scriptयहां बस परामर्श मिलता है, जांच कराने बाहर जाओ | Sonography and X-ray machine malfunctioning In District Hospital | Patrika News
दौसा

यहां बस परामर्श मिलता है, जांच कराने बाहर जाओ

Sonography and X-ray machine malfunctioning In District Hospital: जिला अस्पताल का हाल, सोनोग्राफी व एक्स-रे मशीन खराब, अस्पताल के बाहर देने पड़ रहे हैं मुंहमांगे दाम

दौसाFeb 14, 2020 / 09:05 am

gaurav khandelwal

यहां बस परामर्श मिलता है, जांच कराने बाहर जाओ

यहां बस परामर्श मिलता है, जांच कराने बाहर जाओ

दौसा. जिला अस्पताल में सोनोग्राफी एवं डिजिटल एक्स-रे मशीन खराब होने से मरीजों को जेब से राशि खर्च कर जांच करानी पड़ रही है। पिछले एक वर्ष से सोनोग्राफी मशीनें खराब है, लेकिन चिकित्सा विभाग इस ओर अनजान बने बैठा हैं। ऐसे में मरीजों को मजबूरीवश अस्तपाल के बाहर जांच करानी पड़ रही है। जिला अस्पताल में विभिन्न प्रकार की बीमारियों की जांच की छोटी-बड़ी कुल 148 मशीनें हैं। इनमें से 130 मशीनें तो चल रही है, लेकिन 18 खराब हैं। इनमें से एक सोनोग्राफी, एक एक्सरे मशीन भी शामिल है।
Sonography and X-ray machine malfunctioning In District Hospital

700 रुपए में की जा रही है सोनोग्राफी


जिला अस्पताल में दो सोनोग्राफी मशीनें हैं।एक मातृ एवं शिशु कल्याण केन्द्र में तो दूसरी जिला अस्पताल के मुख्य भवन में लगी है। गत एक वर्ष से जिला अस्पताल के मुख्य भवन में लगाई गई सोनोग्राफी मशीन बंद पड़ी है। शिशु कल्याण केन्द्र में संचालित सोनोग्राफी मशीन पर गर्भवती एवं अन्य बीमारियों के लिए आने वाली महिलाओं की सोनोग्राफी होती है, जबकि पेट सम्बन्धी अन्य सामान्य बीमारी के मरीजों की सोनोग्राफी मुख्य भवन में संचालित सोनाग्राफी मशीन पर होती है। पिछले एक वर्ष से मुख्य भवन में संचालित सोनोग्राफी मशीन बंद है। ऐसे में मजबूरीवश मरीजों को प्राइवेट सोनोग्राफी मशीन संचालकों के यहां जाना पड़ता है। अस्पताल में संचालित सोनोग्राफी मशीन पर नि:शुल्क जांच की जगह बाजार में मरीजों को सात सौ रुपए जेब से खर्च कर चुकाने पड़ते हैं।
कहीं मिलीभगत का खेल तो नहीं…


जिला अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन खराब होने से मरीजों को बाहर की मशीनों पर जांच करानी पड़ रही है। अब आमजन सवाल उठाने लग गया है कि इतने दिनों से मशीन खराब है, कहीं चिकित्सा प्रशासन ने बाहर संचालित सोनोग्राफी मशीन संचालकों से मिलीभगत तो नहीं कर रखी है। यदि मिलीभगत नहीं हो तो इतने दिनों बाद भी नई मशीन क्यों नहीं लग पाई। जिला अस्पताल में अपने परिजन का इलाज कराने गए कैलाश गोठवाल ने बताया कि वे अपने मामा का इलाज कराने गए तो चिकित्सक ने पेट की सोनोग्राफी लिख दी। अस्पताल में सोनोग्राफी के लिए चक्कर काट लिए, लेकिन नहीं हो पाई। ऐसा प्रतिदिन दर्जनों मरीजों के साथ हो रहा है।
…बस साधारण एक्स-रे


जिला अस्पताल में एक्स-रे की दो मशीनें हैं।इनमें से एक मशीन तो ठीक है, लेकिन उस पर साधारण एक्स-रे होते हैं, डिजिटल यानि रंगीन एक्स-रे नहीं होने से लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों को जिला अस्पताल के बाहर निजी लैब पर एक्स-रे बनवाने पड़ रहे हैं। इधर, पीएमओ डॉ. सीएल मीना ने बताया कि खराब मशीनों को शीघ्र ही फिर से संचालित कराने के लिए प्रयासरत हैं।
Sonography and X-ray machine malfunctioning In District Hospital

Home / Dausa / यहां बस परामर्श मिलता है, जांच कराने बाहर जाओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो