scriptबारिश ने रोकी चारधाम और कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों की राह | heavy rain is affecting chardham yatra | Patrika News
देहरादून

बारिश ने रोकी चारधाम और कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों की राह

सबसे शोचनीय स्थिति ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-94 की है जो आेजरी के पास मलवा आ जाने से बंद है…

देहरादूनJul 23, 2018 / 07:54 pm

Prateek

chardham file photo

chardham file photo

(देहरादून): प्रदेश में लगातार बारिश की वजह से चारधाम यात्रा बुरी तरह प्रभावित हुई है। सोमवार की भोर में पिथौरगढ़ जनपद में बादल फटा है हालांकि इस घटना में मानव क्षति की कोई सूचना नहीं है लेकिन 20 से 25 मकानों में दरार पड़ गई हैं। यहां ग्राम कुटी के पास कुंती नाला पर बना पुल भी बह गया है। पिथौरागढ़ जनपद के पीपली क्षेत्र में एक व्यक्ति का शव बहते हुए देखा गया है। तेज बहाव की वजह के शव को नहीं निकाला जा सका है।

चारधाम और कैलाश मानसरोवर यात्रा प्रभावित

बारिश की वजह से चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की भारी कमी है। पर्यटन विभाग का मानना है कि बारिश की वजह से चारधाम यात्रा प्रभावित हुई है। कैलाश मानसरोवर यात्रा पर भी असर पड़ा है। कैलाश मानसरोवर यात्रा के 8वें दल में शामिल 58 यात्री पिथौरागढ़ और नौवें दल के 54 यात्री चौकोड़ी में रूके हुए हैं। माना जा रहा है कि यही स्थिति आगामी तीन चार दिनों तक रहेगी। सबसे दयनीय स्थिति सडक़ और संपर्क मार्गों की है। अब तक 290 सडक़ मार्ग और 300 ग्रामीण मोटर मार्ग बंद पड़े हुए हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि ऋषिकेश-केदारनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 109,डोलिया देवी मंदिर के पास मलवा आ जाने से बंद पड़ा हुआ है।

 

बढ रहा है नदियों का जलस्तर

सबसे शोचनीय स्थिति ऋषिकेश-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-94 की है जो आेजरी के पास मलवा आ जाने से बंद है। आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र की मानें तो गंगा, सरयू नदी,गोमती नदी,गरूड़ और कपकोट नदियों का जल स्तर भी निरंतर बढ़ता जा रहा है। सरकार ने पर्वतीय जनपदों में करीब 30 राहत शिविर खोले है। हालांकि सरकार का कहना है कि जल्द ही कुछ और नए राहत शिविर खोले जाने की तैयारी है।


बारिश से पहले ही कर लेते है राशन की सारी व्यवस्था

दरअसल उत्तराखंड में बरसात शुरू होने के पहले ही सभी पर्वतीय जनपदों में राशन और केरोसिन की व्यवस्था की जाती है। इसके अलावा तटबंधों के रख रखाव पर विशेष ध्यान दिया जाता है। लेकिन इस बार सभी पर्वतीय जनपदों में राशन और अन्य आवश्यक सामान की व्यवस्था नहीं हो पाई है। सरकारी प्रवक्ता और शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक का कहना है कि पर्वतीय जनपदों में राशन की कोई किल्लत नहीं है। सरकार ने जिलाधिकारियों को इस बारे में सख्त आदेश भी दिए हैं। इधर अपर पर्यटन सचिव नीरज ज्योति खैरवाल का कहना है कि कैलाश मानसरोवर यात्रियों को कोई परेशानी नहीं हो। इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। खैरवाला ने माना कि बरसात की वजह से चारधाम यात्रा प्रभावित हुई है।

Home / Dehradun / बारिश ने रोकी चारधाम और कैलाश मानसरोवर जाने वाले यात्रियों की राह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो