प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव शुरू

Rajendra Jain | Publish: Jun, 14 2018 11:27:41 AM (IST) Dausa, Rajasthan, India

कलश यात्रा निकाली

 

बडिय़ाल कलां. ग्राम नंदेरा स्थित उदया गोरधन की ढाणी में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर बुधवार को कलश एंव शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सर्वप्रथम पंडित अनिल कुमार शास्त्री पंडितपुरा ने विधि विधान के साथ कलश पूजन कराया। उसके बाद कलश यात्रा शुरू हुर्र्ई। यात्रा में रंग बिरंगे परिधानों में सजी महिलाएं सिर पर मंगल कलश रख भजन गाती चल रही थी। पुरुष श्रद्धालु हाथों मेंं ध्वज पताका लिए जयकारे लगाते चल रहे थे। जगह -जगह शर्बत, शिकंजी आदि पिलाकर यात्रा का स्वागत किया गया। 14 जून को चाक एवं भात होगा। इसी कड़ी में 15को शिव परिवार,हनुमान जी एंव चौथ माता की प्राण प्रतिष्ठा एवं प्रतिमा स्थापना समारोह होगा।


गाजे-बाजे के साथ निकली कलश यात्रा
लालसोट. शहर के तालेड़ा जमात स्थित महंत महाराज के समाधिस्थल पर बुधवार को भागवत कथा की शुरुआत हुई। जगदंबा कॉलोनी स्थित गणेश मंदिर से गाजे-बाजे के साथ कलश यात्रा निकाली गई। संत विजयदास व अन्य जनों ने ध्वज व कलश का पूजन किया। यात्रा का जगह-जगह स्वागत किया और जमात अखाड़ा के पट्टेबाजोंं ने भी करतब दिखाए। इसी तरह रालावास गांव की बडऩाली ढाणी में बुधवार से भौमिया मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की शुरुआत हुई। इस मौके पर गणेशधाम से विशाल कलश यात्रा भी निकाली गई।(नि.प्र.)

भण्डारे के साथ राम कथा का समापन
गीजगढ़
रामगढ़ के भौमिया मन्दिर पर चल रही राम कथा महोत्सव समापन व भण्डारा कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव जीआर खटाणा ने कहा के धार्मिक कार्यक्रमों से आपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलता है।उन्होंने भौमिया मन्दिर तक सीसी सड़क बनवाने की बात भी कही। भण्डारे में करीब दो दर्जन गांवों के हजारों श्रद्धालुओं ने पंगत प्रसादी ग्रहण की। आचार्य घनश्यामदास शास्त्री, कंवरपाल गुर्जर, रामजीलाल ओड़, गिर्राज, रमेश, सतीश कसाणा, नन्द लाल, कैलाश आदि मौजूद थे।

कलश यात्र 18 को, पोस्टर का विमोचन
कुण्डल. ग्राम पंचायत सिण्डोली में करीब छह वर्ष पूर्व लक्ष्मीनारायणजी मन्दिर से चोरी हुई बेशकीमती राधा-कृष्ण की मूर्तियों के बाद मन्दिर में खाली पडे सिंहासन पर नवनिर्मित मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा और संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा के पोस्टर का विमोचन जिला कलेक्टर नरेशकुमार शर्मा ने किया।
सरपंच भौंरीलाल मीना ने बताया कि मन्दिर का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुका है। भागवत कथा का आरम्भ कलश यात्रा के साथ 18 जून से होगा। वहीं 25 जून को ठाकुरजी का नगर भ्रमण गाजे-बाजे के साथ 25 जून को होगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned