scriptमरीज जेब ढीली करके बाजार में जांच कराने को मजबूर | Patient loosened and forced to conduct market investigation | Patrika News
दौसा

मरीज जेब ढीली करके बाजार में जांच कराने को मजबूर

Patient loosened and forced to conduct market investigation… बांदीकुई चिकित्सालय में पांच दिन से खराब पड़ी है सीबीसी मशीन
 

दौसाOct 23, 2019 / 12:55 pm

Rajendra Jain

मरीज जेब ढीली करके बाजार में जांच कराने को मजबूर

मरीज जेब ढीली करके बाजार में जांच कराने को मजबूर

बांदीकुई. भले ही सरकार नि:शुल्क जांच योजना के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही हो, लेकिन हकीकत इससे परे हैं। राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बांदीकुई में सीबीसी (सैल काउंटर मशीन) गत पांच दिन से खराब पड़ी हुई है। ऐसे में मरीजों को मजबूरन जेब ढीली करके बाजार में जांच करानी पड़ रही है, लेकिन चिकित्सालय प्रशासन का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। जबकि जिला चिकित्सालय के बाद यह चिकित्सालय आउटडोर के हिसाब से दूसरा बड़ा चिकित्सालय है।
इस चिकित्सालय का वार्षिक आउटडोर करीब 2 लाख से अधिक है। जबकि इन दिनों प्रतिदिन आउटडोर 7 सौ से 9 सौ के बीच रहता है। मौसम परिवर्तन होने के साथ ही इन दिनों वायरल के मरीज अधिक आ रहे हैं।
जिन्हें चिकित्सकीय परामर्श के बाद सीबीसी जांच लिखी जाती है। ऐसे में प्रयोगशाला में प्रतिदिन 90 से 100 मरीजों की सीबीसी जांच होती है। बाजार में एक जांच के 150 रुपए वसूले जा रहे हैं।
ऐसे में सीबीसी मशीन गत 16 अक्टूबर को खराब हो गई थी। हालांकि कई बार सम्बंधित कंपनी के कार्मिकों ने आकर मशीन की मरम्मत भी की, लेकिन अभी तक मशीन दुरुस्त होकर चालू नहीं हो सकी है।
चिकित्सालय सूत्रों का कहना है कि यह मशीन आए दिन खराब होती रहती है, लेकिन समस्या का स्थाई समाधान नहीं हो पा रहा है। इससे मरीजों को खासी परेशानी झेलनी के साथ ही इधर-उधर भटकना पड़ रहा है।
मरीज चिकित्सालय प्रशासन को कोसते दिखाई देते हैं, लेकिन स्थानीय चिकित्सालय प्रशासन का मरीजों की सुविधाओं से कोई सरोकार दिखाई नहीं दे रहा है।

बैजूपाड़ा में धरना जारी
बांदीकुई. पंचायत समिति गठन संघर्ष समिति के तत्वावधान में बैजूपाड़ा को नवसृजित पंचायत समिति का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को 39वें दिन भी धरना जारी रहा।
ढिगारियाभीम सरपंच रमेशचंद मीणा ने कहा कि ग्रामीण करीब सवा माह से बैजूपाड़ा को पंचायत समिति बनाए जाने की मांग को लेकर धरना जारी है, लेकिन सरकार एवं प्रशासन की ओर से ग्रामीणों की लम्बे समय से चली आ रही मांग की अनदेखी की जा रही है।
जिसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अब मजबूरन अनशन पर उतारू होना पड़ेगा। इस मौके पर धर्मेन्द्र मीणा, पूर्व सरपंच रामखिलाड़ी मीणा, रामरतन, मोल्याराम पटेल, डॉ.मिठठनलाल, भगवतप्रसाद, चरणसिंह टैंट, मानसिंह, मोर्या, घम्मनलाल, श्रीमन एवं सम्पतराम ने भी धरने का समर्थन किया।
जांच मशीन मंगवाने की मांग
दौसा. समाजसेवी कालाखोह निवासी रामावतार बैरवा ने जिला कलक्टर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप कर जिला अस्पताल में एमआरआईसीपी जांच मशीन उपलब्ध कराने एवं कालाखोह स्कूल के प्रधानाध्यापक का तबादला निरस्त कराने की मांग की है। रामावतार बैरवा ने बताया कि जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों को पूरी जांच नहीं होने से निजी लैबों पर भटकना पड़ता है। इससे उनको अतिरिक्त आर्थिक भार वहन करना पड़ता है। एमआरसीपी की जांच नहीं होने से मरीजों को जयपुर जाना पड़ता है। वहीं उन्होने कालाखोह प्रधानाध्यापक बृजमोहन मीना का अन्यत्र किया तबादला भी निरस्त कराने की मांग की है।

Home / Dausa / मरीज जेब ढीली करके बाजार में जांच कराने को मजबूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो