scriptपत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर | Patrika Sidhi Baat: Better work can be done by training local workers | Patrika News
दौसा

पत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर

– कोरोना से हार नहीं माननी, डटकर करना है मुकाबला

दौसाMay 28, 2020 / 07:51 pm

Mahesh Jain

पत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर

पत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर

दौसा. जिले में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देश पर चौथा लॉकडाउन चल रहा है। पहले लॉकडाउन में कफ्र्यू के तहत बाजार भी बंद रखे गए, उद्योग कारखाने भी बंद रखे गए, मजदूरों का भी पलायन हो गया। अब धीरे-धीरे बाजार भी खुल रहे हैं तो उद्योग धंधे भी संचालित हो रहे हैं। स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है। कोरोना का डटकर मुकाबला करना है, किसी भी सूरत में हार नहीं माननी है। यह बात गुरुवार को जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी ने पत्रिका से विशेष बातचीत में कही।
सवाल- अब तक कोरोना से कैसे लड़े…?
जवाब- कोरोना वायरस एक महामारी के रूप में सामने आया है। हम सभी इससे डट कर लड़ रहे हैं और आगे भी लडऩा होगा। किसी भी कीमत पर कोरोना से हार नहीं माननी है। जिले अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम भी बहुत अच्छा काम कर रही है।
सवाल – दौसा में कोरोना प्रवेश किया तब क्या स्थिति थी?
जवाब – दौसा जिले में पहला केस 3 अप्रेल को सामने आया था। उसी दिन प्रभावित इलाके में कफ्र्यू भी लगाना पड़ा। लॉकडाउन भी पहले से ही चल रहा था। लॉकडाउन में जिलेवासियों ने स्वयं का नुकसान झेलते हुए जिला प्रशासन का पूरा सहयोग दिया।
सवाल- आर्थिक स्थिति को उबारने के लिए क्या प्रयास किए जाएंगे?
जवाब -जिले मे लॉकडाउन से कई कारखाना मालिकों को उनका काम नहीं चलने से नुकसान भी हुआ होगा। लेकिन यह सभी के साथ हुआ है। लॉकडाउन में लोगों की जान बचाने के लिए लागू की गई गाइडलाइन का पालन हर किसी को करना था। अब बाहर के मजदूर अपने घर गए। उन्होंने कहा कि वे मजदूर कब वापस आएंगे, इस सम्बन्ध में तो सरकार निर्णय लेगी, लेकिन यहां पर जो श्रमिक एवं मजदूर हैं उनसे ही बेहतर काम करवाया जाए, इसके लिए उन्होंने जिला उद्योग महा प्रबंधक को निर्देश दे दिए। यहां के मजदूरों को ही ओर अधिक प्रशिक्षित किया जाए, ताकि विपरित परिस्थितियों में अधिक उत्पादन हो सके। एक मुद्दे पर उन्होंने कहा कि उद्योग धंधों के बिजली के बिल माफ करना, उनको आर्थिक पैकेज देना यह सब सरकार के निर्णय होते हैं। वे जरूर लोगों की बात सरकार तक पहुंचा सकते हैं।
सवाल – अब भी केस बढ़ रहे हैं चिंता बढ़ रही है?
जवाब -वर्तमान में भले ही कोरोना पॉजिटिव केस अधिक आ रहे हैं, बाहर से लोग आ रहे हैं तो उनकी वजह से अधिक लोग पॉजिटिव आ रहे हंै, लेकिन स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी।

सवाल – बाहर से आ रहे प्रवासियों के रोजगार पर क्या काम किया जाएगा?
जवाब- बाहर भी काम नहीं मिलने से यहां के प्रवासी जिले में आ रहे हैं। अब वे बेरोजगार हैं, लेकिन उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बारह से आने वाले श्रमिकों को किसी भी कीमत पर परेशान नहीं होने दिया जाएगा। यदि वे ग्रामीण इलाकों के हैं तो उनके नाम मनरेगा योजना में जुड़वाए जा रहे हैं। यदि वे पात्र हैं तो सर्वे करा कर उनके नाम खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़वाने की प्रक्रिया चल रही है।
पत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर

Home / Dausa / पत्रिका सीधी बात : स्थानीय श्रमिकों को प्रशिक्षित कर बेहतर काम कराया जा सकता है- जिला कलक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो