scriptसादगी से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव | Rama's birthday celebrated with simplicity | Patrika News
दौसा

सादगी से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

– नरेशपुरी ने की कारोना से रक्षा की प्रार्थना
 

दौसाApr 03, 2020 / 07:53 pm

Rajendra Jain

सादगी से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

मेहंदीपुर बालाजी के सीताराम मंदिर में रामनवमी पर पूजा अर्चना करते नरेशपुरी।

मेहंदीपुर बालाजी .
पूर्वी राजस्थान के सबसे बड़े धार्मिक स्थल पर कोरोना वायरस के संक्रमण की सतर्कता व लॉकडाउन के चलते रामनवमी पर बालाजी मंदिर, सीताराम मंदिर के मुख्य गेट बंद रहे। इस दौरान सीताराम मंदिर में भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया गया। ऐसा पहली बार हुआ जब बंद भगवान के जन्म उत्सव पर भी श्रद्धालुओं को उनके आराध्य देव के दर्शन नहीं हो पाए। इस दौरान मंदिरों में दो पुजारियों व सीताराम मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष नरेशपुरी ने मंदिर मे रामलला का पंचामृत स्नान कराकर नवीन वस्त्र धारण कराए।
गर्भगृह की मनमोहक साज-सज्जा की गई। करीब 12 बजे रामलला के जन्मोत्सव के साथ ही मंदिर के घंटे-घडिय़ाल व मंदिर परिसर मे जय श्रीराम व भए प्रकट कृपाला के साथ सादगी से जन्मोत्सव मनाया। नरेशपुरी ने महाआरती के साथ रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की तथा भगवान के चूरमा व पंचमेवा की प्रसादी का भोग लगाया। सीताराम मंदिर मे किसी भी व्यक्ति को मंदिर के अंदर प्रवेश करने की अनुमति नहीं थी। नरेशपुरी ने देश एवं प्रदेश के लिए भगवान श्रीराम से कोरोना की बीमारी के नाश की प्रार्थना की।

भोजन के पैकेट बांटे, दवा का छिडक़ाव कराया
मेहंदीपुर बालाजी. कोरोना वायरस के खौफ के बीच शराब मुक्त अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष सी.एल. ठीकरिया एवं कार्यकर्ताओं द्वारा जगह-जगह समूह बनाकर प्रशासन और पुलिस के साथ मिल कर जरूरतमंद लोगों को भोजन के पैकेट सहित हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव करा रहे हैं। ठीकरिया ने निजी स्तर पर ठीकरिया पंचायत के सरकारी कार्यालयों, मुख्य बाजार समीपवर्ती गांव में हाइपोक्लोराइड का छिडक़ाव कराकर लोगो से घरों में ही रहकर लॉक डाउन का पालन करने की सलाह दी। ठीकरिया के साथ समाजसेवी कमलेश ठीकरिया, ठीकरिया विकास समिति के युवाओं द्वारा राजकीय विद्यालय, हॉस्पिटल, मंदिरों,ढाणियों, मुख्य बाजार में फोगिंग व हाइपोक्लोराइड का छिडक़़ाव कराया। ठीकरिया विकास समिति द्वारा प्रतिदिन एनएच 21 से गुजरने वाले राहगीरों, मजदूर व बालाजी में ठहरे जरूरतमंदो लोगों को भोजन के पैकेट वितरित किए जा रहे हैं। हरीश ठीकरिया,जीतू मीना, शिवराम, अमीन, दिनेश ठीकरिया, सचिन, हरिशंकर मास्टर आदि मौजूद रहे।

Home / Dausa / सादगी से मनाया श्रीराम जन्मोत्सव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो