिया, दीपक, पूरण साहू, जितेन्द्र, मेनका, हरिराम, अनिता मीना आदि ने बताया कि सूचनाओं व जानकारी के लिए उपखण्ड कार्यालय में उचित इंतजाम नहीं हैं। भटकते रहते हैं और कर्मचारी भी ठीक से बात नहीं करते हैं।
नगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज

Home / Dausa / नगर निकाय चुनाव: दौसा में 816 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकृत, 83 के खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो